Homemobile

QR Code क्या होता है – What is Quick Response Code in Hindi/urdu

QR Code क्या होता है – What is Quick Response Code in Hindi/urdu
Like Tweet Pin it Share Share Email

QR code एक machine readable बारकोड होता है जिसके अन्दर प्रोडक्ट से रिलेटेड सारी जानकारी छुपी रहती है या स्टोर की गई रहती है.QR Code में QR का मतलब “Quick Response” होता है. आज कल प्रोडक्ट के लिए Quick Response Code काफी popular हो गया है क्योकि Quick Response Code की readability बहुत तेज़ है और साथ ही इसमें बहुत सारा डाटा स्टोर हो जाता है.QR code एक black and white बड़े बॉक्स जैसा होता है जिसके अन्दर अलग अलग आकार के छोटे छोटे बॉक्स बने होते हैं और इसको प्रोडक्ट के पैकिंग के ऊपर ऐसे जगह लगाया या प्रिंट किया जाता है जहाँ ये आसानी से नज़र आ जाये.

QR code कैसे काम करता है ?

QR code को बिना किसी डिवाइस के नहीं पढ़ा जा सकता है.QR code को पढने का सबसे आसान तरीका आप का smartphone है.smartphone के द्वारा किसी भी Quick Response Code को आप आसानी से स्कैन कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी आप को आप के smartphone पर मिल जाएगी.

मोबाइल से QR code कैसे पढ़ते हैं

किसी भी mobile या smartphone से किसी क्यू आर कोड को स्कैन करने या पढने के लिए एक application की ज़रूरत पड़ेगी. एंड्राइड बेस्ड स्मार्ट फ़ोन में आप गूगल प्ले से QR code reader download कर के क्यू आर कोड को रीड कर सकते हैं.गूगल प्ले पर बहुत सारे Quick Response Code स्कैनर free में download के लिए उपलब्ध हैं.QR code स्कैनर download करने के बाद उसको open करें और फिर अपने mobile केमरा के द्वारा क्यू आर कोड को स्कैन करें.Quick Response Code में जो भी जानकारी होगी वो आप को आप के mobile screen पर नज़र आने लगेगी.

Quick Response Code ka use

आज कल आप ने देखा होगा की आप के आधार कार्ड पर भी क्यू आर कोड  होता है और जब आप इस कोड को कोड रीडर के द्वारा स्केन करेंगे तो आप के मोबाइल या कंप्यूटर में आप की पूरी जानकारी नज़र आने लगेगी जो आप के आधार कार्ड में दर्ज है.Quick Response Code का इस्तेमाल बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट के लिए बहुत बड़े पैमाने पर करती हैं लेकिन आज कल छोटी कम्पनियां या कारोबारी भी क्यू आर कोड का खूब इस्तेमाल कर रहें हैं.QR code के कारण प्रोडक्ट की छटाई आसान हो जाती है.सिर्फ एक क्लिक में किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जाना जा सकता है.आने वाले वक़्त में Quick Response Code का इस्तेमाल और ज़यादा होगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *