computer ki jankari

computer ki jankari – आज कल सभी लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते है. ज़यादातर कंप्यूटर यूजर कंप्यूटर का इस्तेमाल मूवी,फेसबुक और छोटे मोटे कामों के लिए करते हैं.क्या कभी आप ने यह सोचा है की कंप्यूटर होता क्या है. हम लोग इस मशीन को कंप्यूटर ही क्यों कहते है? और इसके कितने पार्ट होते है? तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से computer ki jankari देते है.आज के इस पोस्ट में computer ki jankari hindime देने की कोशिश करूँगा.

computer ki jankari

basic computer knowledge in hindi

computer ki jankari

दोस्तों दुनिया में सबसे पहले कंप्यूटर को कैलकुलेशन करने के लिए बनाया गया था.कंप्यूटर को बनाने का असल मकसद सिर्फ कैलकुलेशन ही था और शुरुवाती वक़्त में कंप्यूटर का इस्तेमाल सिर्फ कैलकुलेशन के लिए ही किया जाता था.जैसे जैसे वक़्त बदला कंप्यूटर में बहुत सारे सुधार होते चले गए और आज के वक़्त में कंप्यूटर का इस्तेमाल कैलकुलेशन के आलावा Document, E-mail, listening and viewing audio and video, play games, database preparation, study etc. जैसे और भी बहुत सारे कामों को पूरा करने में किया जाता है.

computer ki jankari – आज के वक़्त में कंप्यूटर अब एक ऐसा डिवाइस बन गया है जिसके मदद से हमारी ज़िन्दगी बहुत आसान हो गई है.आज हम लोग कंप्यूटर के help से अपने सरे काम बहुत आसानी से पुरे कर सकते है.कंप्यूटर एक मशीन है और इसका अपना कोई दिमाग नहीं है ये किसी एक चीज़ को भी खुद से सोच या कर नहीं सकता है.

कंप्यूटर केवल हमारी कमांड को ही फॉलो करता है.जो हम उसे देते है.अभी तक दुनिया के किसी भी कंप्यूटर में सोचने और समझने की कपाबिलिटी नहीं है.जो इंसान कंप्यूटर को यूज़ करता है उसे computer user कहा जाता है.और जो इंसान कंप्यूटर के अंदर चलने के लिए प्रोग्राम बनता है.उसे Computer Programmer कहा जाता है.

कंप्यूटर को दो हिस्सों में बाँटा जाता है

1. Software

2. Hardware

parts of computer in hindi – computer ki jankari

computer software – सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का एक ऐसा पार्ट होता है जिसे हम देख तो सकते है लेकिन उसे छू नहीं सकते है. ऐसा समझ लीजिये की सॉफ्टवेयर किसी भी कंप्यूटर का आत्मा होता है.सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंप्यूटर पर किये जाने वाले काम को सिंपल और आसान बनाने के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर के लिए जो लोग सॉफ्टवेयर बनाते हैं उन्हें Software programmers कहा जाता है.Software programmers कंप्यूटर users के ज़रूरत के अनुसार Software developed करते हैं.दुनिया में अब तक अरबों की संख्या में सॉफ्टवेयर बन चुके हैं जिनमे से कुछ paid software है तो कुछ free software हैं.आज के वक़्त में हर तरह के काम को करने के लिए computer software उपलब्ध हैं.

computer hardware – कंप्यूटर के उस part को कहते हैं जिसको हम देख भी सकते हैं और छु भी सकते हैं. LCD,Keyboard,Mouse,CPU,UPS इत्यादि को computer hardware कहा जाता है.किसी भी कंप्यूटर में ज़रूरत के मुताबिक hardware का इस्तेमाल किया जाता है.कंप्यूटर के दाम में इस्तेमाल किये गए hardware से बहुत अंतर आता है.कंप्यूटर यूजर अपने ज़रूरत के अनुसार कंप्यूटर हार्डवेयर का चुनाव करते हैं.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने computer ki jankari देने की पूरी कोशिश की है.वैसे तो computer ki puri jankari ये नहीं है लेकिन ये basic computer knowledge ज़रूर है.दोस्तों आप लोगो को मेरा ये पोस्ट कैसा लगा कमेन्ट कर के ज़रूर बताइयेगा.

basic computer knowledge,definition of computer in hindi language,parts of computer in hindi,computer course in hindi,computer gyan in hindi,computer fundamental book in hindi,basic computer knowledge book,computer keyboard knowledge in hindi,

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *