आप के मर्ज़ी के बिना कोई भी software install नहीं होगा

दोस्तों अगर आपका कंप्यूटर आपके अलावा और कोई उपयोग करता है और आप चाहते हैं की आपके कंप्यूटर पर कोई दूसरा users बिना मतलब के कोई Program or software install ना करे,तो आज मै आप को एक ऐसे टूल्स के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने computer में किसी भी तरह के इंस्टालेशन को डिसेबल कर सकते हैं.यानी बिना आप के मर्ज़ी के कोई दूसरा user आप के computer में कोई भी file install नहीं कर सकता है.

Installation को Disable करने का तरीका

InstallGuard नाम का एक सॉफ्टवेयर है जिसके मदद से किसी भी कंप्यूटर में हर तरह के Program installation को बहुत आसानी से रोका जा सकता है. इस सॉफ्टवेयर में पासवर्ड की सुविधा भी दी गई है जिसके जरिये सिर्फ आपका ही ये Control कर सकते हैं की कब और कौन सा प्रोग्राम computer में इंस्टाल किया जा सकता है.इसके आलावा आप ये भी फिक्स कर सकते हैं की आप के computer में किस तरह के software install होंगें और आप के अलावा और कौन कर सकता है.

Install

आप जब चाहे इसे इस software को start या close कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर के Administrator या अन्य किसी user account को प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने की छूट दे या रोक सकते हैं. InstallGuard को computer में इंस्टाल करने के बाद जब भी कोई दूसरा user आप के computer में कोई new software या प्रोग्राम इंस्टाल करने की कोशिश करेगा तो उसे एक एरर मैसेज के साथ इंस्टालेशन के रुक जाने का सन्देश मिलेगा.इसके आलावा ये software Snapshots भी लेता है जिसके द्वारा आप ये जान सकते हैं की आप के गैर मौजूदगी में किस तरह के software को आप के computer में install करने की कोशिश की गई थी.

install होने वाले प्रोग्राम पर नज़र रखें

अगर आप ने अपने computer में अपने आलावा दुसरे users के लिए software Installation allow कर रखा है तो आप InstallGuard को open कर के देख सकते हैं की आप के जानकारी के बिना कौन कौन से software को आप के computer में दुसरे users द्वारा इंस्टाल किया गया है.

install

InstallGuard कहाँ से download करें

इस software की सबसे बड़ी कमी ये है की ये download के लिए free में उपलब्ध नहीं है.इस software को download और इस्तेमाल करने के लिए आप को लगभग 600 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.इस software के बारे में ज़यादा जानकारी और download के लिए आप निचे दिए गए लिंक को क्लिक करें.

http://www.completelock.com/index.html

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *