कंप्यूटर में फोल्डर को लॉक करने का तरीका-Best Folder Lock Software

best folder lock software

COMPUTER KI JANKARI ब्लॉग पर आप का स्वागत है.आज मै आप को computer me folder ko kaise lock Kare के बारे में बताऊंगा.अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो कंप्यूटर की जानकारी का ये पोस्ट आप के बहुत काम का है.कंप्यूटर में बहुत सारी ऐसी files और folders होते हैं जिनमे आप के महत्वपूर्ण डाटा सेव होते हैं और आप नहीं चाहेंगें की इन files और folders को आप के अलावा कोई और देखे ऐसे में इन फोल्डर को लॉक कर के रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है.

Computer Me Folder Ko Kaise Lock Kare

दोस्तों कंप्यूटर के किसी फोल्डर को लॉक करने के बहुत सारे तरीके होते हैं,आज मै आप को सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने computer ke folder ko lock कर सकते हैं.आज मै आप को एक pc tools के बारे में बताऊंगा जिसके help से आप अपने pc के किसी भी फोल्डर को पासवर्ड के द्वारा लॉक कर सकते हैं.

Free Folder Lock For Windows 7-Best Folder Lock Software

इन्टरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे free folder lock for windows 7 या folder lock software for windows 10 मिल जायेंगें जिनके मदद से किसी भी फाइल और फोल्डर को लॉक किया जा सकता है.आज मै आप को जिस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में बताने वाला हूँ वो मेरी नज़र में best folder lock software है.इसका उपयोग दुनिया भर के कंप्यूटर यूजर अपने कंप्यूटर में फोल्डर को लॉक करने के लिए करते हैं.

Anvi Folder Locker Free Folder Lock For Windows 7

तो दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर के फोल्डर को पासवर्ड से लॉक करना चाहते हैं तो आज ही अपने कंप्यूटर में Anvi Folder Locker नाम के इस pc tools को डाउनलोड और इंस्टाल कर लें,ये आप के कंप्यूटर के लिए best folder lock software है.उपयोग में बहुत ही आसान और सुरक्षित है.

Anvi Folder Locker Kaise Kaam Karta Hai

सबसे पहले आप इस best folder lock software को इस पोस्ट के अंत में दिए गए लिंक को क्लिक कर के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड और इनस्टॉल कर लें.

Folder lock software जब आप के कंप्यूटर में इनस्टॉल हो जाये तो इसको ओपन करें.जब आप इसको ओपन करेंगें तो आप को कुछ आप्शन नज़र आयेंगें जिनमे मांगी गई जानकारी को भरना है.अधिक जानकारी के लिए आप निचे फोटो में देख सकते हैं.

  1. Enter the password here
  2. Confirm password
  3. Enter the email here
  4. Ok
best folder lock software

best folder lock software

पहले आप्शन Enter the password here के जगह आप को अपने वो पासवर्ड टाइप करना है जिसके उपयोग से आप अपने लॉक फोल्डर को खोल सकेंगें.

दुसरे आप्शन Confirm password के जगह आप फिर से उसी पासवर्ड को टाइप करें जिसे आप ने पहले आप्शन में टाइप किया था.यानी के आप को कन्फर्म करना है की आप ने पहले आप्शन में जो पासवर्ड टाइप किया है,आप उसी को पासवर्ड के रूप में सेट करना चाहते हैं.

तीसरे आप्शन Enter the email here के जगह आप अपना ईमेल आई डी टाइप करें.अगर कभी आप अपना पासवर्ड भूल जायेगें तो आप इस ईमेल आई-डी के मदद से भुला हुवा पासवर्ड recover या reset कर सकते हैं.

अंत में आप को चौथे आप्शन के रूप में OK बटन को क्लिक करने है.जैसे ही आप ok बटन को क्लिक करेंगें आप का पासवर्ड सेट हो जायेगा.अब आप इस best folder lock software के मदद से अपने कंप्यूटर के किसी भी फोल्डर को पासवर्ड द्वारा लॉक कर सकते हैं.

Folder Lock Karne Ka Tarika

Password Set करने के बाद आप Anvi Folder Locker Software को ओपन करें.आप को सबसे ऊपर ADD का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें और फिर उस फोल्डर को सेलेक्ट करे जिसे आप लॉक करना चाहते हैं.आप किसी फोल्डर को इस best folder lock software के द्वारा लॉक करने के लिए ड्रैग एंड ड्राप कर के भी लॉक कर सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए फोटो को देख सकते हैं.

best folder lock software

best folder lock software

Folder Unlock Karne Ka Tarika

अगर कभी आप अपने फोल्डर से पासवर्ड को रिमूव करना चाहते हों तो वो भी बहुत आसान है.फोल्डर से पासवर्ड को हटाने के लिए सबसे पहले आप Anvi Folder Locker Software को ओपन करें.अब आप को वो सारे फोल्डर नज़र आने लगेंगें जिन्हें आप ने इस सॉफ्टवेयर के मदद से लॉक कर के रखा है.आप जिस फोल्डर से लॉक को हटाना चाहते हैं उसके आगे बने बॉक्स को टिक कर दें और फिर सबसे निचे remove लिखे बटन को क्लिक कर दें.इस तरह उस फोल्डर से पासवर्ड हट जायेगा.

तो दोस्तों आप को Computer Ki Jankari का ये ये पोस्ट computer me folder ko kaise lock कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में इस best folder lock software को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई जानकारी के लिए कंप्यूटर की जानकारी ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.
Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *