ayushman bharat yojana ki jankari-आयुष्मान भारत योजना 2018

दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ योजना ayushman bharat yojana की शुरुवात आज भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी जी ने कर दी है.भारत सरकार ने 50 करोड़ भारतीयों के लिए ayushman bharat yojana की शुरुवात की है.आयुष्मान भारत योजना 2018 के तहत 10.74 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया कराने का लक्ष्य सरकार ने रखा है.

ayushman bharat yojana kya hai

भारत के गरीब नागरिकों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने वाले योजना का नाम “आयुष्मान भारत योजना 2018″है.ayushman bharat yojana को हर जरुरतमंद तक पहुचाने के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने नेशनल हेल्थ इंसोरेंस के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना की वेबसाइट आैर हेल्पलाइन को आज से शुरू कर दिया है.आप को ayushman bharat yojana का लाभ मिलेगा की नहीं इसकी जानकारी आप आयुष्मान भारत योजना 2018 के वेबसाइट पर जा कर या हेल्पलाइन पर कॉल कर के पता कर सकते हैं.

ayushman bharat yojana

ayushman bharat yojana

ayushman bharat yojana का लाभ किसी मिलेगा

हमारे देश में हर दिन ऐसे हजारों लोग काल के गाल में समा जाते हैं जिनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं होते हैं.भारत के गावों में आज भी बहुत बड़ी आबादी गरीबी के निचे रहती है जिनको स्वस्थ जैसे मुलभुत सुविधाए भी नहीं मिलती हैं.भारत सरकार ने ऐसे ही शहरी और ग्रामीण गरीब भारतीयों के लिए आयुष्मान भारत योजना 2018 की शुरुवात की है.ayushman bharat yojana में २०११ के जनगड़ना के अनुसार जो लोग गरीबी रेखा के निचे आते हैं उनको इस आयुष्मान भारत योजना 2018 का लाभ पहले मिलेगा.

आयुष्मान भारत योजना 2018 की मुख्य बातें

  • ayushman bharat yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराना है.आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के बाद लगभग 10 करोड़ गरीब भारतीय परिवारों को बीमारी या अन्य किसी स्थिति में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जा सकता है.
  • ayushman bharat yojana के तहत देश के गरीब और असहाय लोगों को मुफ्त बीमा (free insurance) उपलब्‍ध कराया जायेगा,जिससे उन्‍हें गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये आर्थिक सहायता हासिल हो सके.
  • अभी शुरुवाती दौर में इस आयुष्मान भारत योजना के तहत एक परिवार के 5 सदस्य कवर होंगें,लेकिन आने वाले समय में इस योजना का विस्तार किया जायेगा और इसका लाभ पुरे परिवार को दिया जायेगा.
  • ayushman bharat yojana के अनतर्गत एक गरीब भारतीय परिवार को एक साल में 5 लाख रुपय तक की स्वस्थ सहायता दी जाएगी.
  • आयुष्मान भारत योजना 2018 का लाभ सिर्फ वही लोग ले सकते हैं जिनके नाम SECC-2011 के अंतर्गत रजिस्टर हो.क्यों की ऐसे लोगों को ही भारतीय सरकार गरीब मानती है,और यहीं गरीब होने का मापदंड है.ये दुनिया की पहली सबसे बड़ी हेल्थ योजना है जिसमे इतनी बड़ी राशि की मदद दी जा रही है.

अंत में मै एक बात कहना चाहूँगा की ayushman bharat yojana को अगर सही तरीके से लागू कर दिया जाये तो भारत के ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के निचे रहते हैं और पैसे की कमी के कारण अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं उनके लिए ये आयुष्मान भारत योजना 2018 बहुत मददगार साबित होगी.अगर आप के मन में ayushman bharat yojana को लेकर कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *