अपने ब्लॉग के लिए Sitemap कैसे बनायें

seo kaise kare

sitemap – किसी भी नए ब्लॉगर का सबसे पहला काम होता है अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना. ब्लॉग को किसी भी सर्च इंजन में सबमिट करने के लिए sitemap की जरुरत पड़ती है.

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग को गूगल या दूसरे किसी सर्च इंजन में सबमिट नहीं किया है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम का है. लेकिन ब्लॉग sitemap को सर्च इंजन में सबमिट करने से पहले आपको अपने ब्लॉग की sitemap generate करनी पड़ेगी.

sitemap kya hota hai

किसी भी ब्लॉग की साईटमैप उस ब्लॉग के सभी पेजेज के यूआरएल को एक साथ सही क्रम में करके रखती है. साईटमैप को हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नक्शा भी कह सकते है जिसमे ब्लॉग का पूरा नक्शा बना हुआ होता है. साईटमैप एक XML file होती है जिसमे ब्लॉग के सभी पेजेज की यूआरएल लिखी हुई होती है.

सभी सर्च इंजन वेबसाइट को इंडेक्स और क्रॉल करने के लिए साईटमैप को रीड करते है.अगर किसी ब्लॉग की साईट मैप सर्च इंजन में सबमिट नहीं की गयी है तो वो सर्च इंजन उस ब्लॉग को कभी भी रैंक नहीं दे पायेगा.

  • seo kaise kare
  • seo kaise kare in hindi
  • blog ki traffic kaise badhaye
  • how to grow blog traffic in hindi
  • blog ka sitemap kaise banaye
  • sitemap kaise submit kare
  • sitemap kaise add kare
  • internet ki puri jankari in hindi
  • computer jankari hindi me

साईटमैप क्यों जरुरी है?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए गूगल रैंकिंग सबसे important होना चाहिए. गूगल में हाई रैंकिंग तभी मिलेगी जब आप अपने ब्लॉग की साईटमैप को Google search console में सबमिट करेंगे. गूगल बिना साईटमैप के आपके ब्लॉग को रीड नहीं कर पायेगा. साईटमैप की हेल्प से गूगल आपके ब्लॉग की यूआरएल को रीड करता है और उन यूआरएल के कंटेंट को रैंक देता है.

गूगल साईटमैप कैसे बनाए

साईटमैप बनाना बहुत ही इजी है.वर्डप्रेस में साईटमैप बनाने के लिए आप Yoast seo plugin या Google XML साईटमैप में से किसी एक प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है.

Yoast plugin se sitemap kaise banaye

Yoast seo plugin WordPress का एक सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन है जिसका इस्तेमाल search engine optimization के लिए किया जाता है.Yoast plugin से हम अपने ब्लॉग की sitemap generate कर सकते है.

sitemap

Yoast plugin से साईटमैप बनाने के लिए वर्डप्रेस साइडबार पर SEO में XML Sitemaps पर क्लिक करे.अब XML sitemap functionally पेज ओपन होगा जैसा ऊपर की इमेज में दिख रहा है. यहाँ डिफ़ॉल्ट रूप से XML site map डिसेबल्ड होती है.

आपको इसे इनेबल्ड करना है जिसके बाद आपके ब्लॉग की साईटमैप क्रियेट हो जाएगी.अब जब भी आप नई पोस्ट लिखेंगे तो आटोमेटिक उस पोस्ट की यूआरएल साईटमैप में ऐड हो जाएगी. आपको बार बार साईट मैप अपडेट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Google XML sitemaps plugin se sitemap kaise banaye

Google XML sitemaps एक वर्डप्रेस प्लगइन है जिसे आपको प्लगइन में जाकर डाउनलोड करना पड़ेगा. डाउनलोड करने के बाद google sitemap plugin को ओपन करे.गूगल साईटमैप प्लगइन इनस्टॉल होने के बाद आटोमेटिक ब्लॉग की sitemap generate कर देता है.

अंत में एक महत्वपूर्ण सुझाव

आपको अपने ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही साईटमैप बनाने की जरुरत है. इसलिए साईटमैप बनाने के लिए इन दोनों प्लगइन में से किसी एक का ही इस्तेमाल करे.मैं अपने ब्लॉग के लिए Yoast seo plugin का इस्तेमाल करता हूँ इसलिए मैंने yosta sitemap का इस्तेमाल किया है.आप भी अगर Yoast seo plugin का उपयोग करते हैं तो google sitemap plugin से साईटमैप न बनायें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *