Homerailway

अब आप बिना railway ticket लिए ट्रेन में चढ़ सकते हैं

अब आप बिना railway ticket लिए ट्रेन में चढ़ सकते हैं
Like Tweet Pin it Share Share Email

देश में अगर एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करनी हो तो सबसे पहला विकल्प इंडियन रेलवे होता है ! भारतीय रेलवे को भारत का life line भी कहा जाता है क्यों की भारत का एक बहुत बड़ा तबका यात्रा के लिए indian railway का इस्तेमाल करता है ! इंडियन रेलवे यात्रा के बाकी सारे विकल्पों से सस्ता(railway ticket) और सुरक्षित माना जाता है इसलिए लोग इंडियन रेलवे का इस्तेमाल ज़यादा होता है!

indian railway द्वारा यात्रा

इंडियन रेलवे में यात्रा करने से पहले rail ticket booking करना ज़रूरी होता है ! बिना rail ticket booking के आप को ट्रैन में बर्थ नहीं मिलेगा ! अगर आप कम दुरी की यात्रा करते हैं तो आप बिना rail ticket booking के अपनी यात्रा को पूरी कर सकते हैं !

बिना railway ticket के ट्रैन में चढ़ें

कई बार किसी कारण से railway station पहुंचने में देर हो जाती है और ट्रेन छूटने के डर से लोग बिना railway ticket लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं ! अब ऐसे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है ! रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू की है ! अगर यात्री टिकट बुक नहीं करवा पाया हो या जेनरल टिकट नहीं खरीद पायेंगें तो ट्रेन में TTE से संपर्क कर railway ticket ले सकेंगे !

railway ticket

ट्रेन में train ticket कैसे लें

अगर आप बिना railway ticket लिए ट्रेन में चढ़ गए हों तो आप को ट्रेन में चढ़ते ही TTE को बताना होगा कि आप ने टिकट नहीं लिया ! जब आप TTE को बता देंगें की आप के पास टिकट नहीं है तो TTE(Train Ticket Examiner) आप को तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर दे देगा ! इसमें एक बात का ध्यान रखें की अगर आप ट्रेन में चढ़ते ही tte को नहीं बताएँगे तो railway ticket checking के दौरान TTE(Train Ticket Examiner) जुर्माना के साथ आप का टिकट बनाएगा !

hand held machine क्या है

hand held machine एक छोटा सा डिवाइस है जो railway passenger reservation system के सर्वर से कनेक्ट रहता है ! जैसे ही TTE आप का नाम और जगह मशीन में डालेगा ,railway ticket निकल जाएगी ! ये hand held machine एक waireless और चार्जेबल मशीन होता है जिसको एक जगह से दूसरे जगह बहुत आसानी से ले जाया जा सकता है !

हैंड हेल्ड मशीन से और भी फायदे हैं

इस हाईटेक hand held machine मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी ! अगर आप की वेटिंग टिकट है और वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो आप TTE के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी ले सकते हैं और अगर सीट खाली हुई तो TTE आप को कन्फर्म बर्थ दे देगा ! हालांकि अभी यह सुविधा सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में ही लागू की गई है ! अगर ये प्रयोग सफल रहा तो देश भर के सारी ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू कर दिया जायेगा ! रेलवे का मानना है की इस सुविधा के शुरू होने से रेल यात्रियों को बहुत लाभ होगा !

Comments (2)