Homeapplication

अपने mobile को d2h setup box के रिमोट में बदलें

अपने mobile को d2h setup box के रिमोट में बदलें
Like Tweet Pin it Share Share Email

 

d2h setup box- जब से भारत सरकार ने टेलीविसन के लिए केबल की जगह setup box को अनिवार्य किया है तब से users की पहली पसंद d2h हो गई है. बाज़ार में अलग अलग कम्पनियों के d2h setup box उपलब्ध हैं जिनमे से users अपनी पसंद के अनुसार खरीदते हैं और अपने घरों में लगवाते हैं.

प्रमुख d2h setup box बेचने वाली कम्पनियों में  tata sky, airtel ,dish tv और videocon प्रमुख हैं.इनके अलावा और भी बहुत सारी कम्पनियां हैं जो d2h की सेवा देती हैं.

d2h setup box कितने तरह के होते हैं

d2h setup box प्रमुख रूप से 3 तरह के होते हैं.जिनका इस्तेमाल हम लोग अपने घरों में टीवी प्रोग्राम देखने के लिए करते हैं.अलग अलग videocon d2h setup box price में भी अच्छा खासा अंतर होता है.

पहला नार्मल सेटअप बॉक्स होता है जिसमे कुछ ख़ास सुविधा नहीं होती है.इस सेटअप बॉक्स के द्वारा users सारे tv channel को एक निश्चित राशि दे के देख सकते हैं.

दूसरा सेटअप बॉक्स HD d2h setup box होता है जिसमे users HD क्वालिटी के channel को देख सकते हैं और ये hd d2h setup box नार्मल सेटअप बॉक्स से थोडा महंगा होता है.

तीसरा होता है smart d2h setup box इसमें बहुत सारी खूबियाँ होती हैं जैसे की users इसमें किसी भी टीवी प्रोग्राम को रिकार्ड कर सकते हैं,इसके द्वारा अपने टीवी पर internet का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस सेटअप बॉक्स के द्वारा नार्मल channel के अलावा hd channel भी देख सकते हैं.

d2h setup box

Convert your smart phone into a remote

वैसे तो कीमती smartphone में ऐसे remote apps इन बिल्ट होते हैं जिनके द्वारा आप अपने घर में लगे d2h setup box को कंट्रोल कर सकते हैं.उदाहरण के लिए मेरे पास पहले सैमसंग s3 mobile था जिसमे एक remote app software था जिसके द्वारा मै अपने airtel d2h setup box को कंट्रोल करता था.

अगर आप के पास videocon d2h setup box है तो आप remote application के मदद से अपने एंड्राइड मोबाइल को रिमोट में बदल सकते हैं और अपने मोबाइल के द्वारा अपने d2h setup box को कंट्रोल कर सकते हैं.

mobile को remote में बदलने का तरीका

सबसे पहले आप के पास Smart Remote Dongle होना चाहिए.Smart Remote Dongle को सेट टॉप बॉक्स के साथ कनेक्ट करें.

जब आप का Smart Remote Dongle कनेक्ट हो जायेगा तो टीवी स्क्रीन पर “BT Dongle connected” का सन्देश लिखा नज़र आएगा.

अब आप अपने smartphone पर d2h Smart Remote App को गूगल प्ले से remote app download और install कर लें.इस app को आप videocon के website पर जा के वहां दिए गए QR Code के माध्यम से भी remote app download और install कर सकते हैं.

जब आप के mobile में remote app download हो जाये तो पहले आप अपने mobile के ब्लूटूथ को चालू कर लें और उसके बाद d2h Smart Remote App को open करें.

अब आप का मोबाइल फोन एसटीबी का पता लगाएगा, उसके बाद आप [email protected] <10digit CSSN> को क्लिक करें.कुछ सेकेण्ड में ही आप का mobile आप के सेटअप बॉक्स के साथ कनेक्ट हो जायेगा और remote में बदल जायेगा.

Smart Remote Dongle को कहाँ से खरीदें

Smart Remote Dongle खरीदने के लिए आप यहाँ क्लिक करें और फिर book now को क्लिक करें.

d2h setup box

जैसे ही आप booknow पर क्लिक करेंगे एक और popup window खुल जायेगा जिसमे आप को google play और ISO/other में से किसी एक को सेलेक्ट करना है.अगर आप के पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप गूगल प्ले को सेलेक्ट करें,और फिर proceed button को क्लिक कर दें.

d2h setup box

जैसे ही आप proceed button को क्लिक करेंगे एक छोटा window open होगा जिसमे आप को अपना customer id number type करना है और फिर check eligibility को क्लिक कर दें.

d2h setup box

check eligibility को क्लिक करने के बाद एक और window open होगा जिसमे आप की पूरी डिटेल होगी ,जिसमे आप के घर का पता होगा आप का email id होगा आप mobile number होगा.इस पुरे फॉर्म को ध्यान से पढ़ ले एड्रेस पता को ठीक से चेक कर लें क्यों की Smart Remote Dongle आप के इसी पते पर आएगा और वहां आप को कैप्चा code type कर के इन्टर बटन दबाना है.

d2h setup box

d2h setup box

अब जैसे ही आप proceed button को दबायेंगे आप के ब्राउसर में एक new tab open होगा जिसमे आप को पेमेंट के option नज़र आयेंगे.आप इस ब्लूटूथ डोंगल के पेमेंट के लिए net banking या फिर  या अपने 

d2h setup box

mobile remote से क्या क्या कर सकते हैं

जब आप का mobile सेटअप बॉक्स से कनेक्ट हो जायेगा तब आप अपने mobile के द्वारा सेटअप बॉक्स के चेनल को बदल सकते हैं.sound को कम या ज़यादा कर सकते हैं.आप अपने टीवी में आने वाले sound को ईयर फ़ोन के द्वारा अपने mobile के माध्यम से सुन सकते हैं.

आप अपने mobile के Facebook updates, missed call alerts, new messages जैसे notifications को अपने टीवी पर देख सकते हैं.इसके अलावा आप अपने mobile को game खेलने के लिए गेम कंसोल रिमोट में भी बदल सकते हैं.

d2h setup box


Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *