Browser Search History या Web History को कैसे डिलीट करें

नमस्कार दोस्तों मेरे Computer Ki Jankari ब्लॉग पर आप का स्वागत है.आज मै आप को Browser Search History Kaise Delete Kare के बारे में बताऊंगा.जब आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर ब्राउसर ओपन कर के इन्टरनेट सर्फिंग या ब्राउसिंग करते हैं तो आप के द्वारा की गई सारी एक्टिविटी या web history ब्राउसर में हिस्ट्री के रूप में सेव हो जाती है.

Browser Search History या web history को डिलीट करना क्यों ज़रूरी है

चाहे आप इन्टरनेट का उपयोग कंप्यूटर में करते हों या स्मार्टफोन में,समय समय पर Browser Search History को डिलीट करते रहना चाहिए.Web history में वो सारी बाते सेव रहती हैं जिन्हें आप सर्फिंग के दौरान टाइप करते हैं.कई बार यूजर कुछ ऐसा भी सर्च करते है जिसे वो नहीं चाहते हैं की उनके अलावा कोई और जाने,ऐसे में Browser Search History को डिलीट करना बहुत ज़रूरी होता है.सर्च हिस्ट्री आप के ब्राउसर और mobile speed को भी प्रभावित करती है.सर्च हिस्ट्री को अगर आप समय समय पर डिलीट नहीं करेंगें तो आप का ब्राउसर स्लो होता जायेगा इसलिए इसे डिलीट करना ज़रूरी होता है.

Browser Search History Ko Delete Karne Ka Tarika

अलग अलग ब्राउसर में सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने का तरीका अलग अलग होता है.किसी भी ब्राउसर के सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना बहुत ही आसान होता है.तो चलिए computer ki jankari के इस पोस्ट में देखते और सीखते हैं की Browser Search History Kaise Delete Kare.

Google Chrome Browser ki Search History Delete Kaise Kare

अगर आप क्रोम ब्राउसर का उपयोग करते हैं तो आप सबसे पहले अपने ब्राउसर को ओपन करें और फिर दाएँ तरफ सबसे उपट थ्री डॉट को क्लिक करें उसके बाद आप को वहां history का आप्शन नज़र आय्र्गा उसको क्लिक करें.जब आप हिस्ट्री को क्लिक करेंगें तो आप बाई तरफ एक छोटा window नज़र आएगा जिसमे सबसे ऊपर history लिखा होगा उसको क्लिक करें.आप चाहें तो इस पुरे प्रक्रिया को शॉर्टकट के द्वारा भी कर सकते हैं.आप अपने computer keyboard में एक साथ CTRL+H दबाएँ आप का हिस्ट्री पेज आप के ब्राउसर के नए टैब में ओपन हो जायेगा.

जब आप का हिस्ट्री पेज नए टैब में ओपन हो जाये तो यहाँ आप अपनी सर्च हिस्ट्री को देख सकते हैं हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए बाई तरफ देखें वहां आप को Clear browsing data का विकल्प नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

web history

how to clear history on android

जैसे ही आप Clear browsing data को क्लिक करेंगें एक नया टैब ओपन होगा और फिर उसमे एक छोटा सा पॉप अप विंडो ओपन होगा जिसमे आप से पूछा जाता है की आप हिस्ट्री में सेव कौन कौन से डाटा को डिलीट करना चाहते हैं और कितने समय तक के डाटा को डिलीट करना चाहतें हैं.उदाहरण के लिए आप पिछले एक घंटे,एक हफ्ते,एक महीने ये फिर all time यानी जितनी हिस्ट्री सेव है यो सारी सेलेक्ट कर के हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं.

  1. Last Hour
  2. Last 24 Hour
  3. Last 7 Days
  4. Last 4 Week
  5. All Time
web history

how to clear history on android

समय सेलेक्ट करने के बाद आप क्या क्या डिलीट करना चाहते हैं वो सेलेक्ट करें.यहाँ एडवांस्ड का आप्शन भी दिया गया है उसको क्लिक कर के आप अपने ज़रूरत के अनुसार सेटिंग कर सकते हैं और अपने ब्राउसर के सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं.मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की Chrome Browser ki Search History Kaie Delete Kare.

Opera Browser Ke Search History Ko Delete Karne Ka Tarika

आज कल ओपेरा ब्राउसर का उपयोग भी दुनिया भर के कंप्यूटर यूजर बहुत अधिक करने लगे हैं.ओपेरा ब्राउसर और क्रोम ब्राउसर लगभग एक जैसे ही हैं और इन दोनों में सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका भी लगभग एक जैसा ही है.

ओपेरा ब्राउसर के सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में ओपेरा ब्राउसर को ओपन करें और फिर लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर Menu को क्लिक करें.जैसे ही आप menu को क्लिक करेंगें आप को वहां History लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें और फिर Clear browsing data को क्लिक करें.आप Ctrl+Shift+Del बटन को दबा कर भी Clear browsing data के आप्शन को ओपन कर सकते हैं.

web history

जब आप Clear browsing data को क्लिक करेंगें तो एक नया टैब ओपन होगा जिसमे आप को हिस्ट्री को डिलीट करने का आप्शन मिलेगा.आप यहाँ इस सेलेक्ट करें की आप को क्या क्या डिलीट करना है और फिर clear data बटन को दबा कर हिस्ट्री डिलीट कर दें.

web history

how to clear history on android

आप को क्रोम ब्राउसर के तरह एडवांस का भी आप्शन नज़र आएगा,आप एडवांस के आप्शन का उपयोग कर के अपने ज़रूरत के अनुसार web history के अलग अलग डाटा को डिलीट और सेव कर सकते हैं.आप देख सकते हैं की क्रोम और ओपेरा ब्राउसर में हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका लगभग एक ही है.

तो दोस्तों आप को COMPUTER KI JANKARI का ये पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की Browser Search History Ko Kaise Delete Kiya Jata Hai.Browser Search History Delete Karne Ka Tarika को लेकर अगर आप के मन में सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई कंप्यूटर की जानकारी अपने मोबाइल और कंप्यूटर में पढने के लिए computer ki jankari ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.अगर आप को ये पोस्ट पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *