आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें-aadhar self service portal

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग computer ki jankari पर आप का स्वागत है.दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम aadhar self service portal के बारे में बात करेंगें.आज मै आप को Aadhar Card Status Check करने का तरीका बताऊंगा.वैसे आप सब लोग आधार कार्ड के बारे में अब तक तो जान ही चुके होंगें.Adhar Card का मतलब unique identification authority of India hota है.

aadhar self service portal

aadhar card क्यों ज़रूरी है

आज के समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है.अगर आप भारत में रहते हैं तो आप के पास आधार कार्ड होना बहुत ज़रूरी है.बिना आधार कार्ड के बैंक अकाउंट नहीं खुल सकता है.PAN Card से आधार कार्ड को जोड़ना mandatory कर दिया गया है.अगर आप के पास आधार कार्ड नहीं है तो आप Passport apply नहीं कर सकते हैं.

Aadhar Card Status Check Karne Ka Tarika

Adhar Card Status Check करने के लिए आप को aadhar self service portal को अपने वेब ब्राउसर में ओपन करना होगा.अपने वेब ब्राउसर में UIDAI.GOV.IN टाइप कर के या गूगल सर्च कर के आप aadhar self service update portal को ओपन करें.

जब आप के कंप्यूटर ब्राउसर में aadhar self service portal खुल जाये तो आप को वहां बहुत सारे आप्शन नज़र आयेंगें,आप को उन आप्शन में से Check Adhar Status के आप्शन को क्लिक करना है.

aadhar self service portal

aadhar self service portal

जैसे ही आप aadhar self service update portal के Check Adhar Status को क्लिक करेंगें आप के ब्राउसर में एक new tab open होगा जहाँ आप को 14 digit का enrollment number,Date and Time और Security Code को भरना होगा.पूरी जानकारी ससी सही भरने के बाद आप Check Status बटन को क्लिक करें.

Note-जब आप आधार कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आप को एक स्लिप दी जाती है,इसी स्लिप पर आप का 14 digit का enrollment number और Date and Time लिखा होता है.

  1. Enrolment ID-4 digit का enrollment number टाइप करें
  2. Date/Time-यहाँ तारीख और समय डालें जो स्लिप पर है
  3. Security Code-ये सिक्यूरिटी कोड है
  4. Enter Security Code-यहाँ सिक्यूरिटी कोड टाइप करें
  5. Check Status-अंत में इस बटन को क्लिक करें
aadhar self service portal

aadhar self service portal

अगर आप ने मांगी गई जानकारी को सही सही भरा है तो जैसे ही आप Check Status बटन को क्लिक करेंगें आप का Adhar Status आप के सामने होगा.आप को अपने Adhar Status की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Adhar Number Verify Karne Ka Tarika

दोस्तों अगर आप अपने आधार नंबर को Verify करना चाहते हैं तो आप यूज़ भी aadhar self service portal या aadhar self service update portal के द्वारा कर सकते हैं.

सबसे पहले आप aadhar self portal के होम पेज को ओपन करें.aadhar self service portal को ओपन करने करने के लिए आप अपने ब्राउसर में UIDAI.GOV.IN ओपन करें.जैसे आप ने Aadhar Card Status check करने के लिए शुरू में किया था.

जब आप के ब्राउसर में aadhar self service update portal ओपन हो जाये तो वहां आप को Verify Adhar Number का आप्शन नज़र आएगा,उसको क्लिक करें.

aadhar self service portal

aadhar self service portal

जब आप Verify Adhar Number के विकल्प को क्लिक करेंगें तो आप के ब्राउसर में एक new tab ओपन होगा जिसमे आप को अपना आधार नंबर टाइप करना है और उसके बाद नज़र आ रहे Security Code को टाइप करें और फिर Verify button को क्लिक करें.

  1. Aadhaar Number-यहाँ आप अपना आधार नंबर टाइप करें
  2. Security Code-ये आप का सिक्यूरिटी कोड है
  3. Enter Security Code-यहाँ आप सिक्यूरिटी कोड टाइप करें
  4. Verify-अंत में इस बटन को क्लिक करें
aadhar self service portal

aadhar self service update portal

अगर आप ने अपना aadhar number और Security Code सही सही भरा है तो जैसे ही आप वेरीफाई बटन को क्लिक करेंगें आप का आधार कार्ड वेरीफाई हो जायेगा.

मुझे उम्मीद है की आप को aadhar self service portal की जानकारी,Adhar Number Verify Karne Ka Tarika और  Aadhar Card Status Check Karne Ka Tarika के बारे में मैंने जो जानकारी दी है ये आप के काम आएगी.अगर आप के मन में aadhar self service update portal को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.aadhar self portal/aadhar self portal की ये जानकारी हर भारतीय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *