Homerailway

इंडियन रेलवे के ticket booking system में होने वाला है बड़ा बदलाव

इंडियन रेलवे के ticket booking system में होने वाला है बड़ा बदलाव
Like Tweet Pin it Share Share Email

railway अपने ticket booking system में एक बहुत बड़ा और बहुत ज़रूरी बदलाव करने जा रहा है ! भारितीय रेलवे के नए ticket booking system के तहत जब आप अपना टिकट बुक करेंगे और सिट उपलब्ध होगा तो आप को confirm ticket मिलेगा लेकिन berth allotment नहीं होगा ! यानी सिट खली रहा तो टिकट बुक करते वक़्त आप का reservation confirm तो हो जायेगा लेकिन आप को berth allot नहीं किया जायेगा !

berth allotment नहीं होगा तो यात्रा कैसे होगी

चिंता मत कीजिये ट्रेन छुटने से 6 से 8 घंटे पहले बुजुर्गों ,महिलाओ ,बच्चों और निशक्तो को पहले berth दिया जायेगा उसके बाद आम लोगों को mobile sms के द्वारा berth की जानकारी दी जाएगी ! इस नए ticket booking system का असल मकसद है ट्रेन में बुजुर्गों ,महिलाओ ,बच्चों और निशक्तो को ऐसी सिट देना जिससे उनको यात्रा करने में कोई परेशानी न हो !

ticket booking system

अप्रेल के आखरी हफ्ते से इस नए ticket booking system की शुरुवात राजधानी और शताब्दी जैसे ट्रेनों से होगी और मई में ये सुविधा देश के लगभग 200 ट्रेनों में मिलने लगेगी ! अगर ये प्रयोग सफल रहा तो नए indian rail time table में इस नियम को देश के सारी ट्रेनों में लागु कर दिया जायेगा !

नए ticket booking system से किसको लाभ होगा

indian railway के इस नए ticket booking system से बुजुर्गों ,महिलाओ ,बच्चों और निशक्तो को लाभ मिलेगा ! अभी तक ऐसे लोगो को कोई भी बर्थ अलोट हो जाया करती थी लेकिन नए नियम के लागु होने के बाद ऐसे लोगो को lower berth और side lower berth मिलेगा जिससे उनको berth पर चढ़ने उतरने में परेशानी नहीं होगी और उनको यात्रा में कोई दिक्कत नहीं होगी !

पुराने ticket booking system में पहले आओ और पहले पाओ की सुविधा थी ! अगर कोई बुजुर्ग या महिला पहले अपना टिकट बुक नहीं करा पाते थे तो कोई ज़रूरी नहीं होता था की उनको निचे की सिट मिले ! उन्हें ऊपर की सिट मिल जाती थी और फिर उन्हें यात्रा के दौरान चढ़ने उतरने में बहुत परेशानी होती थी ! लेकिन नए ticket booking system के अनुसार अब ऐसे लोगो को निचे की सिट मिलेगी जिससे की वो यात्रा के दौरान आसानी से अपने सिट पर चढ़ और उतर सकें !



Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *