HomeUncategorized

क्या आप को पता है airplane का रंग सफ़ेद क्यों होता है ?

क्या आप को पता है airplane का रंग सफ़ेद क्यों होता है ?
Like Tweet Pin it Share Share Email

कुछ सालों पहले तक airplane पर सफर करना बहुत बड़ी बात होती थी ! हवाई जहाज़ का सफर सिर्फ वही लोग करते थे जो अमीर होते थे ! आज वक़्त बदल गया है मिडिल क्लास के लोग भी cheap air flights या low airfare के कारण बहुत बड़ी संख्या में हवाई जहाज़ का सफर करने लगे हैं ! 1903 में राइट बंधुओं द्वारा हवाई जहाज का अविष्कार किया गया था लेकिन जिस हवाई जहाज़ को आज हम लोग देखते हैं ये शुरू से ऐसा नहीं था इस airplane मे शुरू से अब तक बहुत सारे बदलाव किये गए !

अगर आप ने कभी airplane का सफर नहीं किया है तो एक बार ज़रूर कीजियेगा ,बहुत मज़ेदार और अनोखा सफर होता है ! आज हम बात करेंगे हवाई जहाज़ के बारे में कुछ ऐसी बातों का जिनको आम इंसान बहुत कम जानते हैं ! हवाई जहाज़ की अजब गजब बाते और जानकारियां आज मै आप को पोस्ट के द्वारा बताऊंगा !

airplane

interesting airplane facts

  • airplane का अविष्कार 1903 में राइट बंधुओं ने किया था ,उनके द्वारा बनाया गया पहला हवाई जहाज़ लकड़ी और कपडे का था !
  • शुरुवाती दौर में हवाई जहाज़ को लकड़ी और कपड़ें से बनाया जाता था , आज कल हवाई जहाज़ अलुमिनियम से बनाया जाता है !
  • हवाई जहाज़ में सफ़र के दौरान हमारे मुँह का स्वाद बदल जाता है! इसलिए एयरलाइंस द्वारा दिए गए खानों में ज़्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हवा का दबाव ज्यादा होने की वजह से हमें स्वाद में इस अंतर का पता नहीं चलता है!
  • पहले airplane को सिर्फ पायलट के द्वारा उड़ाया जाता था लेकिन आज कल airplane को ऑटो पायलट के द्वारा भी उड़ाया जाता है ! लगभग 2 लाख जहाज रोज़ पूरी दुनिया में मुसाफिरों को ले के उड़ान भरते हैं !
  • हवाई जहाज़ में काम करने वाले हर कर्मचारी को अच्छी इंग्लिश आनी ज़रूरी है क्यों की हवाई जहाज़ अपने सफर के दौरान अलग अलग देशो में जाते हैं और इंग्लिश इंटरनेशनल भाषा है जिसको हर देश में बोला जाता है !
  • airplane की एक और अनोखी बात है जिसको बहुत कम लोग जानते हैं ,airplane उड़ाने वाले कैप्टन और फर्स्ट अफसर एक तरह का खाना नही खाते हैं , ऐसा इसलिए किया जाता है की यदि एक की तबीयत खराब हो जाएं तो दूसरा प्लेन संभाल सकें और यात्रा को सुरक्षित पूरी कर सके !
  • airplane का रंग अधिकतर सफ़ेद होता है ! सफ़ेद रंग के वजह से हवाई जहाज़ में आई कोई भी दरार या आयल लीकेज जल्दी और आसानी से पकड़ में आ जाती है ! सफ़ेद रंग लाइट को रिफ्लेक्ट करता है इसलिए जब हवाई जहाज़ उचाई पर उड़ती है तो धुप के कारण गर्म नहीं होती हैं !
  • सफ़ेद रंग इस्तेमाल करने का एक और कारण है ,ये रंग हल्का होता है ,इसके इस्तेमाल से जहाज़ का वजन ज़यादा नहीं बढ़ता है ! हवाई जहाज़ को एयरलाइन्स एक दूसरे से बेचते खरीदते रहती है ! सफ़ेद रंग पर लिखे पुराने एयरलाइन्स के नाम को मिटा के नए एयरलाइन्स का नाम लिखना आसान और सस्ता होता है !
  • दुनिया के हर हवाई जहाज में एक ब्लैक बाॅक्स नाम की मशीन होती है ! ब्लैक बाॅक्स एक तरह का कंप्यूटर होता है जो जहाज़ के हर तरह के गतिविधि को रिकॉर्ड करता है ! जब कोई जहाज दुर्घटना ग्रस्त होता है तो उसमे लगे ब्लैक बॉक्स में सारी जानकारी रिकॉर्ड रहती है जिसके द्वारा बाद में पता लगाया जाता है की जहाज़ किस कारण दुर्घटना ग्रस्त हुवा ! ब्लैक बॉक्स को एक खास तरह के स्टील से बनाया जाता है इस कारण चाहे कितनी भी बड़ी दुर्घटना हो जाए ब्लैक बाॅक्स कभी बर्बाद या ख़राब नहीं होता है ! ब्लैक बॉक्स अपने नाम के तरह काला नहीं होता है बल्कि ये ऑरेंज कलर का होता है !
  • 1953 से पहले हर तरह के airplane की खिड़कियां चौकोर होती थी लेकिन एक दुर्घटना हुई तो इसका कारण चौकोर खिड़कियों को माना गया ! उसके बाद से हवाई जहाज की खिड़कियों को गोल बनाया जाने लगा ! गोल खिड़किया होने के कारण जहाज़ को हवा का ज़यादा प्रतिशोध नहीं झेलना पड़ता है!
  • airplane के यात्रा को 99 % सुरक्षित माना जाता है ! जब की सड़क यात्रा को 80 % सुरक्षित माना जाता है ! हवाई जहाज के पिछले हिस्से में बैठे यात्रियों के हवाई जहाज क्रैश होने की स्थिति में बचने की संभावना 40 प्रतिशत ज़यादा होती है !

read also:



Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *