android tips and tricks ki jankari hindi me

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग computer ki jankari पर आप का स्वागत है.दोस्तों एंड्राइड मोबाइल फ़ोन आज कल सब के पास है लेकिन बहुत सारे मोबाइल यूजर ऐसे भी हैं जिन्हें एंड्राइड के बहुत सारे फ़ीचर की जानकारी नहीं है.आज के इस पोस्ट में मै आप को कुछ best android tips and tricks के बारे में बताऊंगा जो आप के बहुत काम आयेंगें.अगर आप को android tips and tricks के बारे में जानकारी होगी तो आप अपने smartphone का उपयोग और अच्छी तरह से कर सकते हैं.

दोस्तों आज दुनिया भर में सबसे ज़यादा एंड्राइड मोबाइल का उपयोग किया जाता है.ऐसा कोई काम नहीं है जिसे आप एंड्राइड मोबाइल के द्वारा नहीं कर सकते हैं,दुसरे शब्दों में कहें तो हम एंड्राइड मोबाइल को mini computer भी कह सकते हैं.बहुत सारे ऐसे काम जिनको करने के लिए pc और laptop की ज़रूरत पड़ती थी आज मोबाइल के द्वारा ही कर ली जाती है.मोबाइल का उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है इसलिए android tips and tricks जानना बहुत ज़रूरी है.

android tips and tricks

android tips and tricks ki jankari hindi me

android tips and tricks – android phones के storage space को बढाने का तरीका

अगर आप के मोबाइल में जगह की कमी हो गई है तो आप यूज़ एक हद तक बढ़ा सकते हैं.मोबाइल जैसे जैसे पुराना होता है उसमे जंक फाइल्स बन जाती हैं,डुप्लीकेट फाइल्स और फ़ोल्डर्स बन जाते हैं और बहुत सारे मोबाइल एप्प में कैच डाटा जमा हो जाता है,अगर आप इन सब को मोबाइल से डिलीट कर दें तो आप के मोबाइल में बहुत सारा स्पेस खाली हो जायेगा और आप के मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाएगी.मोबाइल के इन फालतू फाइल्स और फ़ोल्डर्स को डिलीट करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से कैच क्लियर और डुप्लीकेट फाइल रिमूवर जैसे एप्प्स को डाउनलोड कर के इनको डिलीट कर सकते हैं.

android tips and tricks – android phone हैंग नहीं होगा

अगर आप का मोबाइल बार बार हैंग होता है तो आप कुछ बातों का ध्यान रख के अपने मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं.अगर आप अपने मोबाइल में बहुत सारे एप्प्स का उपयोग करते हैं तो आप उन्हें एक एक कर के उपयोग करें.एक वक़्त में आप अधिक से अधिक दो एप्प का उपयोग करें.एक समय में दो से अधिक एप्प्स के उपयोग से आप का मोबाइल हैंग हो सकता है.

android tips and tricks – android phone चोरी हो जाने पर

दोस्तों अगर बदकिस्मती से आप का एंड्राइड फोन चोरी हो जाये तो आप क्या करेंगें? मोबाइल चोरी होने के बाद सबसे पहले मोबाइल के imei number सर्विस प्रोवाइडर को देना पड़ता है ताकि वो आप के मोबाइल और सिम कार्ड को ब्लाक कर सके.जब आप कोई new mobile buy करते हैं तो उसके imei number को कहीं नोट कर के रख लें.imei number जानने के लिए आप अपने मोबाइल में *#06# डायल करें आप के स्क्रीन पर एक 15 अंकों का नंबर नज़र आएगा जो आप के मोबाइल का imei number होगा.

Power Key से कॉल समाप्त करें

बहुत कम मोबाइल यूजर को इस बात की जानकारी होती है की वो अपने मोबाइल के active call को power button को दबा के कॉल समाप्त कर सकते हैं.अगर आप भी अपने मोबाइल के power button को दबा के फ़ोन कॉल काटना चाहते हैं तो इसके लिए आप को एक बार अपने मोबाइल के सेटिंग में जा कर इस सिस्टम को चालू करना पड़ेगा.

Press Power Key for call disconnect एक्टिवेट करने का तरीका

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सेटिंग को ओपन करें और फिर वहां आप Settings > Accessibility > Power Button Ends Call करके इसे Save कर दें.अब ये Feature आपके फ़ोन में काम करने लगेगा.अब आप किसी भी active call को power button के help से disconnect या end call कर सकते हैं.

तो दोस्तों आप को android tips and tricks से सम्बंधित ये पोस्ट कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में android tips and tricks से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट कर के पुछ सकते हैं.बहुत सारे तकनिकी और जानकारी से भरे पोस्ट को रोज़ पढने के लिए मेरे ब्लॉग को बुकमार्क और सबस्क्राइब करना मत भूलियेगा.

QR Code क्या होता है – What is Quick Response Code in Hindi/urdu

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *