Hometricks

अपने कंप्यूटर के विंडो को क्रेश होने से बचाएं

अपने कंप्यूटर के विंडो को क्रेश होने से बचाएं
Like Tweet Pin it Share Share Email

आज कल दुनिया के लगभग हर कंप्यूटर में window operating system का use होता है ! window इस्तेमाल में आसान होता है इसलिए इसका use दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है ! लेकिन window इस्तेमाल में आसान होने के साथ साथ परेशान भी करता है जी हाँ थोड़ी सी गलती या लापरवाही के वजह से window बहुत जल्द ख़राब या crash हो जाता है ! बार बार window crash होना अच्छी बात नहीं है ! window crash होने से computer hard disk भी खराब हो सकता है और अगर computer hard disk ख़राब हो गया तो rupye के साथ साथ कीमती data भी हाथ से चला जाता है !

window crash

अगर बार बार window crash हो रहा है तो कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए

  • अगर कोई software , program या font आदि ठीक से काम नहीं कर रहा है तो अपने computer को तुरंत restart करें ! window में आने वाले बहुत सारे error अस्थायी होते हैं जो computer को restart करने से ठीक हो जाते हैं !
  • window की कोई परेशानी किसी नए software को install करने के बाद शुरू हुई हो तो उस software को तुरंत uninstall कर देना चाहिए ,window crash से बचने के लिए !
  • window के ज़रूरी सारे files और folders हैं की नहीं इसको आप किसी system file checker tool द्वारा चेक कर लें ! अगर कोई file मिसिंग है तो system file checker tool उस फाइल को खोज के उसके उचित जगह पर दुबार save कर देगा और आप का window crash नहीं होगा !
  • अगर computer के hardware में किसी तरह का कोई बदलाव किया गया है जैसे ,computer mouse को बदला गया है ,नया sound card लगाया गया है या और किसी तरह का कोई new hardware install किया गया है ,उसको हटा के देखे की computer की परेशानी दूर हुई की नहीं !
  • ख़राब मेमोरी भी window crash का एक प्रमुख कारण हो सकता है ! अगर आप के computer में बार बार page fault, illegal operation या felt exception आदि सन्देश नज़र आये तो computer के ram को चेक करा लेना चाहिए !
  • वक़्त वक़्त पर computer में scan disk, disk cleanup और disk defragmenter करते रहना चाहिए!
  • computer के hard disk में थोड़ी जगह खाली रखनी चाहिए क्यों की computer में window जब open रहता है तो swipe file या temporary files बनते रहता है ! अगर आप का hard disk बिलकुल भरे हालत में रहेगा तो window के खराब होने का खतरा बढ़ जायेगा या computer बार बार हैंग होने लगेगा !
  • computer में एक अच्छा antivirus इंस्टाल रखना चाहिए जिसके द्वारा computer को समय समय पर scan करते रहना चाहिए!
  • अगर किसी वजह से windows proper shutdown न हो पाए तो restart में हमेशा safe mode को select करना चाहिए ! जब computer safe mode में चालू हो जाये तो फिर उसको shutdown करें और फिर दुबारा computer को नार्मल mode में चालू करें !

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *