Homerailway

tatkal ticket में अब मिलेगा कन्फर्म बर्थ

tatkal ticket में अब मिलेगा कन्फर्म बर्थ
Like Tweet Pin it Share Share Email

Indian railway में confirm ticket booking कराना किसी लौटरी लगने के बराबर ही माना जाता है ! खास कर के तब जब गर्मी की सीजन हो या त्यौहारी सीज़न ! हम में से बहुत सारे लोग पढने के लिए या रोजी रोटी के लिए अपने घरों से दूर जाते हैं और जाने आने के लिए भारतीय रेल का इस्तेमाल करते हैं ! लेकिन बात जब confirm ticket की आती है तब अच्छो अच्छो के पसीने छुट जाते हैं ! बहुत सारे लोग अपने महवपूर्ण यात्रा को सिर्फ इस लिए टाल देते हैं की उनको confirm ticket नहीं मिल पाता है !

समय समय पर indian railway द्वारा अपने यात्रियों को confirm ticket देने के लिए कई तरह के कदम उठाये जाते हैं ! गर्मी के दिनों में या त्यौहारी सीज़न में ज़यादा भीड़ वाली रेल गाड़ियों में एक्स्ट्रा कोच जोड़े जाते हैं ! इसके आलावा कुछ साल पहले indian railways ने अचानक सफर करने की योजना बनाने वालों के लिए tatkal ticket व्यवस्था की शुरुआत की थी ! तत्काल की सुविधा से बहुत सारे लोगों को लाभ होता है ! लेकिन जब से smartphone और internet का चलन बढ़ा है तब से तत्काल में भी टिकट की बहुत मारा मारी हो गई है और tatkal द्वारा कन्फर्म टिकट लेना दांतों तले लोहे का चने चबाने जैसा है !

tatkal ticket होता क्या है

किसी भी ट्रेन में 4 महीने अग्रिम रिजर्वेसन कराया जा सकता है ! लेकिन तत्काल टिकट को २४ घंटे पहले बुक कराया जाता है ! indian railway अपने हर ट्रेन में कुछ बर्थ को तत्काल कोटे के तहत रोक के रखता है और इसकी बुकिंग ट्रेन आने के 24 घंटे पहले शुरू होता है ! तत्काल टिकट को reservation counter से या फिर online https://www.irctc.co.in से बुक कराया जा सकता है !

tatkal ticket में अगर आप को waiting list मिला और ट्रेन के आने तक आप का तत्काल टिकट कन्फर्म नहीं हुवा तो आप यात्रा नहीं कर सकते हैं ! आप का तत्काल टिकट अपने आप निरस्त हो जायेगा और उसका रिफंड आप को मिल जायेगा ! इसलिए तत्काल टिकट अगर कन्फर्म न मिले बल्कि वेटिंग list मिले तो train में चढ़ने से पहले इस बात को कन्फर्म कर लीजिये की आप का waiting list क्लियर हुवा की नहीं !

तत्काल टिकट आम टिकट से महंगा होता है ! 3AC और इसके ऊपर के क्लास की tatkal ticket बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है जबकि स्लिपर क्लास के tatkal ticket की बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है ! अगर आप तत्काल टिकट के लिए रेलवे आरक्षण केंद्रों में जायेंगे तो वहां आप को लंबी कतारें मिलेंगी इसलिए घर बैठे online ticket booking सही विकल्प है !

लेकिन online ticket booking भी इतना आसान नहीं है ! online tatkal ticket कुछ ही सेकेण्ड में बुक हो जाते हैं इसलिए online ticket booking के लिए आप के पास एक fast computer और high speed internet कनेक्शन का होना जरुरी है ! इसके आलावा आप को irctc website के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और tatkal ticket booking tricks आप को पता होने चाहिए !

tatkal ticket

tatkal ticket बुकिंग के लिए किन किन चीजों की ज़रूरत पड़ती है

  • आप के पास एक computer ,laptop या smartphone होना चाहिए
  • आप के पास एक high speed internet कन्नेक्शन होना चाहिए
  • irctc में आप का account बना होना चाहिए
  • payment method के कम से कम दो option होने चाहिए
  • tatkal ticket तेजी से कैसे बुक करें

सबसे पहले आप अपने irctc account में login कीजिये ! अगर irctc पर आप का account नहीं है तो आप irctc के website पर जा के अपना account खोल सकते हैं ! irctc पर account free में बनता है!

master list बनाएं

जल्दी टिकट बुक करने के लिए आप एक master list बना लें ! मास्टर लिस्ट बनाने के लिए my profile पर माउस कर्सर ले जाएँ वहां आप को एक drop down menu नज़र आएगा उसमे आप master list को क्लिक करें ! मास्टर लिस्ट असल में एक ऐसी passenger list होती है जिसमे passenger के नाम, उम्र, लिंग, फूड प्रेफरेंस, सीनियर सिटिज़न, आईडी कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर जैसे जानकारियां पहले से save कर के रखी जाती है ! उदाहरण के लिए आप हमेशा अपने बीवी और बच्चो के साथ सफ़र करते हैं तो आप अपने मास्टर list में अपनी बीवी और बच्चो की पूरी जानकारी को save कर के रख सकते हैं ताकि बार बार टिकट बुकिंग करते समय इनकी जानकारी को भरना न पड़ें !

tatkal ticket

अगर आप ने अपना मास्टर लिस्ट बना रखा है तो ठीक है और अगर नहीं बनाया है तो बना लें ! आप अपने मास्टर लिस्ट में ज़यादा से ज़यादा २० लोगो का डाटा सेव कर सकते हैं ! और जब जिसका टिकट बुक करना हो उसका इस्तेमाल कर सकते हैं ! आप अपना मास्टर लिस्ट बनायें सारी जानकारियों को सही सही भरें और फिर अंत में save करने के बाद add passenger पर click करें ! इस तरह से आप की सारी जानकारी irctc portal के master list में store हो जाएगी !

ट्रैवल लिस्ट बनाएं

मास्टर लिस्ट बनाने के बाद आपको travel list बनाना पड़ेगा ! इसके लिए भी आप को my profile के ड्रॉप डाउन menu में जाना होगा और वहां ट्रैवल लिस्ट को क्लिक करना होगा ! ट्रैवल लिस्ट असल में वो list होती है जिसमे आप मास्टर लिस्ट से उन passenger को अलग करते हैं जिनका आप को tatkal ticket बुक करना है !

tatkal ticket

 

आईये इसको उदाहरण से समझें – मान लीजिये आप के मास्टर लिस्ट में चार लोगो का डाटा save है और टिकट सिर्फ दो लोगों का बुक करना है तो ऐसे में आप travel list को click करें यहाँ आप को मास्टर लिस्ट से passenger का नाम चुनने का विकल्प मिलेगा ! यहाँ आप उन दो लोगों को सेलेक्ट करें जिनका आप को tatkal ticket बुक करना है ! ये सारे काम आप को सुबह 9:45am तक या एक दिन पहले पूरा कर लेना है !

tatkal ticket बुकिंग शुरू करें

अगर आप ने अपना master list और travel list एक दिन पहले या कुछ देर पहले बना लिया है और आप irctc से logout हो गए हैं तो आप 9:55 तक वापस irctc पर login कर लें ! अगर आप sleeper class के लिए तत्काल टिकट चाहते हैं तो 10:55 तक login करें ! मान लीजिये आप sleeper class की टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप 10 बजकर 57 मिनट तक login कर लें ! इसके बाद आप plan my journey वाले box में स्टेशनों के नाम डाल दें ,journey date सेलेक्ट करें और अंत में submit button को click कर दें !

जैसे ही आप submit button को click करेंगे आप के सामने उन सारे trains की लिस्ट आ जाएगी जिनमे आप अपना tatkal ticket बुक करा सकते हैं ! अब आप जिस train में सफ़र करना चाहते हैं उसको और class सेलेक्ट करें और फिर train list के ऊपर लिखे जनरल, प्रीमियम तत्काल, लेडीज़ और tatkal ticket के विकल्पों में से tatkal ticket को क्लिक कर दें !

क्लास को क्लिक करने के बाद पेज में ऊपर की तरफ seat availability वाला बॉक्स नज़र आने लगेगा ! आपने सारी जानकारियां 10.58 तक डाल दीं और टिकट उपलब्धता वाले पेज तक पहुंच गए ! यहां पर आपको कुल उपलब्ध सीटों की संख्या तो नज़र आएगी पर बुक नाउ का बटन ठीक 10 बजे ही एक्टिव होगा !

एक बात याद रखिये irctc का सर्वर लंबे वक्त तक स्थिर पेज को अपने आप ही log out कर देता है इसलिए आप बिना काम के दुसरे train availability की जांच पड़ताल करते रहें लेकिन पेज से बाहर न जाएँ ! जैसे ही 11 बजे आप अपनी train की स्लीपर क्लास वाले बटन को फिर से click करें ! अगर irctc server पर भी 11 बज गया होगा तो book now का button active हो जाएगा !

जैसे ही book now का button active हो आप इसको click कर दें ! इसके बाद आप passenger details वाले बॉक्स बॉर्डर लाइन पर आपको select from your master list का button नज़र आएगा ! इस पर click करें ! अब आप को उन सारे लोगों की जानकारियां नज़र आने लगेगी जिनके name और details आप ने आपने मास्टर लिस्ट में पहले ही स्टोर किया था ! आप यहां से उन यात्रियों के नाम चुन सकते हैं जिनका tatkal ticket आप बुक करना चाहते हैं !

अगर आप एक या दो लोगों का tatkal ticket बुक कर रहें है तो मास्टर लिस्ट से आप का काम हो जायेगा लेकिन अगर आप 6 लोगों का tatkal ticket बुक करना चाहते हैं तो मास्टर लिस्ट की जगह आप ट्रेवल लिस्ट को क्लिक करें ! select from your travel list भी सैलेक्ट फ्रॉम मास्टर लिस्ट के बगल में मौजूद होता है ! जैसे ही आप इसको क्लिक करेंगे अपने आप ही सभी passengers के नाम और बाकी जानकारी बॉक्स में भर जाएंगे!

अब आपको कुछ और जानकारियों को भरने के लिए कहा जायेगा ! उदाहरण के लिए ,ओटो अपग्रेडेशन, सिर्फ कंफर्म टिकट की बुकिंग, कोच , travel insurance और mobile number जैसे जानकारी ! अगर आप चाहें तो इनमे अपनी पसंद के अनुसार किसी भी सुविधा को सेलेक्ट कर सकते हैं ! लेकिन यहाँ मै कहूँगा की आप इनके चक्कर में न पड़ें और सिर्फ travel insurance को चुनें और बाकी चीजो को छोड़ दें !

अब आप सीधे पेज के सबसे नीचे की तरफ जाएं और captcha code को type करें ! ध्यान रखें की तत्काल बुकिंग के समय captcha code ज़यादा जटिल अंदाज में लिखा होता है ! इसलिए captcha code को ध्यान से पढ़ और समझ के भरें ! क्यों की अगर आप ने captcha code गलत डाल दिया तो आप के 10 से 15 सेकेण्ड बर्बाद हो जायेंगे !अब आप next button को क्लिक कर दें !

अब बारी आती है payment की , यहाँ आपको debit card, internet banking , credit card और paytm जैसे कई विकल्प नज़र आयेंगे ! इसमें से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी एक payment method का चुनाव करें ! जब आप payment method सेलेक्ट कर लेंगे तब आप अपने बुकिंग अमाउंट की payment कर दें ! अगर आप की किस्मत अच्छी रही और internet ने आप का साथ दिया तो आप को कन्फर्म tatkal ticket मिल जायेगा !


Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *