HomeBrowser

Harmful website की पहचान कैसे करें

Harmful website की पहचान कैसे करें
Like Tweet Pin it Share Share Email

आज कल लगभग सारे computer users किसी भी जानकारी को खोजने के लिए internet का सहारा लेते हैं. internet की दुनिया ज़रूरत की वो सारी जानकारी उपलब्ध है जो किसी user को चाहिए होता है. किसी जानकारी के खोज में या किसी काम से जब हम अपने कंप्यूटर पर internet browser के द्वारा internet surfing करते हैं तो बहुत सारे ऐसे वेबसाइट को भी जाने अनजाने में क्लिक कर देते हैं जो हमारे कंप्यूटर के लिए Harmful होते हैं. इन Harmful website को क्लिक करने से हमारा computer hack हो सकता है. हमारे computer में save हमरी निजी जानकारी किसी और के हाथ लग सकती है जो की हमारे लिए बहुत खतरनाक साबित होगा. इसलिए internet surfing के दौरान बहुत सावधानी रखनी चाहिए. लेकिन हम चाहे जितनी सावधानी रख लें जाने अनजाने गलत website open हो ही जाती है.

Harmful website

Harmful website open करने से कैसे बचे

अगर आप नहीं चाहते हैं की internet surfing के दौरान आप किसी Harmful website को क्लिक और open करें तो इसके लिए सबसे ज़रूरी ये जानना है की आप जिस website को क्लीक कर रहें हैं वो आप के लिए Profitable है या Harmful ? लेकिन ये जानना इतना आसन नहीं है इसके लिए आप को कुछ ऐसा करना पड़ेगा की अपने आप पता चल जाये की कौन सी website Harmful है और कौन सी नहीं.

Harmful website की पहचान कैसे करें

अगर आप internet surfing के लिए google Chrome browser का use करते हैं तो आज मै आप को एक ऐसे Extension के बारे में बताऊंगा जो अच्छे और Harmful website को पह्चानने में आप की पूरी मदद करेगा. WOT (Web of Trust) नाम का ये Extension है जिसको अगर आप अपने browser में इंस्टाल कर लें तो ये Extension आप को ऐसे Harmful website से सावधान करेगा जो आप के कंप्यूटर को किसी तरह की हानि या नुक्सान पंहुचा सकते हैं.

Harmful website

WOT (Web of Trust) Extension की एक और अच्छी बात ये है की आप इसके mobile version को अपने smartphone में download और install कर के google Chrome browser के द्वारा use कर सकते हैं. WOT mobile version को आप अपने smartphone में google play से free download कर सकते हैं !

Harmful website

WOT (Web of Trust) को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें !

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *