Free Blog या Website कैसे बनायें

free blog


अगर आप भी एक ब्लॉग(start a free blog) बनाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आप के बहुत काम आ सकता है. free blog बनाने का दो मकसद होता है. पहला मकसद अपनी बात को बिना लाग लपेट के दुनिया के सामने रखना और दूसरा मकसद होता है online kamai करना. ब्लॉग के द्वारा बहुत लोग लाखों रुपया कमाते हैं. आज मै आप को बताऊंगा blogger पर free blog कैसे बनाया जाता है.

Free Blog बनाने का तरीका

सबसे पहले आप ये अच्छी तरह सोच लें की आप को free website blog किस विषय पर बनाना है. आप जिस चीज़ में माहिर हों उसी के उपर अपना free website blog create करें. दुनिया में ब्लॉग बनाने के लिए दो तरह के प्लेटफोर्म का इस्तेमाल सबसे ज़यादा होता है.

  • blogger.com
  • wordpress.com

blogger – ये google की free blog sites सर्विस है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के लोग फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए करते हैं. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता है.

ब्लॉगर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसके इस्तेमाल के लिए किसी तरह की कोडिंग की जानकारी की ज़रूरत नहीं पड़ती है. एक आम पढ़ा लिखा इंसान भी बहुत ब्लॉगर पर अपना blog sites बना सकता है.

wordpress – इसका फ्री वर्सन और प्रो वर्सन दोनों उपलब्ध है. यानी के आप wordpress पर self hosted blog और hosted blog दोनों तरह के blog sites बना सकते हैं. फ्री वर्सन में आप को किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा लेकिन प्रो वर्सन में आप को एक अच्छा खासा चार्ज देना पड़ेगा.

start a free blog 

  • सबसे पहले आप blogger.com को ओपन करें और फिर create your blog को click करें.

How to convert your blog into a website

  • अगर आप के पास gmail की id है तो आप अपने gmail id से खुले हुवे पेज में login करें. और अगर आप के पास gmail की id नहीं है तो create account पर क्लिक कर के ज़रूरी जानकारियों को भर के अपना gmail id बनान लें.

How to convert your blog into a website

  • जब आप login करलेंगे तो एक नया विंडो खुलेगा जिसमे आप को अपने free blog का नाम और url address टाइप करना है.
  1. Title – यहाँ आप को अपने ब्लॉग का नाम लिखना है. नाम ऐसा चुने जो आप के ब्लॉग के कन्टेन्ट से मिलता जुलता हो.
  2. Address – यहाँ आप को अपने ब्लॉग के लिए एक address सोच के टाइप करना है. ब्लॉग url ऐसा चुने जो आप के ब्लॉग content से मैच करता हो.
  3. Theme – आप का ब्लॉग कैसा दिखेगा इस बात पर निर्भर करता है की आप ने theme कैसा चुना है. यहाँ आप एक theme चुनें.
  4. Create blog – जब ऊपर की सारी जानकारी ठीक से टाइप हो जाये तो create blog पर click करें.

How to convert your blog into a website

  • अब आप का ब्लॉग बन गया, आप अपना पहला पोस्ट(writing a blog) लिख सकते हैं. new post को क्लिक करें और अपना पहला पोस्ट publish करें.

How to convert your blog into a website

आप को ये जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट में बताएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *