Homeaadhaar card

aadhar mobile verification : घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें

aadhar mobile verification : घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें
Like Tweet Pin it Share Share Email

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग hindime पर आप का स्वागत है. जैसा की आप सब जानते हैं की सरकार ने सिम कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया की आखिरी तारीख को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है.इसके बाद वो सारे sim card बंद कर दिए जायेंगें जो aadhaar से नहीं जुड़े होंगें.इसलिए दोस्तों जितनी जल्दी हो सके aadhar mobile verification करा लें.

aadhar mobile verification

अभी तक aadhar mobile verification के लिए टेलीकॉम कंपनियों के ऑफलाइन स्टोर में जाना पड़ता था लेकिन आज मै आप को एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने मोबाइल नंबर को बहुत आसानी से घर बैठे aadhar mobile verification करा सकते हैं.

SMS द्वारा aadhar card link करें pan card से

aadhar mobile verification सरकार का नया आदेश

सरकार ने aadhar mobile verification की प्रक्रिया को आम नागरिकों के लिए आसान कर दिया है.अब सभी मोबाइल यूजर सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को आधार से वैरिफाई कर सकते हैं.यानी अब आप आईवीआर सेवा का इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं.

link mobile

aadhar mobile verification करने का तरीका

दोस्तों घर बैठे aadhar mobile verification की प्रक्रिया बेहद ही आसान है.आपके पास Airtel, Idea, Jio, Vodafone या किसी भी ऑपरेटर का सिम कार्ड हो,आपको अपने मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा और फिर Re verification के लिए बताये जाने वाले ivr system के निर्देशों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले आप अपने उस मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करे जिसको आप आधार से जोड़ना चाहते हैं, कॉल रिसीव होने के बाद सबसे पहले आपसे आपकी नागरिकता(Citizenship) पूछा जाएगा. यहाँ आप आप्शन सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आप अपने मोबाइल में 1 दबाकर अपने नंबर को आधार से लिंक करने की परमिशन दें.
  • अब आप से आप का आधार नम्बर पूछा जायेगा. बहुत ध्यान से अपना सही आधार नम्बर दें और फिर उसकी पुष्टि के लिए 1 दबाएँ.
  • जैसे ही आप पुष्टि के लिए 1 बटन दबएंगें आपके मोबाइल फोन पर एक one time password आएगा.इस one time password का इस्तेमाल अभी नहीं करना है.
  • अब आप से आप का फोन नंबर माँगा जायेगा, अपना फ़ोन नम्बर बताएं.
  • अब आप Telecom operator को यूआईडीएआई के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का डिटेल लेने को मंजूरी देंगे.
  • इसके बाद ivr system में आपके नंबर के आखिरी चार आंकड़ों को बताया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपने सही नंबर दिया है.अगर आपका नंबर सही है, तो अब एसएमएस के ज़रिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है.
  • अब आप का aadhaar-mobile number verification process लगभग पूरी हो चुकी है,मोबाइल में 1 बटन दबा के Process complete करें.
  • mAadhar mobile app – अब आधार कार्ड साथ रखने की ज़रूरत नही
  • आप का aadhar card किसी और के पास तो नहीं है ?

एक ही मोबाइल से दुसरे नंबर को आधार से लिंक करने का तरीका

दोस्तों अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी अपने पहले मोबाइल से ही 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं.पहले आप अपना एक मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करा लें,जब Process complete हो जाये तो कॉल डिसकनेक्ट मत करें बल्कि अपने मोबाइल से 2 बटन को दबा के आप अपने दुसरे नंबर को भी आधार से लिंक करा लें.

जैसे ही आप 2 दबएंगें ivr system के निर्देश मिलने शुरू हो जायेंगें,जैसे आप को पहले मिले थे.इन निर्देशों का पालन करके आप पहले की तरह ही दुसरे मोबाइल को आधार से लिंक करा सकते हैं.

अपने स्मार्टफोन को CCTV में बदलें : TURN OLD ANDROID PHONE INTO SECURITY CAMERA

ज़रूरी निर्देश aadhar mobile verification

जब आप अपने दुसरे नम्बर को आधार से लिंक कर रहे हों तो ध्यान रहे आप का दूसरा मोबाइल चालू हालत में आप के पास होना चाहिए क्यों की aadhar mobile verification के दौरान आप के दूसरे मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी आएगा जिसकी ज़रूरत आप को पड़ेगी.

इस प्रक्रिया के दौरान जो one time password आता है,वो 30 मिनट के लिए मान्य होता है. यानी अगर किसी वजह से आप का कॉल ड्रॉप हो जाता है, तो आप दोबारा कॉल करके लिंक करने की प्रक्रिया के दौरान उस one time password का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिम कार्ड में छुपी रहती हैं यूज़र्स की ये जानकारियाँ

link mobile number to aadhar card online, ivr system for small business, ivr system software, ivr service providers in india, aadhar mobile verification,

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *