Computer Driver Ko Update Karne Ka Tarika

Computer Driver

Computer Ki Jankari पर आप का स्वागत है.आज मै आप को एक ज़बरदस्त कंप्यूटर ट्रिक की जानकारी दूंगा.कंप्यूटर की जानकारी के इस आर्टिकल में मै आप को Computer Driver Kaise Update Karen के बारे में बताऊंगा.कभी कभी जब आप अपना लैपटॉप या कंप्यूटर उपयोग करते हैं तो उसमे कई बार कई तरह की परेशानी आती हैं.उदाहरण के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन ठीक से काम नही करती है,कंप्यूटर माउस का कर्सर फ्रिज हो जाता है या फिर कंप्यूटर के audio system में कोई परेशानी आ जाती है.काम करने के दौरान अगर ऐसी कोई परेशानी आती है तो वक़्त बर्बाद होता है और काम भी पूरा नहीं होता है.

कंप्यूटर में समस्या क्यों आती है

कंप्यूटर में समस्या आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं.हार्डवेयर के वजह से या यूजर द्वारा कंप्यूटर ठीक से ऑपरेट नहीं करने के कारण भी कंप्यूटर में समस्या आ सकती है.लेकिन मैंने देखा है की कंप्यूटर और लैपटॉप में अधिकतर समस्या ड्राईवर और दुसरे सॉफ्टवेयर के कारण आते हैं.अगर किसी कंप्यूटर में इनस्टॉल ड्राईवर को समय समय पर अपडेट नहीं किया जायेगा तो कंप्यूटर में समस्या आने लगती है.इसके अलावा कंप्यूटर में इंस्टाल दुसरे सॉफ्टवेयर को भी अपडेट करना ज़रूरी होता है.

आज मै आप को वो तरीका बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के ड्राईवर को अपडेट कर सकते हैं.लैपटॉप और कंप्यूटर के ड्राईवर को अपडेट करना बहुत ज़रूरी होता है इसका कारण मैंने ऊपर आप को बता दिया है.तो चलिए देखते हैं की pc driver ko kaise update karen.

Computer Driver Ko Update Karne Ka Tarika

Window 7 या Window 10 दोनों में से जो भी आप उपयोग करते हैं,दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम में ड्राईवर को अपडेट करने का तरीका लगभग एक ही है.मेरे pc में window 10 install है इसलिए मै यहाँ जो तरीका या screenshot दूँगा वो दरअसल window 10 का होगा.हालाँकि window 7 में भी यही तरीका होता है.

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में डिवाइस मैनेजर को ओपन करें.डिवाइस मैनेजर को ओपन करने के लिए आप निचे taskbar के सर्च आप्शन में Device Manager टाइप कर के सर्च कर सकते हैं.

Computer Driver

Computer Driver

जब आप को Device Manager का आप्शन नज़र आये तो आप उसको क्लिक करें.जैसे ही आप Device Manager को क्लिक करेंगें एक नया विंडो ओपन होगा जो आप के कंप्यूटर का डिवाइस मैनेजर होगा.इस नए window में आप को वो सारे ड्राईवर नज़र आने लगेंगें जो आप के कंप्यूटर में इनस्टॉल हैं.

Computer Driver Ki Jankari

Computer Driver

अब आप जिस ड्राईवर को अपडेट करना चाहते हैं उसको क्लिक करें.आप निचे screenshot में देख सकते हैं की मैंने यहाँ अपने keyborad के ड्राईवर को अपडेट कर रहा हूँ.आप जिस चीज़ के ड्राईवर को अपडेट करना चाहते हैं पहले उसको क्लिक करें.उदहारण के लिए मैंने ,Keyboard को क्लिक किया उसके बाद HID Keyboard Device को डबल क्लिक किया.

जैसे ही मैंने HID Keyboard Device को क्लिक किया एक नया विंडो ओपन हो गया.इसमें आप को ऊपर टैब में Driver का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें.अब आप को निचे Update Driver का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लीक करें.

Computer Driver

Computer Driver

जैसे ही आप Update Driver को क्लिक करेंगें एक नया विंडो ओपन होगा.इस नए खुले विंडो में आप को पहला आप्शन Search automatically for updated driver software को क्लिक करना है.जब आप इस आप्शन को क्लिक करेंगें तो एक बात का ध्यान रखें की आप का laptop या कंप्यूटर इन्टरनेट से जुड़ा हो,क्यों की आप का कंप्यूटर अब इन्टरनेट से ड्राईवर का अपडेट डाउनलोड करना शुरू करेगा.इसमें थोडा वक़्त लग सकता है.आप थोडा इंतज़ार करें.जब अपडेट पूरा हो जाये तो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर लें.

Computer Driver

Computer Driver

तो दोस्तों अब मुझे लगता है की आप समझ गए होंगें की Computer Driver Ko Update Karne Ka Tarika क्या है.मैंने Window Driver Update Karne Ka Tarika जो आप को बताया है,आप इसी तरीके से अपने कंप्यूटर के बाकी दुसरे pc driver को अपडेट कर सकते हैं.अगर आप के मन में Computer Driver Ko Update Karne Ka Tarika को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.आप को कंप्यूटर की जानकारी का ये पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *