Blog में Search Description कैसे Enable करें

blog search

किसी भी blog या website को search engine में high rank तक ले जाने में meta tag या Search Description का बहुत अहम् रोल होता है. आज इस पोस्ट के द्वारा मै आप को Search Description के बारे में बताऊंगा. Search Description किसी भी blog के लिए बहुत ज़रूरी होता है.

Blogger Search Description किसे कहते हैं ?

description आप के द्वारा लिखे गए वो शब्द और लाइने हैं जो आप के blog post के बारे में होती हैं.या यूं कह लीजिये की Search Description आप के पोस्ट की short summary होती है. search engine में जब आप का पोस्ट नज़र आता है तो उसके निचे एक content (description) नज़र आता है जो उस पोस्ट के बारे में होता है और यही Search Description है.

Blogspot में अधिक से अधिक 150 character’s तक का search description लिखा जा सकता है. Search Description ब्लॉग के seo को effective बनाता है. इसके द्वारा आप अपने पोस्ट को search engine के लिए optimiz कर सकते हैं. लोगो को जानकारी मिलती है की पोस्ट उनके काम का है की नहीं.

Blogger में Search description feature डिफाल्ट रूप से बंद रहता है. इसको enable या चालू करना पड़ता है.इस feature को चालू करने से आप के ब्लॉग का search engine traffic अपने आप बढ़ जाता है. आप का ब्लॉग search result के पहले और दुसरे पन्ने पर नज़र आने लगता है.

Blogger में Search Description कैसे Enable करें ?

  • सबसे पहले आप blogger.com को अपने कंप्यूटर में ओपन करें और अपने gmail id से blogger account में login करें और डैशबोर्ड पर बायीं तरफ नज़र आ रहे मेनू में Settings को क्लिक करें.
  • Search Preferences – जैसे ही आप setting पर click करेंगे तो आप को उसके निचे search preferences लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें.
  • Meta tags – search preferences को क्लिक करने के बाद दाहिने तरफ के विंडो में आप को meta tag लिखा नज़र आएगा वहां आप को edit को क्लिक करना है.

computerkijankari

  • जैसे ही आप मेटा टैग के निचे लिखे edit को क्लिक करेंगे ,एक छोटा विंडो खुलेगा जिसमे आप को enable search description लिखा हुवा नज़र आएगा और उसके आगे दो रेडिओ बटन yes और no नज़र आयेंगे. यहाँ आप को yes रेडिओ button को सेलेक्ट करना है और फिर उसके निचे लिखे save changes को क्लिक करदें.

  • Save changes को क्लिक करने के बाद एक text box खुलेगा जिसमे आप को अपने ब्लॉग के बारे में 150 शब्दों का डिस्क्रिप्शन लिखना होगा. यही डिस्क्रिप्शन search engine को आप के ब्लॉग के बारे में बताता है.

computerkijankari

  • 150 search description लिखने के बाद save changes को क्लिक कर दें. अब आप का काम ख़तम हो गया. आप के ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन एनेबल हो चूका है.

enable search description in blogger post

ये तो आप के ब्लॉग का सर्च डिस्क्रिप्शन हुवा जो आप के ब्लॉग के बारे में बताता है. अब बात करेंगे post में search डिस्क्रिप्शन के बारे में. ब्लॉग के तरह अगर आप अपने हर post में भी सर्च डिस्क्रिप्शन लिखेंगे तो उसका सर्च इंजन पर नज़र आने की संभावना ज़यादा होगी.

किसी पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन लिखने से सर्च इंजन को आप के उस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है. सर्च इंजन इस बात को जल्दी और अच्छी तरह से समझ जाता है की आप के पोस्ट में कैसा content है या आप का पोस्ट किस बारे में है.इसलिए पोस्ट में भी सर्च डिस्क्रिप्शन लगाना ज़रूरी है.

ब्लॉग पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को अलग से नेबल करने की ज़रूरत नहीं है.जब आप अपने ब्लॉग का सर्च डिस्क्रिप्शन एनेबल करते हैं तो ये आप के पोस्ट के लिए भी हो जाता है. Search Description आप के ब्लॉग के seo के लिए भी बहुत ज़रूरी है.

जब आप new post लिखेंगे तो आप को पोस्ट एडिटर के दाहिने तरफ सर्च डिस्क्रिप्शन का option नज़र आएगा. उसको आप क्लिक करें और फिर उसमे अपने पोस्ट से रिलेटेड छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखें जो आप के पोस्ट के कन्टेन्ट को दर्शाएऔर फिर अंत में ok दबा दें.

meta tag

Comments

  1. By Dhanraj

    प्रतिक्रिया

    • प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *