Hometricks

computer restart करने का आसान तरीका

computer restart करने का आसान तरीका
Like Tweet Pin it Share Share Email

computer में कई बार जब हम किसी software या application को delete या uninstall करते है या फिर बदलते है तो computer restart एक अनिवार्य प्रक्रिया हो जाती है,और हमें अपने computer को तत्काल प्रभाव के लिए इस computer restart process को करना पड़ता है जिस में हमारा बहुत सारा टाइम बर्बाद होता है!

लेकिन एक तरीका है जिसके द्वारा आप इस restart process में लगने वाले वक़्त को बचा सकते हैं ! अगर हम चाहे तो इस restart process को 50 % बार धोखा दे सकते है ! ज़यादातर software को install करने या computer system को update करने के बाद computer restart process ज़रूरी होता है !

computer restart

computer restart से system की रजिस्ट्री व सर्विसेस को दुबारा शुरू किया जाता है जिससे वांछित परिवर्तन लागू हो सके  ! लेकिन हम अगर चाहे तो एक आसान तरीका है जिसके द्वारा computer registry को बिना computer restart किये दुबारा लोड किया जा सकता है !

computer restart trick

सबसे पहले आप अपने computer के task manager को open करें ! task manager को open करने के दो तरीके हैं ! आप टास्क बार पर right click करें और फिर task manager को क्लिक कर के open करें! दूसरा तरीका है Ctrl+Alt+Delete प्रक्रिया, आप इन तिन button को एक साथ प्रेस करें task manager open हो जायेगा !

task manager के खुलने के बाद ऊपर Processes टैब को क्लिक करें और फिर निचे list में explorer.exe को खोजें ! जब आप को explorer.exe मिल जाये तो उसको सेलेक्ट करें और फिर End Process button को क्लीक करें!
computer restart

इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद आपके computer desktop के सारे icon गायब हो जायेंगे व taskbar भी नज़र आना बंद हो जायेगा !

अब आप को वापस task manager में जाना है और सबसे ऊपर File लिखा नज़र आएगा उसको click करें और फिर New Task को click करें !

New Task को क्लिक करने के बाद एक नया window खुलेगा उसमे आप को explorer.exe टाइप करना है और फिर ok दबा दें !

computer restart
जैसे ही आप ok button को click करेंगे आप के computer की registry दुबारा लोड हो जाएगी और आप का computer एक तरह से restart हो जायेगा ! ये तरीका बहुत बार कारगर होता है लेकिन कई बार इस तरीके से काम नहीं बनता है और computer को पूरी तरह से restart करना पड़ता है !



Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *