hand sanitizer बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक होता है

hand sanitizer : अगर बीमारी से बचना है तो शरीर की साफ़ सफाई बहुत ज़रूरी है ,खास कर के हाथों की साफ़ सफाई (hand washing) तो बहुत ही ज़रूरी है ! इंसानी शरीर में रोगाणु और कीटाणु इंसान के हाथों द्वारा आसानी से पहुंच जाते हैं इसलिए हाथों की सफाई(hand washing) बहुत ज़रूरी है !

hand sanitizer या hand gel क्या है

ज़यादातर लोग कीटाणुओं से बचने के लिए साफ़ पानी और साबुन का इस्तेमाल करते हैं ! लेकिन आज कल बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कीटाणुओं से बचने और हाथ की सफाई के लिए हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते है !अगर दूसरों के तरह आप भी हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे है तो सावधान हो जाएं क्योकि hand sanitizer या hand gel आप के लिए खतरनाक भी हो सकता है ! हैंड सेनिटाइजर में लगभग 60% अल्कोहल होता है इसलिए लगाते ही सूख जाता है !

hand sanitizer

क्या आप भी hand sanitizer का इस्तेमाल करते हैं

hand sanitizer या hand gel पर दुनिया में रोज़ नए नए शोध हो रहें है और उनके परिणामों के अनुसार ज्यादा सेनिटाइजर का इस्तेमाल आप के बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ! कई शोधकर्ताओं का मानना है कि 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों को इसका इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए ! ऐसा नहीं है की hand sanitizer gel हमेशा हाथ के सारे कीटाणुओं को मार देता है ! कुछ रोगाणु जैसे- न्यूरोवायरस और सी. डिफिसाइल पर हैंड जेल्स बहुत प्रभाव नहीं डालता है !

hand sanitizer के नुक्सान

हैंड सेनिटाइजर या हैंड जेल में ट्राइकोल्सन होता है और ये हॉर्मोन में गड़बड़ी पैदा करने वाला एक बहुत बड़ा कारक है ! ट्राइकोल्सन इंसानी शरीर के जीवाणु प्रतिरोधी क्षमता को कम करता है, इतना ही नहीं बल्कि ये ट्राइकोल्सन पेट और अतड़ियों में भी समस्या पैदा कर सकता है जिससे बच्चो को उलटी हो सकती है ! hand sanitizer या hand gel का इस्तेमाल बहुत सोच समझ कर करना चाहिए ! खास कर के 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को इसके इस्तेमाल से बचाना चाहिए !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *