twitter और facebook से घर बैठे कमाई करें

आज कल बहुत लोग अपनी वेबसाइट बना के ,ब्लॉग बना के या फिर ऑनलाइन सामान बेच के अच्छी ऑनलाइन कमाई (earn money online) करते हैं. ऑनलाइन कमाई का सब से बड़ा जरिया Advertising है ! इन्टरनेट पर ऑनलाइन कमाई सबसे ज़यादा Advertising से की जाती है.

लेकिन Advertising से ऑनलाइन कमाई करने के लिए आप के पास खुद की एक वेबसाइट (website) या ब्लॉग (blog) का होना ज़रूरी है और इनके साथ साथ आप के वेबसाइट और ब्लॉग पर बड़ी ट्राफिक का होना भी ज़रूरी है ,अगर आप के वेबसाइट पर ट्रेफिक नहीं है तो कोई कम्पनी आप को Advertising करने के लिए अपने ऐड नहीं देगी.

वेबसाइट और ब्लॉग पर बड़ी ट्रेफिक के लिए बहुत माथा पच्ची है और ये आम आदमी के बस की बात भी नहीं है. लेकिन आज मै आप को एक और तरीका बताऊंगा जिसके द्वारा आप ऑनलाइन कमाई(earn money online) कर सकते हैं वो भी बिना किसी वेबसाइट या ब्लॉग के.

earn money

Twitter और Facebook से ऑनलाइन कमाई(earn money online) करें

आज कल सब के पास ट्विटर और फेसबुक पर account हैं और उसपर बहुत सारे दोस्त भी हैं और उन दोस्तों के बिच लोग खूब चीजों को शेयर भी करते हैं. Twitter और Facebook पर funny video ,jokes या कोई मनोरंजक समाचार के link को शेयर कर के कोई भी ऑनलाइन कमाई(earn money online) कर सकता है.

Twitter और Facebook से ऑनलाइन कमाई(earn money online) करने का तरीका

Free social networking sites पर अगर आप के ढेर सारे दोस्त या फालोवर हैं तो आप Link Shortning services का इस्तेमाल कर के ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं. Link Shortning services के द्वारा किसी web link को छोटा किया जाता है और उसमे ऐड जोड़ दिया जाता है.

Link Shortning services कैसे काम करता है

सबसे पहले आप को Link Shortning services पर एक account बना पड़ेगा उसके बाद एक ऐसा link खोजना है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करे जैसे ,कोई funny video या मनोरंजक समाचार, या joke download के link या new bollywood mp3 songs के डाउनलोड link ,कुछ ऐसा जिसको देखते ही लोगों का मन उसको क्लिक करने को करे.

फिर आप इस link को Link Shortning services के द्वारा छोटा कर लें और छोटा करने के बाद उस link को आप अपने free social networking sites जैसे Twitter और Facebook पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें.

आप के link शेयर करने के बाद जब भो कोई उस link को क्लिक करेगा तो original website पर जाने के पहले उसको एक ऐड नज़र आएगा जो कुछ सेकेण्ड के लिए ही होगा फी वो ऐड अपने आप हट जायेगा और original website ओपन हो जायेगा जिसका link आप ने पोस्ट किया था.

अब ये जो बिच में ऐड नज़र आया था इसी से आप की कमाई होगी,आप के शेयर किये link को जितना ज़यादा लोग देखेंगे आप की ऑनलाइन कमाई(earn money online) उतनी ज़यादा होगी.

Link Shortening services से पैसे कमाना आसान है लेकिन इसमें patience की ज़रूरत होती है क्यों की शुरू शुरू में कमाई उतनी नहीं होती है जितना आदमी सोचता है और शुरू में लोग ये भी नहीं समझ पाते हैं की किस तरह के link शेयर करें .shorte.st एक बहुत अच्छा Link Shortening services है आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Affiliate Marketing earn-money कमाई का एक और तरीका

Twitter/facebook से earn money online करने एक दूसरा तरीका है Affiliate Marketing का. Affiliate Marketing से पैसे कमाना थोडा मुश्किल है लेकिन इससे कमाई ज़यादा होती है ,अगर आप के ट्विटर पर जायदा फोलोवर हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Affiliate Marketing क्या है ?

Flipkart aur Amazon जैसे online सामान बेचने वाले वेबसाइट अपने Affiliate Marketing के रजिस्टर्ड user को ऐसे link देते हैं जिनको क्लिक कर के लोग इन वेबसाइट तक पहुच सकते हैं और वहां से खरीददारी कर सकते हैं ! Affiliate Marketing के लिए आप को ऐसे वेबसाइट को खोजना होगा जो online सामान बेचता हो और Affiliate Marketing का आप्शन देता हो.

Flipkart aur Amazon दोनों Affiliate Marketing का आप्शन देती हैं आप इनपर अपने Affiliate Marketing account बना लीजिये फिर वहां से आप को link मिलेगा जिसको आप अपने website,blog या twitter /facebook पर शेयर कर सकते हैं.

जब कोई आप के द्वरा शेयर किये गए link को क्लिक कर के इन वेबसाइट पर जाएगा और कुछ खरीदेगा तो आप को ख़रीदे गए सामन के दाम का कुछ परसेंट रुपया कमीशन के तौर पर मिलेगा ,यही आप की कमाई होगी.अलग अलग केटेगरी के सामन पर अलग अलग कमीशन मिलता है. किसी सामान पर आप को 4 परसेंट मिलेगा तो किसी पर 2 परसेंट.

No Responses

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *