जानें कहाँ कहाँ उपयोग हुआ है आपका आधार कार्ड

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग computer ki jankari पर आप का स्वागत है.कंप्यूटर की जानकारी के इस पोस्ट में मै आप को aadhar self service update portal/aadhar self service portal की एक बहुत अच्छी और काम की जानकारी दूंगा.क्या आप जानते हैं की आप ने अपना आधार कार्ड कब कब और कहाँ कहाँ उपयोग किया है? क्या आप का आधार कार्ड डिटेल किसी और ने बिना आप को बताये उपयोग किया है?

aadhar self service update portal

आज कल आप ने समाचार में देखा और पढ़ा होगा की आधार कार्ड डिटेल लीक हो गया है.आधार डेटा लीक हुवा है की नहीं इसके बारे में अभी कोई अस्पष्ट समाचार नहीं है लेकिन आधार डेटा लीक होने की खबर सुन कर आधार कार्ड यूजर्स का परेशान होना लाजिमी है.अगर आप भी अपने aadhaar card को लेकर चिन्तित हैं तो आज मै आप को एक तरीका बताऊंगा जिसके उपयोग से आप अपने आधार के उपयोग को aadhar self service portal के मदद से देख सकते हैं.

अधिकतर आधार कार्ड यूजर्स लोगों को ये भी याद नहीं होता है कि उन्होंने अपना आधार कहां-कहां उपयोग किया है.अगर आप अपने आधार डेटा को लेकर परेशान हैं और ये जानकारी चाहते हैं कि आपका आधार डेटा कब और कहां उपयोग किया गया है तो इसका तरीका निचे बताया गया है.

aadhar self service update portal

aadhar self service update portal

aadhar self service update portal के help से आधार डेटा कैसे देखें

सबसे पहले आप अपने वेब ब्राउसर में aadhar self service update portal या फिर इस Aadhaar Authentication लिंक को क्लिक कर के ओपन करें.

ऊपर दिए गए लिंक को आप जैसे ही क्लिक करेंगें आप के सामने aadhar self service update portal का Aadhaar Authentication History पेज खुल जायेगा.यहाँ आप को एक छोटा सा फॉर्म मिलेगा जिसमे आप को माँगी गई जानकारी सही सही भरना होगा और अंत में send OTP बटन को क्लिक करें,जैसे ही आप send otp को क्लिक करेंगें,aadhar self service update portal पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक कोड आएगा.

  1. 12-डिजिट का आधार नंबर
  2. सिक्योरिटी कोड
  3. टाइप सिक्योरिटी कोड
  4. send otp
aadhar self service update portal

aadhar self service update portal

अब आप के ब्राउसर में एक नया विंडो खुलेगा.इस नए विंडो में भी आप से कुछ जानकारियां मांगी जाएगी,जैसे आप कब से कब तक का आधार कार्ड डिटेल देखना चाहते हैं.यहाँ मै आप को एक बात बताना चाहूँगा की आप यहां 6 महीने पुरानी तक का तारीख चुन सकते हैं.यानी आप 6 महीने पुराने रिकॉर्ड को ही देख सकते हैं,उससे पुराने रिकॉर्ड को aadhar self service update portal द्वारा डिलीट कर दिया जाता है.

aadhar self service update portal

aadhar self service update portal

अब आपके सामने डेट, समय के साथ आधार कार्ड में इस्तेमाल की गई सभी जानकारी सामने होंगी. अगर आपको अपने आधार के उपयोग में कोई गड़बड़ी नज़र आती है तो आप UIDAI को 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं.या आप अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं.

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप को मेरा aadhar self service update portal से जुड़ा ये पोस्ट पसंद आया होगा.आधार कार्ड की ये जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना मत भूलियेगा.नई नई जानकारियां पढने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब और बुकमार्क करना मत भूलियेगा.दोस्तों अगर आप के मन में aadhar self service update portal से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *