Homewindow 7

Recycle bin की storage capacity Window 7 में केसे बढ़ाएं ?

Recycle bin की storage capacity Window 7 में केसे बढ़ाएं ?
Like Tweet Pin it Share Share Email

Recycle bin कंप्यूटर का एक बहुत महत्वपूर्ण सुविधा है और इसके वजह से कई बार गलती से डिलीट हुई फाइल्स और फ़ोल्डर्स दुबारा मिल जाती हैं ! अगर कंप्यूटर में रीसायकल बिन की सुविधा नहीं होती तो कंप्यूटर यूजर को अपने द्वारा की गई गलतियों को सुधारने का मौका नहीं मिलता !

Recycle bin क्या है

जब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से कोई file ,folder ,photo या videos delete करते हैं तो वो Recycle bin में चला जाता है ! यानि पूरी तरह से डिलीट नहीं होता है ,पूरी तरह से डिलीट करने के लिए रीसायकल बिन में जा के एक बार और डिलीट करना पड़ता है !

Recycle bin का लाभ

कभी कभी गलती से कोई photo ,videos ,file या फोल्डर आप डिलीट कर देते हैं लेकिन उसके बाद आप को लगता है की वो files या folders आप के काम के हैं और आगे भी आप को उनकी ज़रूरत पड़ सकती है तो आप डिलीट किये हुवे files या folders को Recycle bin से दुबारा प्राप्त कर सकते हैं ! रीसायकल बिन के स्टोरेज की भी एक लिमिट है ! यानी कुल कितने साइज तक आप डाटा को डिलीट कर के रीसायकल बिन में भेज सकते हैं ! उदाहरण के लिए अगर आप के Recycle bin की storage limite 5GB की है तो आप जब 5GB से ज़यादा files delete करेंगे तो वो रीसायकल बिन में स्टोर नहीं होगा !

Recycle bin के storage capacity को कैसे बढ़ाएं

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर के लिए ये सुविधा दे रखी है की वो अपनी ज़रूरत के अनुसार Recycle bin storage capacity को बढ़ा और घटा सकते हैं ! आज के इस पोस्ट में हम लोग रीसायकल बिन की storage capacity को बढ़ाने का तरीका देखेंगे !

डेस्कटॉप पर बने हुवे रीसायकल बिन के आइकन को सेलेक्ट कर के right click करें और प्रोपर्टी को क्लिक करें !

Recycle bin

अब अगले विंडो में आप रीसायकल बिन के साइज़ को आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से सेट कर सकते हैं !

Recycle bin

साइज़ को सेट करने के बाद Apply और फिर ok

Recycle bin

Comments (1)

  • sir Jo apne blog par number page nevigation laga rakha Hai uske jaisa fast loading number page nevigation me apne blog par kaise lagau, Kya aap iska code muje Bata sakte ho

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *