Homewebsite

PDF file के पासवर्ड को तोड़ने का आसान तरीका

PDF file के पासवर्ड को तोड़ने का आसान तरीका
Like Tweet Pin it Share Share Email

PDF file का इस्तेमाल दुनिया का हर कंप्यूटर यूजर करता है. जो भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है वो pdf file के महत्व को बहुत अच्छी तरह से जानता है. PDF file का ज़यादातर use office, school, college, या busness के लिए किया जाता है.

PDF file का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

किसी important file या document को WhatsApp, Facebook या Email के द्वारा भेजने के लिए पीडीऍफ़ फाइल का ही इस्तेमाल किया जाता है क्यों की पीडीऍफ़ फाइल को भेजना और रिसीव करना आसान होता है.

पीडीऍफ़ फाइल कितने तरह का होता है

पीडीऍफ़ फाइल दो तरह के होते हैं,एक वो जिसको कोई भी डाउनलोड और ओपन कर सकता है और दूसरा वो जिसको user password protected कर के रखते हैं. यानी ऐसा पीडीऍफ़ फाइल जिसको ओपन करने के लिए password की ज़रूरत पड़ती है.

password protected pdf file को कैसे ओपन करें

मान लीजिये आप ने इंटरनेट से कोई pdf file download किया और वो password protected pdf है तो सबसे पहले आप को उसका पॉसवर्ड तोडना पड़ेगा. पॉसवर्ड तोड़ने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे free और paid software उपलब्ध हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो बिना सॉफ्टवेयर के भी आप किसी भी password protected pdf के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं.

password protected pdf file का पासवर्ड ऑनलाइन तोड़ें

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र में www.pdfunlock.com को ओपन करें
  • जब pdfunlock.com ओपन हो जाये तो वहां आप को तीन option नज़र आएगा My Computer, Dropbox और Google drive. आप का password protected pdf फाइल कहाँ सेव है उसके अनुसार तीन विकल्प में से किसी एक को क्लिक करें और फिर Unlock button को क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप unlock button को क्लीक करेंगे आप का पीडीऍफ़ फाइल उपलोड हो जायेगा और उसका पासवर्ड टूट जायेगा. इसके बाद आप इस पीडीऍफ़ फाइल को अपने कंप्यूटर में दुबारा डाउनलोड कर लीजिये.
  • अब आप जब भी इस पीडीऍफ़ फाइल को अपने कंप्यूटर में ओपन करेंगे आप को किसी तरह की पासवर्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *