Homecomputer registry

आईये बदले default directory {C/Programe Files} को जहा कोई भी सॉफ्टवेर इंस्टाल होता है

आईये बदले default directory {C/Programe Files} को जहा कोई भी सॉफ्टवेर इंस्टाल होता  है
Like Tweet Pin it Share Share Email

जब हम अपने कंप्यूटर में कोई नया प्रोग्राम या software download और इंस्टाल करते है तो वह default directory Drive C/Program Files में अपने आप सेव हो जाता है,जो की किसी भी कंप्यूटर का default drive होता है किसी भी सॉफ्टवेयर को सेव करने के लिए ! लेकिन अगर हमलोग चाहे तो इस default directory यानि C/Program Files को बदल के इसके जगह कंप्यूटर के दुसरे drive को इस्तेमाल कर सकते है !

default directory यानि C Drive को बदलने का तरीका

किसी भी कंप्यूटर के डिफाल्ट डैरेक्ट्री को बदलने के लिए computer registry में कुछ बदलाव करना पड़ता है ! कंप्यूटर की सारी ज़रूरी फाइल्स कंप्यूटर रजिस्ट्री में सेव रहती हैं ! कंप्यूटर रजिस्ट्री में अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ हो जाये जैसे कोई फाइल डिलीट हो जाये या कोई गलत एंट्री हो जाये तो आप के कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम करप्ट या ख़राब हो जायेगा ! इसलिए computer registry में बदलाव बहुत सावधानी पूर्वक करना चाहिए ! computer registry में बदलाव करने से पहले उसका बैकअप ज़रूर बना लेना चाहिए !

computer registry एडिटर को ओपन करने का तरीका

  • सब से पहले run box को खोले और उसमे Regedit टाइप करे
  • अब आपके सामने आप के कंप्यूटर की रजिस्ट्री विंडो ओपन हो जाएगी जिसमे आप को निचे लिखे हुवे रूट तक जाना है या फाइल और फोल्डर तक जाना है !
  • HKEY_LOCAL_MACHINESOFTWAREMicrosoftWindowsCurrentVersion
  • यहाँ आप को दायीं ओर के मेनू पैनल में  ProgramFileDir लिखा हुवा नज़र आएगा, इसको डबल क्लिक करें
  • अब यहाँ आप को इसकी वेलू को अपने पसंद के drive से बदलना है! यानी आप को वो drive select करना है जिसमे आप अपने कंप्यूटर के files, folder और softwares डाउनलोड और इंसटाल करना चाहते हैं ! जहा C:Program Files लिखा है उसकी जगह आप D:Program Files या फिर जो आप चाहे वो लिख सकते है !
 

default directory



 

 

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *