AADHAAR को PANCARD से जोड़ने का तरीका -hindime

Income Tax फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड के साथ AADHAAR नंबर को जोड़ना अनिवार्य हो गया है,1 जुलाई 2017 के बाद सरकार ने AADHAAR और PAN को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है,आधार को पैनकार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख सरकार ने ३० अगस्त २०१७ तक की रखी है.भारत के हर नागरिक को अपना आधार पैनकार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है. अगर कोई अपने आधार को पैन से लिंक नहीं करवाता है तो सरकार उसके पैनकार्ड को अमान्य घोषित कर देगी।

AADHAAR कार्ड को PAN कार्ड से जोड़ने का तरीका

पैनकार्ड को आधार नंबर से जोड़ने के लिए दो विकल्प उपलब्ध है. आप चाहें तो अपने कंप्यूटर,लैपटॉप या मोबाइल द्वारा ONLINE PANCARD को आधार से जोड़ सकते हैं और अगर आप के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप अपने बेसिक मोबाइल से मैसेज के द्वारा भी AADHAAR को पैनकार्ड नंबर से जोड़ सकते हैं.

AADHAAR को PAN से जोड़ने का ऑनलाइन तरीका

कंप्यूटर,लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन से अगर आप अपने AADHAAR को पैनकार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने pc  ब्राउज़र को ओपन करें और फिर https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarHome.html  वेबसाइट को खोलें। जैसे ही आप इस पेज को ओपन करेंगे वहां आप को एक फॉर्म नज़र आएगा जिसमे आप को अपने पैनकार्ड और आधार कार्ड से जुडी जानकारी को भरना होगा।

PAN – यहाँ आप अपना पैन नंबर टाइप करें।

Aadhaar Number – इस कॉलम में आधार नंबर टाइप करें।

Name as per AADHAAR – आप के आधार कार्ड में आप का जो नाम लिखा है उसको यहाँ टाइप करें।

I have only year of birth in aadhaar card – अगर आप के आधार कार्ड पर आप के जन्म तिथि में सिर्फ साल का विवरण है तो इसके आगे बने बॉक्स को टिक करदें।

Enter the code as in above image – पूरी जानकारी सही सही भरने के बाद कैप्चा कोड को इसके आगे बने बॉक्स में ठीक ठीक से भर दें और अंत में सबसे निचे लिखे link aadhaar बटन को क्लिक करदें। अगर आप ने पूरी जानकारी सही सही भरी थी तो आप को आप के आधार और पेनकार्ड के लिंक होने का मैसेज मिल जायेगा।

AADHAAR

SMS के ज़रिए AADHAAR को PAN से जोड़ें

अगर आप के पास कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं है या स्मार्ट फ़ोन भी नहीं है तो भी आप अपने आधार कार्ड को पैनकार्ड से बहुत आसानी से SMS के ज़रिए लिंक करा सकते हैं SMS के द्वारा आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 2 नंबर दिए हैं 567678 और 56161. अपने मोबाइल में मैसेज को ओपन करे और न्यू मैसेज में UIDPAN लिख कर स्पेस दें फिर अपना आधार नंबर फिर स्पेस और फिर अपना पैन कार्ड नंबर टाइप करें, फिर इस मैसेज को ऊपर दिए गए 2 नंबर में से किसी एक पर सेंड करदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *