Google adsense में CPC (Cost per Click) कैसे काम करता है

अगर आप अपने ब्लॉग पर google adsense लगा के कमाई करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा.ब्लॉग में post लिखने से पहले क्यों की आप के लिखे गए post से ही आप को कमाई होती है.जितना अच्छा पोस्ट लिखेंगे google adsense earnings ज़यादा होगा. google adsense earnings को बढाने में Cost per Click का बहुत बड़ा रोल होता है. आप के पोस्ट CPC फ्रेंडली होंगे तो आप की adsense earnings भी अच्छी होगी.


Cost per Click

CPC (Cost per Click) कैसे काम करता है

अगर आप adsense earnings को बढ़ाना चाहते हैं तो आप को CPC के बारे में सारी बातें मालूम होनी चाहिए.बिना अच्छे CPC (cost per click) के आप अपने blog से अच्छी adsense earnings नहीं कर सकते हैं. आप के blog पर जो ads नज़र आते हैं जब उनको कोई visitor क्लिक करता है तो ads देने वाली कम्पनी आप को click के बदले कुछ पैसे देती है और इसी को CPC (Cost per Click) कहते हैं.

Email Subscription किसे कहते हैं और इसके द्वारा आप अपने blog traffic को कैसे बढ़ा सकते हैं

ads जो आप के ब्लॉग पर नज़र आते हैं वो आप के post में इस्तेमाल किये गए keyword के द्वारा fix किये जाते हैं. इसलिए पोस्ट लिखते वक़्त ऐसे keyword का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी CPC (Cost per Click) ज़यादा हो. अच्छे google adsense keywords को इस्तेमाल करने से ब्लॉग का adsense traffic भी ज़यादा होता जिससे आप को adsense earnings ज़यादा होगा.

इन्हें भी पढ़ें :

CPC (Cost per Click) को फिक्स कौन करता है

Cost of google ads अगर किसी कम्पनी को ads देते वक़्त लगता है कि 10.00 रूपये के खर्च पर आप के Blog पर किसी व्यक्ति का आना उपयोगी है तो वो कम्पनी 10.00 रूपये को अपने अधिकतम cost per click के रूप में सेट कर सकती है और जब आप इस ads code को अपने ब्लॉग पर लगाते हैं.

इसके बाद कोई visitor जब उस ऐड पर क्लिक करता है तो ads देने वाली कम्पनी ब्लॉग के owner को payperclick 10.00 रूपये देती है. मान लीजिये आप के ब्लॉग पर 100 लोग आये और उनमे से 20 लोगों ने ऐड पर click किया तो ऐड देने वाली कम्पनी आप को 20 लोगो के payperclick के अनुसार अधिकतम 200 रूपये देगी.

लेकिन असल समस्या ये है की आप को ये नहीं पता की किस keyword की cost per click ज़यादा है और किस की कम है और आप के ब्लॉग पर कौन से ऐड लगने है और कौन से नहीं ये भी आप के हाथ में नहीं है.ब्लॉग पर google adsense के ऐड लिखे गए पोस्ट के keyword पर निर्भर करता है इसलिए पोस्ट में अच्छे google adsense keywords का इस्तेमाल करना ज़रूरी है.

CPC (Cost per Click) को कैसे बढ़ाएं ?

CPC (Cost per Click) को बढाने का बस एक ही तरीका है और वो हैं अच्छी और जानकारी से भरी ऐसी पोस्ट(post) लिखना जिसको लोग ज़यादा search करते हैं और इसके लिए आप को किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले थोडा रिसर्च कर लें.

जिन शब्दों को internet पर ज़यादा search किया जाता है उनकी cost per click ज़यादा होती है. आप जिस विषय पर पोस्ट लिखने वाले हों उसके बारे में थोडा खोज बिन कर लें और फिर पोस्ट लिखते वक़्त अपने पोस्ट के बिच में उन शब्दों का इस्तेमाल करें जिनको ज़यादा खोजा जाता है इस तरह आप के ब्लॉग पर google adsense rates per click बढ़ जायेगा.

Comments

  1. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *