browser extension के द्वारा browser में खुले टैब अपने आप बंद हो जायेंगे

browser extension

जब आप अपने computer में internet का उपयोग करते हैं तो ब्राउसिंग करते करते बहुत सारे टैब को आप open कर देते हैं.लेकिन उन्हें बंद करना भूल जाते हैं और अपने काम में वेयस्त हो जाते हैं.आज मै इस समस्या से जुड़े एक browser extension के बारे में बाटूंगा. ब्राउसर में बहुत सारे टैब खुले होंगे तो इसके वजह से आप का internet डाटा ज़यादा खर्च होगा और आप का browser slow हो जायेगा. इसके साथ ही आप का computer में हैंग होने लगेगा.इस सब बातों से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है की आप Internet surfing के दौरान अपने वेब ब्राउसर में सिर्फ ज़रूरत भर के टैब को open रखें और ऐसे टैब को बंद कर दें जिनका कोई काम नहीं है.

अगर आप google chrome browser का इस्तेमाल करते हैं तो आज मै आप को एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके द्वारा आप के वेब ब्राउसर में बिना काम के खुले हुवे टैब अपने आप बंद हो जायेंगे.गूगल क्रोम ब्राउसर की सबसे अच्छी बात ये है की इसमें उपयोग के लिए बहुत सारे काम के browser extension हैं.

browser extension chrome

ऐसे छोटे छोटे software जो क्रोम ब्राउसर के साथ जुड़ के बहुत सारे काम को करने में आसान बना देते हैं,उनको browser extension कहा जाता है.ये browser extension chrome के users के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं.दुनिया में सबसे ज़यादा पसंद किया जाने वाला ब्राउसर गूगल क्रोम है और ये मुकाम इसके best browser extension के कारण ही मिला है.

बिना काम के खुले हुवे टैब को auto close करें

गूगल क्रोम वेब स्टोर पर तो हजारों browser extension मौजूद हैं लेकिन इनमे से अपने काम का browser extension खोजना असल मामला है. क्रोम वेब स्टोर पर एक एक्सटेंशन है जिसका नाम है Tab Wrangler extension इस धमाकेदार internet extension के इस्तेमाल से आप क्रोम ब्राउजर में खोले गए पुराने टैब को auto close कर सकते हैं.यानी के आप के ब्राउसर में खुले हुवे ऐसे टैब जिनका अब आप इस्तेमाल नहीं करेंगे उन टैब को ये internet extension अपने आप बंद करता जाएगा.

Tab Wrangler extension का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

इस्तेमाल के लिए मुफ्त में उपलब्ध इस browser extension को अपने ब्राउजर में install करने के लिए सबसे पहले आप अपने computer में क्रोम ब्राउसर को open करें और फिर chrome web store पर जाने के लिए यहाँ Chrome Web Store – Extensions – Google क्लिक करें.मेरे दिए लिंक को जब आप क्लिक करेंगे तो आप के वेब ब्राउसर में गूगल क्रोम वेब स्टोर open हो जायेगा.अब आप गूगल क्रोम वेब स्टोर के search bar में Tab Wrangler टाइप करें और फिर सर्च बार के नीचे दिए गए विकल्पों में से Extensions का को चुनें और फिर enter button को दबा दें.

browser extension

अब कई सारे browser extension की list नज़र आने लगेगी इसमें जो सबसे ऊपर Tab Wrangler लिखा हुवा होगा उसके आगे लिखे Add To Chrome बटन को क्लिक करें.

browser extension

Add To Chrome को क्लिक करने के बाद एक और छोटा सा पॉप अप window खुलेगा जिसमे आप को Add extension लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

browser extension

Add extension को क्लिक करने के बाद कुछ सेकंड इंतज़ार कीजिये क्योकिं अब आप का browser extension download होना शुरू हो गया है.जब ये पूरी तरह से download और install हो जायेगा तो आप को इसका आइकन ब्राउसर के url bar के दाईं तरफ नज़र आने लगेगा.

अब ये browser extension आप के ब्राउसर में जुड़ गया है.अब आप अपनी सुविधा अनुसार इसकी सेटिंग कर लें.जैसे इसके ऑटोमैटिक टैब बंद करने वाले फीचर को आप चाहें तो बंद कर सकते हैं.इसके अलावा इसके द्वारा बंद किये गए टैब को दुबारा सिर्फ एक क्लिक में खोला सकता है.किसी भी बंद हुवे टैब को रिस्टोर करने के लिए एक्सटेंशन के आइकन को दबाएँ और फिर आप को रीस्टोर करने का विकल्प मिल जायेगा.

browser extension से खुद तय करें टैब का समय

जब आप इस browser extension को ब्राउजर में download और इंस्टाल करते हैं तो उस वक़्त डिफाल्ट रूप से auto close का वक़्त 20 मिनट का सेट रहता है.यानी के आप के ब्राउसर में खुला कोई भी टैब 20 मिनट इस्तेमाल न होने पर अपने आप बंद हो जाएगा.इस 20 मिनट के वक़्त को आप अपनी सुविधा अनुसार बढ़ा या घटा सकते हैं.

auto close समय को कैसे घटायें या बढ़ाएं

ऑटो क्लोज टैब के वक़्त को बदलने के लिए सबसे आप ब्राउजर के url बार के पास दिए गए एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करें.जैसे ही आप आइकॉन को क्लिक करेंगे एक छोटा सा window खुल जायेगा.इस नए window में ऊपर के तरफ कुछ टैब नज़र आयेंगे उनमे से आप को option नाम के टैब को क्लीक करना है.

browser extension

option नाम के टैब को क्लीक करने के बाद उसके निचे आप को settings के अन्दर close inactive tabs after लिखा नज़र आएगा और उसके निचे एक box होगा जिसमे डिफाल्ट रूप से 20 लिखा होगा.ये 20 असल में 20 मिनट है, इसको आप यहाँ से बढ़ा या घटा सकते हैं.

जैसे photo में नज़र आ रहा है 100 मिनट यानी के मेरे ब्राउसर में खुला कोई भी टैब अब 100 मिनट इस्तेमाल न होने पर अपने आप बंद होगा.ये समय पहले 20 मिनट पर सेट था जिसे मैंने 100 मिनट पे सेट कर दिया है.इस समय को users अपनी सुविधा अनुसार सेट कर सकते हैं.

browser extension के help से पसंदीदा टैब लॉक करें

आप अपने ब्राउजर में किसी एक टैब को खुला रखना चाहते हैं तो उसे आप लॉक कर सकत हैं.किसी टैब को lock करने के लिए extension के आइकन को क्लिक करें और फिर नए खुले window में Tab Lock को क्लिक करें.यहां आप को आप के ब्राउजर में खुले सभी वेबसाइट एक साथ नज़र आयेंगे.अब आप जिस टैब को lock करना चाहते हैं उसके आगे बने बॉक्स को क्लिक कर दें.अब ये टैब या website तब तक बंद नहीं होगी जब तक आप इसे बंद नहीं करेंगे.

browser extension

और अगर आप किसी website को हमेशा यानी के रोज़ खुला रखना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा इस एक्सटेंशन में उपलब्ध है.इसके लिए आप एक्सटेंशन के आइकन को क्लिक करें और फिर option टैब को क्लिक करें.

उसके बाद खुले window में निचे स्क्रोल करें वहां आप को Auto-Lock लिखा नज़र आएगा और उसके निचे auto-lock tabs with URLs containing लिखा होगा और उसके निचे एक box नज़र आएगा.आप जिस website को हमेशा open रखना चाहते हैं तो उसका यूआरएल यहाँ type कर के Add button को क्लिक कर दें.अब ये website कभी भी auto close नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *