Homelatest indian currency

credit card की जानकारी हिंदी में

credit card की जानकारी हिंदी में
Like Tweet Pin it Share Share Email

Banking Services उपयोग करने के बहुत सारे लाभ हैं.ज़रूरत के अनुसार लोग अलग अलग सुविधा को चालू करा के उसका लाभ उठाते हैं. किसी भी बैंक में अकाउंट open करवाने के बाद Banks से हमें कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं,उदाहरण के लिए Passbook , ATM , Debit Master Visa Card , इनके आलावा और भी बहुत सारी सुविधा मिलती है.credit card की सुविधा भी आज कल हर बैंक देने लगी हैं. आज कल के समय के अनुसार credit card की सुविधा बहुत अच्छी और लाभदायक मानी जाती है.

ATM , Debit Master Visa Card के जैसे ही credit card के लिए भी Apply करना होता है.ATM और Debit Master जैसे Visa Card आज कल लगभग हर किसी के पास है इसलिए इनके बारे में लोगो बहुत अच्छी जानकारी है लेकिन आम लोगों के पास आज भी क्रेडिट कार्ड नहीं है. क्रेडिट कार्ड को लेकर लोगों के मन में बहुत तरह के सवाल और शंका होते है जैसे credit card कहाँ से बनवाएं ? किस बैंक से बनवाएं? credit card के लिए कैसे अप्लाई करें ? जिसका जवाब उन्हें ठीक तरह से कोई दे नहीं पाता है. आज के computerkijankari.com के इस पोस्ट में हम लोग क्रेडिट कार्ड के बारे में बात करेंगें.

credit card

आप ने अब तक जितने भी Bank Cards के नाम सुने होंगें या उन्हें इस्तेमाल किये होंगें जैसे ATM , Debit , Master , Visa या इस तरह का कोई और कार्ड, इन सब का एक ही काम होता है और वो है बैंक अकाउंट से पैसे निकलना या ऑनलाइन पेमेंट करना.इन सारे कार्ड का इस्तेमाल आप तभी कर सकते हैं जब आप के बैंक अकाउंट में पैसे हो लेकिन क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड या बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है जिसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप के बैंक अकाउंट में पैसे न हों.

credit card

 

credit card apply eligibility

credit card के लिए अप्लाई करने से पहले आप के पास कुछ ज़रूरी Document होने चाहिए और बैंक के मापदंडों को पूरा करने के लिए ज़रूरी बाते आप के अकाउंट में होनी चाहिए. सारे बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं देते हैं इसलिए पहले आप अपने बैंक में पता कर लें की आप का बैंक credit card की सुविधा देती है की नहीं इसके आलावा आप की Monthly Income कम से कम १० हज़ार रूपये होनी चाहिए. अब अगर आप की बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती है तो आप अपने बैंक से फ्रॉम ले के credit card के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

credit card से होने वाला लाभ और हानि

किसी से चीज़ से अगर लाभ होता है तो कही न कहीं उससे हानि भी होता है.credit card के साथ भी यही बात लागू होती है.credit card से यूजर को लाभ तो होता है लेकिन कई बार हानि भी हो जाता है.

credit card के लाभ(cc Benifits)- मान लीजिये आप के पास पैसे नहीं है और आप को कोई ज़रूरी सामान खरीदना है जिसकी कीमत लगभग 20 thousand rupees है तो आप अपने credit card का इस्तेमाल कर के उस 20 thousand rupees कीमत के सामान को खरीद सकते हैं. क्रेडिट कार्ड पर आप को आप का बैंक लोन दे सकता है या Home Loan ,Car Loan, और Education जैसे Loan लेने में आसानी होती है .ऑनलाइन वेबसाइट से आप emi पर किसी भी सामान को क्रेडिट कार्ड के द्वारा खरीद सकते हैं साथ ही आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अधिक बचत या डिस्काउंट भी दिया जाता है.आप अपने Telephone, Mobile, Electricity Bill or Car Insurance, Rail / aeroplane ticket इत्यादी भी इसकी मदद से बनवा या इनकी राशी का भुगतान कर सकते हो. कुल मिला के आप आप के पास पैसे हों या न हों आप अपने क्रेडिट कार्ड के मदद से कभी भी खरीदारी कर सकते हैं.आपको कही नकद पैसे लेकर जाने की ज़रूरत नहीं है.

credit card के नुकसान – फायेदा के साथ साथ क्रेडिट कार्ड से नुक्सान भी होता है. सबसे पहला नुक्सान तो ये होता है की आप की बचत करने आदत ख़राब हो जाती है यानी आप के पास पैसे हो न हो आप क्रेडिट कार्ड यानी उधारी में कोई भी सामान खरीद लेते हैं इससे आप की बचत करने की हैबिट खत्म हो जाती है. credit card के द्वारा खरीदारी करने के बाद अगर आप वक़्त पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरेंगे तो बैंक आप से ज़यादा इंटरेस्ट के साथ अपने पैसे वसूल करेगा.अगर क्रेडिट कार्ड चोरी हो जाये या खो जाये और यूजर उसको सही वक़्त पर बंद नहीं करवा पायें तो उस कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है. आप का बैंक कभी नही बताता कि आप अपने पॉइंट का फायदा कैसे उठा सकते हैं और इस वजह से लाखों पॉइंट ऐसे ही पड़े रह जाते हैं और क्रेडिट कार्ड की समय अवधि खत्म हो जाती है. आप के बैंक द्वारा आपको फ़ोन करके ये तो बता दिया जाता है कि आपकी credit card की अवधि को मुफ्त बढ़ाया जा रहा है लेकिन आपको ये नही बताया जाता कि क्रेडिट कार्ड रखने का वार्षिक शुल्क भी बढ़ा दिया गया है.

दोस्तों आप को ये पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेन्ट में ज़रूर बताएं

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *