royalty free stock images अपने ब्लॉग के लिए डाउनलोड करें

stock images

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो ये पोस्ट आप के बहुत काम की हो सकती है. जब आप अपने ब्लॉग पर कोई new post लिखते हैं तो उसके लिए इमेज की ज़रूरत पड़ती है.

अगर आप अपने पोस्ट के लिए खुद इमेज बना लेते हैं तो अच्छी बात है और अगर आप गूगल जैसे वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो ये तरीका आप के ब्लॉग के लिए ठीक नहीं है क्यों की गूगल सर्च में royalty free stock images नहीं आते हैं. copyright के कारण आप का ब्लॉग बंद हो सकता है या आप का गूगल एडसीन अकाउंट बैन हो सकता है.

copyright image क्या होता है

जब कोई अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर खुद का बनाया हुवा फोटो लगाता है तो उस फोटो पर उसका अधिकार(copyright) होता है. ऐसे फोटो का इस्तेमाल कोई और नहीं कर सकता है और अगर कोई इस्तेमाल करेगा तो उसपर copyright का मामला लग जायेगा क्योकि ऐसे फोटो royalty free stock images की श्रेणी में नहीं आते हैं.

copyright के उलंघन पर कोर्ट केस भी हो सकता है. इसलिए किसी भी इमेज के इस्तेमाल से पहले कॉपीराइट देख लेना चाहिए.

ब्लॉग के लिए free copyright image कहाँ से डाउनलोड करें

ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो कुछ पैसे ले कर ब्लॉग या वेबसाइट के लिए royalty free stock images उपलब्ध करातीं हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो बिना पैसा खर्च किये गूगल के मदद से royalty free stock images अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

royalty free stock images डाउनलोड करें

सबसे पहले आप गूगल को ओपन करें और फिर इमेज सर्च करने के लिए image button को क्लिक करें. जिस तरह के image को सर्च करना चाहते हैं उसका नाम सर्च बार में टाइप करें और एंटर बटन दबा दें.

अब आप के सामने बहुत सारे इमेज नज़र आने लगेगे लेकिन ये सारे इमेज royalty free stock images नहीं हैं. अब आप को गूगल के सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे royalty free stock images डाउनलोड करने के लिए.

सर्च बार के निचे बहुत सारे ऑप्शन नज़रआएंगे उसमे से setting को क्लिक करें, और फिर advanced search को क्लिक करें.

royalty free stock images

advanced search को क्लिक करने के बाद एक new window open होगा जिसमे आप image size ,aspect ratio ,type of image or region को अपनी सुविधा अनुसार बदल सकते हैं.

royalty free stock images

इसके ठीक निचे usage rights का कॉलम नज़र आएगा उसमे आप को free to use, share or modify, even commercially को सेलेक्ट करना है और अंत में advanced search को क्लिक कर दें. इसका मतलब ये हुवा की आप किसी भी फोटो को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं बिना किसी copyright के झमेले के.

royalty free stock images

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *