schedule maker से रोज़ एक post अपने ब्लॉग पर कैसे पब्लिश करें

अगर आप blogger पर new हैं तो ये post आप के बहुत काम का है. अपने ब्लॉग पर ज़यादा ट्रेफिक के लिए new blogger को रोज़ कम से कम एक post पब्लिश करना चाहिए. अगर शुरू में आपने अपने blog पर थोड़ी ज़यादा मेहनत कर दी तो आगे चलके इसका आप को बहुत लाभ मिलेगा.

रोज़ एक post publish करने का लाभ

अगर आप अपने ब्लॉग पर रोज़ एक पोस्ट लिखेंगे तो आप के ब्लॉग पर ट्रेफिक बढेगा. आप के ब्लॉग पाठक नियमित रूप से आप के ब्लॉग पर आयेंगे और आप के पोस्ट को सोसल साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंगे. इस तरह आप के blog का प्रचार प्रसार भी हो जायेगा.

किसी भी blogger के लिए रोज़ एक पोस्ट लिखने के लिए वक़्त निकलना बहुत मुश्किल होता है. किसी दिन आप के पास पूरा दिन वक़्त रहता है और किसी दिन आप को एक मिनट की भी फुर्सत नहीं मिलती है. इस तरह blogger रोज़ एक पोस्ट publish नहीं कर पाते हैं. लेकिन एक तरीका है जिसके द्वारा आप लगभग रोज़ एक post publish कर सकते हैं अपने ब्लॉग पर.

schedule maker

आज हम बात करेंगे schedule maker की. blogger पर ये एक बहुत अच्छी सुविधा है जिसके इस्तेमाल से आप रोज़ने ब्लॉग पर एक post publish कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक को बढ़ा सकते हैं और आप के ब्लॉग पाठकों को भीज़ कुछ नया पढने को मिल जायेगा.

schedule maker या schedule post क्या है और कैसे काम करता है

schedule maker जैसा की इसके नाम से ज़ाहिर हो रहा है की इस विकल्प के इस्तेमाल से आप अपने पोस्ट को schedule कर सकते हैं. मान लीजिये किसी दिन आप के पास कोई काम न हो आप बिलकुल फ्री हों तो उस दिन आप अपने ब्लॉग के लिए 3-4 post लिख सकते हैं और उनको आने वाले अलग अलग date पर schedule कर सकते हैं.

इस तरह आप के schedule किये गए पोस्ट अपने आप अलग अलग डेट में आप के द्वारा सेट किये गए वक़्त पर auto publish हो जायेंगे. किसी post को schedule करने के लिए उसमे date और time सेट करना होता है.

किसी post को schedule कैसे किया जाता है

सबसे पहले आप अपने blogger को computer में open करें और एक पोस्ट लिखें. post पूरी तरह से कम्प्लीट कर लें. यानी लेबल सेट कर दें ,post का टाइटल लिख दें. पैरालिंक अपने अनुसार सेट कर दें.

जब ये सारी चीजे सेट हो जाये तो दाहिने तरफ Post settings के निचे schedule को क्लिक करें. यहाँ आप को दो option नज़र आयेंगे पहला automatic और दूसरा set date and time.

schedule maker

अगर आप अपने पोस्ट को तुरंत publish करना चाहते हैं तो पहले विकल्प को सेलेक्ट करें और अगर आप अपने पोस्ट को schedule करना चाहते हैं तो दुसरे विकल्प set date and time को सेलेक्ट करें.

schedule maker

जैसे ही आप set date and time को क्लिक करेंगे आप के सामने एक छोटा window खुल जायेगा जो की एक केलेंडर की तरह नज़र आता है ! अब आप को इसमें date ,month ,year और time अपने अनुसार सेट करना है.

जब ये सारी चीजे सेट हो जाये तो आप सबसे निचे done button को क्लिक कर दें. इस तरह आप का post schedule हो गया और ये पोस्ट उस date और time पर अपने आप publish हो जायेगा जो आप ने सेट किया है.

wordpress में post schedule कैसे करते हैं

अगर आप wordpress का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें भी आप blogger की तरह अपने post को अपनी सुविधा अनुसार schedule कर सकते हैं.

schedule maker

publish के निचे आप को “publish immediately Edit” लिखा नज़र आएगा, इसमें आप edit को क्लिक करें.

schedule maker

अब आप को date ,month year और time सेट करने का option नज़र आएगा, इनमे आप अपनी सुविधा अनुसार सारी चीजो को सेट कर लीजिये और फिर publish button को क्लिक कर दीजिये. इस तरह आप का wordpress blog पर post schedule हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *