Computer Ka Registry Backup Kaise Banayen

हर कंप्यूटर और लैपटॉप में एक Registry Backup utility का होना बहुत ज़रूरी होता है.Windows Registry File किसी भी कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण फाइल होता है.अगर किसी कंप्यूटर का Registry corrupt or damaged हो जाये तो उस कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम काम नहीं करेगा.सीधे शब्दों में कहें तो कंप्यूटर चालू नहीं होगा और फिर कंप्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना पड़ेगा जिसके कारण बहुत सारे महत्वपूर्ण डाटा डिलीट हो सकते हैं.

Computer Registry

कंप्यूटर की Registry वो जगह होती है जहाँ कंप्यूटर को चलाने वाले सारे फाइल और फोल्डर सेव रहते हैं.Windows Registry का सही होना कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बहुत ज़रूरी होता है.कभी किसी कारण Registry corrupt or damaged हो जाती है तो Registry backup के मदद से system registry को रिस्टोर किया जाता है और कंप्यूटर को ख़राब होने से बचाया जा सकता है.कंप्यूटर के लिए Registry backup बनाना बहुत ज़रूरी होता है.

Registry Backup Kaise Banayen

Registry backup computer software या pc tools के मदद से बनाया जाता है.इन्टरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे pc tools हैं जिनके मदद से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के रजिस्ट्री का बैकअप बनाया जा सकता है.आज मै आप को एक ऐसे ही pc tools के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने windows registry जैसे महत्वपूर्ण फाइल का बैकअप बहुत आसानी से बचा सकते हैं और कभी जब आप के कंप्यूटर रजिस्ट्री में किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो आप रजिस्ट्री बैकअप फाइल के मदद से अपने कंप्यूटर के रजिस्ट्री को रिस्टोर कर सकते हैं.

एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो आप के कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा देगा

एक ऐसा pc tools जो कंप्यूटर के स्पीड और पोर्फर्मेंस को बढाता है,ये सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के सुरक्षा को मजबूत करता है और अस्थायी फ़ाइलों को डिलीट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है.ऐसे फाइल और फोल्डर जिनका आप के कंप्यूटर में कोई उपयोग नहीं होता है उन्हें ये pc software खोज के डिलीट करता है और आप के कंप्यूटर हार्ड डिस्क में जगह उपलब्ध कारता है.इस सॉफ्टवेयर के मदद से आप अपने ऑनलाइन गतिविधियों जैसे वेब ब्राउजर इतिहास, कुकीज़ इत्यादि को भी डिलीट कर सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए निचे दिए लिंक को क्लिक करें.

Tweaking:Registry Backup

मै आज जिस Registry Backup Tools की बात कर रहा हूँ वो Tweaking कंपनी का एक सॉफ्टवेयर है जो रजिस्ट्री बैकअप बनाने में कंप्यूटर यूजर की मदद करता है.ये डाउनलोड के लिए फ्री में उपलब्ध है.इसका साइज़ सिर्फ 5 mb है.इसको लगभग 45000 हज़ार डाउनलोड मिल चुके हैं.ये दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला pc tools है.इस pc software की एक और अच्छी बात ये है की इसका पोर्टेबल वर्सन भी उपलब्ध है.अगर आप इसके पोर्टेबल वर्सन को डाउनलोड करते हैं तो उसको आप बिना इनस्टॉल किये उपयोग कर सकते हैं.पोर्टेबल वर्सन को pendrive के मदद से किसी भी कंप्यूटर में उपयोग किया जा सकता है.

system registry

कंप्यूटर के लिए Free Computer Registry Cleaner

कंप्यूटर में इंस्टाल किसी सॉफ्टवेयर को जब आप delete या uninstall करते हैं उसकी सारी फ़ाइलें डिलीट नहीं होती हैं.कुछ फ़ाइलें system registry में save रह जाती हैं जिनकी कभी ज़रूरत नहीं पड़ती है. ऐसी फ़ाइलें computer registry में जगह घेरती हैं और computer window के speed को slow कर देती हैं.जिसके चलते हमें दुबारा से विंडो को इंस्टाल करना पड़ जाता है. ऐसी परेशानि से बचने के लिए system registry की साफ़ सफाई ज़रूरी है.पूरी जानकारी पढने के लिए निचे दिए लिंक को क्लिक करें.

बिना फोर्मेट किये किसी भी कंप्यूटर को ठीक करने का आसान तरीका

इस आर्टिकल में मै आप को bina formate kiye pc ko thik karne ka tarika बताऊंगा.कितनी ही बार हम कंप्यूटर में होने वाली खराबी के वजह से अपना कीमती वक्त और डाटा गवां देते है क्यों की हमें ये लगता है की कंप्यूटर की खराबियों को सिर्फ फॉर्मेट कर के ही ठीक किया जा सकता है,लेकिन ये बात 100 % सच नहीं है क्यों की कंप्यूटर की कई तरह के खराबी को बिना फोर्मेट किये भी ठीक किया जा सकता है.अधिक जानकारी के लिए निचे दिए लिंक को क्लिक करें.

तो दोस्तों आप को Registry Backup की ये जानकारी कैसी लगी कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में Registry Backup को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए COMPUTER KI JANKARI ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *