Digital locker में ऑनलाइन मिलेंगे आपके दस्तावेज

आज के वक़्त में इंसान के पास इतने तरह के documents हो गए हैं की समझ में नहीं आता है की किसको अपने साथ रखें और किसको घर में रखें.आज कल हर काम में 10 तरह के डाक्यूमेंट्स लगने लगे हैं. अगर आप को कोई सरकारी काम आन पड़े तो न जाने कितने तरह के डाक्यूमेंट्स देने पड़ जायेंगे इसका अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल काम है.

passport, birth certificate, pan card और driving licence जैसे डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत कब आन पड़े कोई नहीं जनता है. आज कल हर तरह के काम में इन डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ती है. सबसे बड़ी समस्या तो ये है की आप इन documents को हमेशा साथ लेके नहीं घूम सकते हैं.

अगर आप अपने शहर या गाव में हैं और इनमे से किसी डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ जाये तो आप फ़ौरन घर जा के ला सकते हैं. लेकिन अगर किसी काम से आप दुसरे शहर गए हों और वहां इन documents की ज़रूरत पड़ जाये तो मुसीबत खड़ी हो जाएगी.

इस तरह की समस्या का सामना आज कल लगभग सबको करना पड़ता है. खास कर के पढने वाले लड़के और लड़कियों को और नौकरी खोजने वाले लोगो को इस तरह के समस्या से रोज दो चार होना पड़ता है.

Digital locker for documents

Digital locker for documents

सरकार ने अपने नागरिकों को इस तरह के समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक बहुत अच्छी योजना को शुरू किया है. सरकार ने एक Digital locker की शुरुवात की है जिसमे देश के नागरिक अपने ज़रूरी डाक्यूमेंट्स को online रख सकते हैं और जब चाहें जहाँ चाहें अपने Digital locker से अपने ज़रूरी दस्तावेज़ का कॉपी निकाल सकते हैं.

इससे पहले कही जाने पर अपने सारे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को अपने साथ लेके जानापड़ता था. इसमें सबसे बड़ी परेशानी उन डाक्यूमेंट्स के खो जाने या बारिश पानी में भीग के ख़राब हो जाने की रहती थी. कई बार लोगो के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स सामान के साथ चोरी हो जाते थे या कहीं गिर जाते थे या भूल वश कहीं छुट जाते थे.

दुसरे शहर में हैं और आप को किसी documents की ज़रूरत पड़ जाये या किसी सरकारी काम में आप को अपना birth certificate देने की ज़रूरत पड़ जाये तो आप अपने Digital locker से उसकी एक कॉपी निकाल के दे सकते हैं और अगर copy निकालने की सुविधा नहीं है तो आप अपने डाक्यूमेंट्स की लिंक दे सकते हैं. इस तरह आप का काम भी हो जायेगा और डाक्यूमेंट्स साथ रखने के झंझट से आप छुटकारा भी पा जायेंगे.

Digital locker for documents

Important Documents साथ रखने की ज़रूरत नहीं है

जरूरी documents साथ लेकर घूमने की जरूरत नही है. क्यों की सरकार ने एक Digital locker लांच कर दिया है जहां आप passport, birth certificate, educationl certificate, pan card, driving licence जैसे अहम डाक्यूमेंट्स को online store कर सकते हैं. Digital locker हर वो आदमी ले सकता है जिसके पास addhar card है.

Digital locker पर account कैसे बनायें

Digital locker के लिए आप को digitallocker.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपनी ID बनानी होगी और ID बनाने के लिए addhar number की जरुरत पड़ेगी इसलिए addhar card होना ज़रूरी है. इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार Digital locker में अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने डाक्यूमेंट्स की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगा. आपके Digital locker का link ही काफी होगा.

क्या Digital locker सुरक्षित है

Digital locker for documents में अपलोड किया गया डाटा सुरक्षित रहेगा ऐसा सरकार का कहना है क्यों की online data को विदेशों के सर्वर पर नहीं रखा जायेगा. इसके आलावा सुरक्षा के लिए एक और उपाए किया गया है जिसके तहत addhar card me दिए मोबाइल नंबर पर one time password  आएगा जब आप अपने कंप्यूटर पर Digital locker for documents में login करेंगे.

Digital locker for documents

यानि जब आप digitallocker.gov.in website पर जा के Digital locker में login के लिए addhar number और password type कर के enter दबायेंगे तो उसी समाय आप के मोबाइल पर एक कोड आएगा जिसको वेबसाइट पर डाल के enter दबाना होगा तब जा के आप अपने Digital locker को खोल सकते हैं और ये प्रक्रिया हर बार दोहराई जाएगी जब भी आप अपना Digital locker खोलेंगे.

Digital locker for documents

Digital locker में आप aadhaar card के आलावा अपने email id से भी अपना अकाउंट बना सकते हैं और अगर आप फेसबुक और गूगल जैसे वेबसाइट का उपयोग करते हैं तो आप इनके द्वारा भी अपना अकाउंट बना सकते हैं.लेकिन अगर आप aadhaar card का इस्तेमाल करें तो ज़यादा बेहतर होगा.

Comments

  1. प्रतिक्रिया

  2. By navjyoti kumar

    प्रतिक्रिया

  3. प्रतिक्रिया

  4. प्रतिक्रिया

  5. By shrwan swami

    प्रतिक्रिया

  6. प्रतिक्रिया

  7. प्रतिक्रिया

  8. प्रतिक्रिया

  9. प्रतिक्रिया

  10. प्रतिक्रिया

  11. By Dev Rathore

    प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *