Computer ka black screen कैसे ठीक करें : Computer Ki Jankari

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग computer ki jankari पर आप का स्वागत है.आज मै आप को windows 7 black screen/Computer ka black screen को ठीक करने का तरीका बताऊंगा.कई बार जब आप अपना कंप्यूटर या लैपटॉप start करते हैं तो स्क्रीन ब्लैक रहता है और सिर्फ कर्सर नज़र आता है.अगर आप के कंप्यूटर में भी windows 7 black screen की समस्या आती है तो आज मै आप को इस समस्या का एक बहुत ही आसान हल बताऊंगा.

Computer ka black screen

बहुत सारे कंप्यूटर यूजर ब्लैक स्क्रीन को ठीक करने के लिए अपने कंप्यूटर को फोर्मेट कर देते हैं,नया ऑपरेटिंग सिस्टम इन्सटाल कर लेते हैं.लेकिन मै आप को बता दूँ की किसी भी कंप्यूटर स्क्रीन का ब्लैक होना ऑपरेटिंग सिस्टम की खराबी नहीं होती है.ब्लैक स्क्रीन का असल कारण ड्राईवर होता है.अगर आप के कंप्यूटर का desktop show नहीं होता है तो इसका मतलब हुवा की आप के कंप्यूटर का Vga driver ठीक से काम नहीं कर रहा है.

Computer screen black होने का कारण

कंप्यूटर को सही से चलाने के लिए कंप्यूटर में बहुत सारे ड्राईवर इनस्टॉल रहते हैं.अगर आप के कंप्यूटर का कोई एक ड्राईवर ठीक से काम नहीं करेगा तो उससे जुड़ा आपरेशन ठीक से नहीं होगा.computer desktop को चलाने के लिए जिस ड्राईवर का उपयोग किया जाता है उसको VGA Driver कहते हैं.जब किसी कंप्यूटर का vga driver ठीक से work नहीं करता है तो उस कंप्यूटर का डेस्कटॉप शो नहीं होता है और स्क्रीन काला नज़र आता है.vga driver के द्वारा ही किसी pc का resolution and display सही से काम करता है.काई बार ये ड्राईवर ठीक से काम नहीं करता है जिसके कारण कंप्यूटर स्क्रीन ब्लैक नज़र आता है.

Computer ka black screen ko thik karne ka tarika

जब आप अपने कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं और desktop show नहीं होता है तो कंप्यूटर को शटडाउन करना भी मुश्किल हो जाता है.computer ka black screen एक बहुत बड़ी समस्या साबित होती है उन लोगों को जिन्हें computer ki jankari नहीं है.तो चलिए देखते हैं computer ka black screen को ठीक करने का सबसे आसान तरीका.

Black screen के कारण आप के कंप्यूटर डेस्कटॉप पर जब कुछ नज़र नहीं आता है तो आप शॉर्टकट का उपयोग कर के इस समस्या को फिक्स कर सकते हैं.

सबसे पहले आप अपने computer taskbar जो की सबसे निचे होता है पर right click कर के start task manager पर click कर के टास्क मैनेजर को ओपन करें.आप टास्क मैनेजर को ओपन करने के लिए शॉर्टकट ctrl +shift + Esc बटन का भी उपयोग कर सकते हैं.

जब आप के कंप्यूटर का टास्कबार खुल जाये तो उसमे सबसे ऊपर नज़र आ रहे processes tab को क्लिक करें.

Processes tab पर क्लिक करने के बाद explorer.exe को खोजें और उसको क्लिक करें और फिर सबसे निचे End process बटन को क्लिक कर दें.explorer.exe को एक कागज़ में लिख लें क्यों की अगले प्रोस्सेस में इसको दुबारा टाइप करना है अगर आप सही सही टाइप नहीं करेंगें तो आप की समस्या ख़त्म नहीं होगी बल्कि बढ़ जाएगी.इसलिए इसको कहीं लिख लें.

hindime

Computer ka black screen ko thik karne ka tarika

End process को क्लिक करने के बाद आप सबसे ऊपर देखें वहां आप को file लिखा नज़र आएगा,उसको क्लिक करें.file को क्लिक करने के बाद new task पे click करें.

New task पर क्लिक करने के बाद एक text tab open होगा उसमे आप को explorer.exe टाइप करना है और फिर ok दबा देना है.

ऊपर बताये गए प्रक्रिया को ठीक तरह से अगर आप पूरा कर लेंगें तो आप का कंप्यूटर एक तरह से रीस्टार्ट हो जायेगा और आप का डेस्कटॉप शो होने लगेगा.लेकिन अभी आप की समस्या का समाधान नहीं हुवा है.अभी आप का सिर्फ डेस्कटॉप शो हुवा है अब आप को अगले चरण में vga driver को फिक्स करना है.

Computer driver ko kaise update karen

अब आप को अपने vga driver को अपडेट करना है इसके लिए आप निचे बताये गए तरीके को फ़ॉलो करें.

सबसे पहले कंप्यूटर का कण्ट्रोल पैनल ओपन करें.कण्ट्रोल पैनल खोलने के लिए आप start button को दबाएँ और फिर कण्ट्रोल पैनल लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

जब कण्ट्रोल पैनल खुल जाये तो वहां आप को device manager का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें

Device manager आप को Display adapter का आप्शन नज़र आएगा उसको आप double click करें.

जब आप Display adapter को डबल क्लिक करेंगें तो आप को यहीं पर अपने कंप्यूटर का vga driver नज़र आएगा.vga driver पर डबल क्लिक करे.

कंप्यूटर की जानकारी

Computer ka black screen ko thik karne ka tarika

अब एक pop up open होगा उसमे driver tab पर click कर के update driver के आप्शन पर click करें.

computer ki jankari

Computer driver ko kaise update karen

अब एक और pop up open होगा उसमे आप को दो आप्शन नज़र आएगा.

  1. Search automatically for updated driver software
  2. Browse my computer for driver
computer ka black screen

pc driver kaise update kare

अगर आप के पास आप के pc driver का बैकअप आप के पास है तो आप दुसरे आप्शन यानी Browse my computer for driver को सेलेक्ट करें और उस लोकेशन को सेट करें जहाँ आप ने अपने सारे ड्राईवर सेव कर के रखे हैं.

black screen

computer ka black screen

अगर आप के कंप्यूटर में आप के ड्राईवर सेव नहीं है तो आप दुसरे विकल को सेलेक्ट कर सकते हैं.लेकिन इसके लिए आप के कंप्यूटर का इन्टरनेट से जुड़ा होना ज़रूरी है.

कुछ देर इंतज़ार करें आप के कंप्यूटर का vga driver अपडेट हो जायेगा.अब अपने computer को Restart कर दें.तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की computer ka black screen कैसे ठीक किया जाता है.अगर आप के मन में computer ka black screen को लेकर कोई सवाल हो तो कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *