Homegst bill

gst सबसे पहले किस देश में लागू हुआ था ?

gst सबसे पहले किस देश में लागू हुआ था ?
Like Tweet Pin it Share Share Email

gst latest news in hindi – पिछले कुछ दिनों से india में gst(goods and service tax) की धूम मची हुई है.हर चौक चौराहे पर लोगों के बिच सिर्फ gst को ले के चर्चा हो रहा है.जानकारी के अभाव में बहुत सारे लोग परेशान है.अभी तक कई लोगो को ये नहीं मालूम की ये जीएसटी आखिर है क्या ? वैसे मै आप को बता दूँ की भारत एकलौता ऐसा देश नहीं है जहाँ जीएसटी(goods and service tax) को लागु किया गया है.

gst(goods and service tax) कितने देश में है

भारत समेत लगभग 160 देशों में जीएसटी लागू है.दुनिया में सबसे पहले Government of France ने 1954 में अपने देश में जीएसटी(goods and service tax) लागु किया था. जीएसटी(goods and service tax) को दुनिया में one country one tax के नाम से भी जाना जाता है.यूरोप के अधिकतर देशों में आज से लगभग 30 साल पहले से one country one tax यानी जीएसटी लागू है.हालाँकि अमरीका जैसे देश आज भी जीएसटी को सही नहीं मानते हैं और इसको अपने देश में लागु नहीं किया है.

gst

दुनियां के प्रमुख देश जहाँ gst लागु है-gst countries list

जैसा की ऊपर मैंने बताया है की दुनिया में सबसे पहले फ़्रांस में जीएसटी(gst in france) को लागु किया गया था. इसके आलावा न्यूजीलैंड में 10 फीसदी की दर से 1986 में जीएसटी(goods and service tax) को लागु किया गया था.जापान में जीएसटी की शुरुवात 1989 में हुई.सिंगापूर में भी जीएसटी लागु है,जिसे सिंगापूर की सरकार ने 1994 में लागु किया था.एक लम्बी लड़ाई के बाद 2015 में मलेशिया में जीएसटी लागू हुवा.

gst का आम आदमी पर असर

gst लगने के कारण मध्यम वर्ग के नागरिकों(Middle class citizens) पर सेवा कर के 18% का बोझ पड़ेगा.जिन देशों में जीएसटी लगा है वहां शुरुवाती दौर में महंगाई(Inflation) को बढ़ते देखा गया है.जैसे मलेशिया में जब 2015 में जीएसटी लागू किया गया तो वहां महंगाई(Inflation) 2.5% तक बढ़ गई थी.लेकिन भारत सरकार का मानना है की भारत में जीएसटी का असर Inflation पर ज़यादा नहीं पड़ेगा.Indian government के अनुसार जीएसटी(goods and service tax) लगने से पहले भारतीय नागरिक(Indian citizens) 30% से 35% तक टेक्स देते थे लेकिन जीएसटी लगने के बाद Indian citizens द्वारा दिया जाने वाला टेक्स प्रतिशित 17% से 18% तक हो जायेगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *