Homewindow 7

Pen drive से फैलने वाले autorun वायरस से बचने का आसान तरीका

Pen drive से फैलने वाले autorun वायरस से बचने का आसान तरीका
Like Tweet Pin it Share Share Email

अधिकतर pen drive से virus और spyware एक से दुसरे computer में फैलते हैं ! इन्हें रोकने के लिए एक अच्छा antivirus प्रोग्राम तो जरुरी है ही पर एक उपाय और किया जा सकता है pen drive से अधिकतर virus और spyware autorun files के द्वारा ही आपके computer में install होते है जैसे ही आपने pen drive लगाई autorun option के जरिये ये अपने आप ही आपके computer में आ जायेंगे !

इनसे बचने के लिए आप अपने computer में removable media के लिए autorun का option disable कर दें ! autorun का option disable करने के कारण आप को थोड़ी परेशानी भी होगी ,पहले आप को pen drive का डाटा देखने के लिए कुछ नहीं करना पड़ता था ,आप जैसे ही pen drive अपने कंप्यूटर में लगाते थे अपने आप open हो जाता था लेकिन अब आप को अपनी pen drive का डाटा my computer पर जाकर देखने की तकलीफ उठानी पड़ेगी लेकिन आपका computer सुरक्षित रहेगा !

How to disable autorun in windows 7

सब से पहले आप अपने कंप्यूटर में run box को open करें ! run box को open करने के लिए window बटन के साथ + बटन  (Win + R) को दबाएँ और फिर नए खुले window में gpedit.msc type करें और enter दबा दें !
Enter दबाने के बाद Group Policy Editor का window खुलेगा इसमें आप को  Administrative Templates > Windows Components > AutoPlay Policies को क्लिक करना है !

disable

AutoPlay Policies को click करने पर side window में आप को Turn off Autoplay लिखा नज़र आएगा ,उसको आप डबल click करें !
Turn off Autoplay को डबल click करने के बाद एक new window खुलेगा उसमे आप को Enabled को select करना है और फिर निचे apply और फिर ok को click कर दें !

disable

 

अब अपने computer को restart करें और एक pendrive लगा के देखे ,pendrive अब अपने आप open नहीं होगा बल्कि अब आप को my computer में जा के अपने pendrive को open करना पड़ेगा !

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *