Homeapplication

Google का नया Payment App “Tez (तेज)” लॉन्च हो गया

Google का नया Payment App “Tez (तेज)” लॉन्च हो गया
Like Tweet Pin it Share Share Email

हमारे देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के Payment Service App Tez (तेज) को लॉन्च कर दिया है. यह ऐप UPI आधारित Digital Payment Service App है. Google Payment App, PayTM, PhonePe और BHIM जैसा ही है. Google Payment App, paytm या airtel money जैसा Digital wallet नहीं है,यानी आप इसमें पैसे नहीं रख सकते है, गूगल के इस नए ऐप में सीधे बैंक खाते से पैसे भेजे या रिसीव किए जाते हैं. गूगल का यह नया ऐप भारत की 7 भाषाओं में उपलब्ध है.

Google Payment App Tez (तेज) की खूबियाँ

Google Payment App Tez यूजर को उस मोबाइल नंबर से एप में रजिस्टर करना होगा जो उनके बैंक खाते में जुड़ा है. मोबाइल नंबर के आलावा ईमेल आइडी की भी ज़रूरत होगी रजिस्टर करने के लिए. Google Payment App पर रजिस्टर होने के बाद इसके यूजर इस एप के ज़रिये बिल पेमेंट, मूवी टिकट की खरीद और अन्य लेनदेन तेजी व आसानी से कर सकेंगे ऐसा गूगल का दावा है. हालाँकि कुछ यूजर ने इसके बारे में कहा है की ये एप बहुत slow है.

Google Payment App में एक खास फीचर ‘कैश मोड’ दिया गया है. इस खास फीचर ‘कैश मोड’ के द्वारा यूजर अपने आस-पास मौजूद दुसरे यूजर को पहचानने के लिए “ऑडियो” ट्रांसमिट करता है. यानी अगर यूजर को अपने पड़ोस में बैठे तेज यूजर को पैसे भेजने हैं तो किसी भी प्रकार की बैंक जानकारी या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी.



अगर अभी आप इस Google Payment App को डाउनलोड और इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो आप को गूगल द्वारा एक ऑफर मिलेगा जिसमे आप अपने फ्रेंड को यह ऐप refer करेंगे तो आप को 51 रुपए दिए जायेंगे. अगर आपका दोस्त इस Google Payment App Tez को डाउनलोड और इंस्टाल कर लेता है तो आप के और आप के दोस्त के बैंक खाते में पैसा चला जायेगा. इसके अलावा अगर आप इस Google Payment App के जरिए 50 या उससे ज्यादा पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आप को Scratch Cards भी दिए जाएंगे. इस एप की एक और अच्छी बात ये है की इसका इंटरफेस काफी साधारण है. गूगल के अनुसार इस एप के जरिए किए गए टांजैक्शन Tez Shield से सुरक्षित होंगे. यानी इसके द्वारा किया गया किसी भी तरह का लेन-देन Tez Shield के द्वारा सुरक्षित रहेगा.

क्या आप जानते हैं कि postal code of india का मतलब क्या होता है?

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *