Google Adsense Ads कैसे बनाते हैं

google advertising

how do google ads work

आज हम बात करेंगे Google Adsense Ads को कैसे बनाया जाता है? अगर आप के पास भी ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप Google Adsense Ads के बारे में ज़रूर जानते होंगे. अगर आप google ads के बारे में नहीं जानते हैं तो आप tech2hindi.in के Google adsense क्या है ? पोस्ट को पढ़ के जान सकते हैं.

  • google adsense
  • what is google adsense
  • make money online
  • how to make money
  • how to make money fast
  • ways to make money
  • make money from home
  • how to make quick money
  • how to make money online
  • how to make money on the internet

Google Adsense Ads कैसे बनाते हैं ?

सबसे पहले आप Google Adsense की site को अपने computer में ओपन करें. अगर आप का Google Adsense Account अप्रूव है तो आप अपने ID और password से login करें .

  1. अब आप को वहां my ads का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें.
  2. my ads को क्लिक करने के बाद New ad unit को क्लिक करें.

Google Adsense Ads

जब आप New ad unit को क्लिक करेंगे तो एक छोटा फॉर्म ओपन होगा जिसमे आप को कुछ जानकारी भरनी होगी.

1. Name – अपने new Google Adsense Ads unit के लिए एक name टाइप करें

आने वाले वक़्त में आप के पास बहुत सारे Google Adsense Ads यूनिट होंगें इसलिए हर ऐड यूनिट को एक नाम देना पड़ता है जिसके द्वारा आप कभी भी ये जान सकते हैं उस ad से आप की कितनी कमाई होती है. या आप ने उस ऐड यूनिट को कहाँ कहाँ लगा रखा है. इसलिए हर ऐड यूनिट को अलग अलग नाम देना ज़रूरी है. ऐड यूनिट का नाम आप कुछ भी रख सकते हैं.

2. Ad size – इसमें आप को अपने के लिए एक साइज़ सेलेक्ट करना है

जब आप कोई Google Adsense Ads बनाते हैं तो आप को पहले ये डिसाइड करना होता है की आप उस ad को कहाँ लगायेंगे उसके अनुसार Google Adsense Ads का साइज़ निर्धारित होगा. उदाहरण के लिए अगर आप ऐड अपने ब्लॉग या साईट के हेडर में लगाना चाहते हैं तो आप एक custom size को सेलेक्ट कर सकते हैं या 720*90 को सेलेक्ट कर के Google Adsense Ads unit बना सकते हैं.Google Adsense Ads

अगर आप अपने साईट या ब्लॉग के sidebar के लिए Google Adsense Ads बनाना चाहते हैं तो आप एक vertical banner को सेलेक्ट कर सकते हैं. वैसे मेरी राय है की आप responsive को सेलेक्ट करें. क्यों की responsive ad unit डिवाइस के अनुसार अपना आकार घटा और बढ़ा लेते हैं. यानी के ये ad mobile और computer दोनों में अच्छे से नज़र आते हैं.

3. Ad type – यहाँ आप को अपने ads के लिए टाइप सेलेक्ट करना है

जब आप का बनाया हुवा ad आप के ब्लॉग या वेबसाइट पर नज़र आएगा तो उसमे किस तरह का ऐड दिखना चाहिए ? आप अपने ऐड में photo ads दिखाना चाहते हैं या text ad दिखाना चाहते हैं? ये निर्भर करता है Google Adsense Ads type पर अगर आप सिर्फ text link दिखाना चाहते हैं तो text ad सेलेक्ट करें और अगर आप सिर्फ photo ad दिखाना चाहते हैं तो display ad को सेलेक्ट करें और अगर दोनों तरह के ऐड यानि text और photo दिखाना चाहते हैं तो text and display ad को सेलेक्ट करें.

Google Adsense Ads

4. Text ad style – इसमें आप अपने ad के text को कस्टमाइज कर सकते हैं

मान लीजिये की आप एक text ad बना रहें है तो आप इस आप्शन के द्वारा Google Adsense Ads के text और लिंक के रूप ,रेखा और रंग को अपने ब्लॉग के थीम के अनुसार सेट कर सकते हैं. अगर आप ने अपने blog पर डार्क थीम लगा रखा है तो आप अपने Google Adsense Ads के text के रंग को चमकदार रखें. और अगर आप लाइट थीम का इस्तेमाल करते हैं तो ad के text और लिंक के कलर को डार्क रखे. इससे आप का ad आसानी से विसिटर को नज़र आएगा.

Google Adsense Ads

5. Save and get code – अगर ऊपर बताये गए सारे काम को आप ने सही से कर लिया तो आप इस बटन को क्लिक कर दें

जैसे ही आप save and get code को क्लिक करेंगे आप का Google Adsense Ads बन के तैयार हो जायेगा. ये एक छोटे विंडो में खुलेगा जिसमे आप को कुछ कोड नज़र आयेंगे. यहाँ से आप code को copy कर के अपने blog या वेबसाइट में लगा सकते हैं. अगर आप तुरंत ad unit को अपने ब्लॉग पर नहीं लगाना चाहते हैं तो बाद में भी आप my ad को क्लीक कर के अपने ad के code तक पहुच सकते हैं और copy कर के साईट पर लगा सकते हैं.
Google Adsense Ads

Comments

  1. By Sanjana

    प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *