Homemobile

सावधान: ये third party apps आप के मोबाइल को बर्बाद कर देंगें

सावधान: ये third party apps आप के मोबाइल को बर्बाद कर देंगें
Like Tweet Pin it Share Share Email

बहुत कम लोगों को ये बात पता है की मोबाइल की परफोर्मेंस सुधारने का दावा करने वाली app builder कम्पनियों के third party apps मोबाइल के लिए हानिकारक होती हैं ! इन third party apps से mobile phone को लाभ नहीं बल्कि हानि होता है ! third party apps मोबाइल के हार्डवेयर ,सॉफ्टवेयर और परफोर्मेंस को ख़राब कर सकती हैं !

third party apps रैम को बढ़ाने वाले apps का सच

google play store और बाकी दुसरे एप स्टोर पर कई third party apps ram booster apps के नाम से उपलब्ध हैं ! आम आदमी के नज़र में ये mobile apps बहुत उपयोगी लगते हैं लेकिन वास्तव में इस तरह के एप आप को धोखा देने का काम करते हैं ! किसी भी ram booster apps के द्वारा किसी mobile के ram को boost या बढाया नहीं जा सकता है !

memory booster नाम के ये apps मोबाइल के ram को क्लीन करने के बजाये ये मोबाइल के इंटरनल मेमोरी और सॉफ्टवेर को नुक्सान पहुचाते हैं ! memory booster apps बंद होने के बाद भी बैकग्राउंड में चलते हैं और mobile battery का use करते हैं !

क्या आप के मोबाइल में भी clean master app है

third party apps

clean master जैसी third party apps का भी एंड्राइड users बहुत use करते हैं ! लेकिन शायद आप को ये नहीं मालूम की clean master जैसी third party apps भरोसे के लायक नहीं होते हैं ! clean master app का दावा है की वो आप के mobile के कैशे फाइल को delete कर के mobile की परफोर्मेंस को सुधारता है ! हालांकि ये बात एक हद तक ठीक है की clean master mobile apps आप के mobile cache files को delete करता है लेकिन ये mobile apps कई बार खुद ही cache file बना देते हैं ! mobile cache files को delete करना बहुत आसान है इसको आप बिना किसी apps के delete कर सकते हैं ! cache file के अलावा और कोई अहम काम ये apps नहीं करते हैं !

mobile cache files को मैनुअली कैसे डिलीट करें

किसी भी एंड्राइड mobile cache files को डिलीट करने के लिए मोबाइल की ‘सेटिंग्स’ में जाकर ‘स्टोरेज’ पर क्लिक करें और फिर इसके बाद आप उस mobile apps को click करें जिसके cache files को आप डिलीट करना चाहते हैं ! जब आप apps सेलेक्ट कर लें तो ‘cache delete’ को click करदें ! इसतरह आप के मोबाइल का cache files भी डिलीट हो जाएँगी और आप को इसके लिए कोई apps भी इनस्टॉल नहीं करना पड़ेगा !

third party apps

बिना मतलब के antivirus इंस्टाल न करें

mobile phone को वायरस से बचाने के लिए mobile antivirus download और इंस्टाल किया जाता है ! mobile में किसी भी antivirus को इंस्टाल करने से पहले इस बात की अच्छी खासी जाँच पड़ताल कर लें की वो mobile antivirus कैसा है ? उसके कारण कहीं आप का mobile slow तो नहीं हो जायेगा ? इसके आलावा mobile phone में मौजूद एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर भी मोबाइल फ़ोन को सुरक्षा प्रदान करता है !

क्या battery saver app मोबाइल के बैटरी को सेव करते हैं

बाकी third party apps की तरह battery saver app भी बिना किसी मतलब के फोन की इंटरनल मेमोरी में जगह घेरते हैं ! battery saver app में एनिमेशन इफेक्ट भी शामिल होते हैं जो आप के mobile के battery को save करने के बजाये खर्च ज़यादा करता है ! मोबाइल के बैटरी को ज़यादा देर तक चलाने के लिए battery saver app का use कभी नहीं करनी चाहिए !

अगर आप अपने मोबाइल phone के बैटरी को सेव करना चाहते हैं तो आप को कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा ! जब आप का मोबाइल चार्जिंग मोड पर हो तो कम से कम गेम खेलें या कॉल करें ! फोन की डिस्प्ले लाइट को आवश्यक्ता अनुसार बढाते और घटाते रहें ! अगर आप घर में हों यस ऑफिस जैसे इनडोर जगह में हों तो night mode का use करें !

आकर्षक लॉन्चर और विजेट्स से बचें ,जिन apps का आप इस्तेमाल नहीं करते हैं उनको मोबाइल से delete करदें ! बिना ज़रूरत के बहुत सारे mobile apps अपने phone में download और install न करें ! mobile phone के स्क्रीन सेवर के रूप में live wallpapers का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए !live wallpapers बहुत ज़यादा बैटरी का use करते हैं इसके आलावा ये आप के मोबाइल को भी slow कर सकते हैं!



Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *