Function Key board ki jankari hindime

Function Key

दोस्तों आप में लगभग सारे लोग रोज़ computer का use करते होंगें,computer में type करने के लिए computer keyboard का use भी करते होंगें लेकिन कभी आप ने ये सोचा है की computer keyboard के सबसे ऊपरी लाइन में मौजूद Function Key की पूरी लाइन का काम क्या है ? इनका use क्या है? इनका इस्तेमाल आप क्यों नहीं करते हैं?

computer keyboard की पूरी जानकारी हिंदी में

शायद बहुत कम computer users को इस बात की जानकारी होगी कि F1 से लेकर F12 तक की ये 12 कीज बड़े काम की होती हैं. इन 12 कीज को ‘Function Key’ कहते हैं और इनकी मदद से computer users कंप्यूटर पर तेजी से काम कर सकते हैं.

आज हम जानकारी लेंगे ‘Function Key’ की

Function Key

F1 Function Key – सबसे पहला ‘फंक्शन की’ है, अगर आप अपने कंप्यूटर को स्विच ऑन करते ही इस की को दबा देंगे तो आप के कंप्यूटर का सेटअप (CMOS) या bios setting खुल जाएगा जिसमें Sensitive computer settings को देखा या बदला जा सकता है. computer start होने के बाद अगर आप इस की को दबायेंगे तो Windows Help and Support डायलॉग खुल जायेगा. अगर आप अपने computer के Internet Explorer Browser में नेट सर्फिंग के दौरान इस की को दबा देंगें तो ब्राउजर का Help page खुल जायेगा. अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Ctrl+F1 बटन को दबायेंगे तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फुल स्क्रीन मोड में हो जाता है और फिर दुबारा दबानें से पहले जैसा हो जाता है.

F2 Function Key – computer में अगर users किसी files, photo, icon या folder को rename करना चाहता है तो F2 दबा के उसे फौरन रीनेम कर सकता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Ctrl+F2 बटन एक साथ दबाने से प्रिंट प्रिव्यू पेज खुलता है, जो दिखाता है कि आपका डॉक्युमेंट प्रिंट होने पर कैसा नज़र आएगा.

F3 Function Key – computer में F3 button दबाने से सर्च बॉक्स खुल जाता है, जिसका इस्तेमाल users फाइलों या फोल्डरों को खोजने के लिए कर सकते हैं.

F4 Function Key – Windows explorer में इस बटन को दबाने पर अड्रेस बार खुल जाती है जबकि Microsoft Word में इस button को दबाने पर वही काम रिपीट हो जाता है जिसको आपने अभी-अभी किया था. उदाहरण के लिए अगर आपने कोई शब्द या वाक्य टाइप किया है तो वह दोबारा टाइप हो जाएगा या आप ने कोई टेबल बनाई है तो एक और टेबल बन जाएगी. अगर कोई टेक्स्ट बोल्ड किया है तो वह फिर से सामान्य और फिर से बोल्ड हो जाएगा.

F5 Function Key – इस button का use अधिकतर रिफ्रेश की के तौर पर किया जाता है. अगर आप के computer में कोई फोल्डर कॉपी होने के बाद नज़र नहीं आ रहा हो तो F5 button दबाइए, फोल्डर नज़र आने लगेगा. इंटरनेट सर्फिंग के दौरान ब्राउजरों में खुले वेब पेजों को रिफ्रेश या रिलोड करने के लिए भी इस button का use होता है.

F6 Function Key – इस button को दबाने पर Windows taskbar में खुले फोल्डरों की पूरी सामग्री दिखने लगती है. Internet surfing के दौरान खुले ब्राउजर में इसे दबाने पर माउस कर्सर अपने आप अड्रेस बार में चला जाता है और पहले से type या खुला हुवा एड्रेस अपने आप सेलेक्ट भी हो जाता है.

F7 Function Key – Microsoft Word में कोई Document टाइप करने के बाद अगर F7 दबाएंगे, तो उसकी Spelling check होनी शुरू हो जाएगी. Internet Explorer में इसे दबाने पर कैरट ब्राउजिंग सुविधा शुरू हो जाती है, जिसका इस्तेमाल keyboard के जरिए वेब पेजों पर टेक्स्ट सलेक्ट करने, आगे-पीछे जाने आदि के लिए किया जा सकता है.

F8 Function Key – अगर कंप्यूटर को स्टार्ट करते समय इस Function Key F8 को दबा देंगे, तो Operating System को खोलने के लिए उपलब्ध कई मोड दिखाई देंगे, जिनमें safe mode और Command prompt भी शामिल हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए F8 का इस्तेमाल किया जा सकता है.

F9 Function Key – Microsoft outlook में ईमेल पाने-भेजने (सेंड-रिसीव) के लिए इसका इस्तेमाल करें. कुछ लैपटॉप में इस Key को दबाकर स्क्रीन की चमक (Brightness) को कंट्रोल किया जा सकता है.

F10 Function Key – किसी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस Function Key को दबाने पर Menu bar active हो जाता है, जैसे आपने वहां क्लिक किया हो. Shift+F10 को एक साथ दबाने का ठीक वैसा असर होता है, जैसा माउस के राइट क्लिक का. Control+F10 का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की विंडो का आकार घटाने-बढ़ाने (Minimize – Maximize) करने के लिए किया जा सकता है.

F11 Function Key – Internet Explorer, Chrome आदि Browsers में Full screen को active-inactive करने के लिए इसे आजमाएं. Alt+F11 को दबाने पर Microsoft Office के सॉफ्टवेयरों में Visual Basic Code Windows खुल जाती है, जिसका इस्तेमाल Expert User करते हैं.

कंप्यूटर हार्ड डिस्क को रखिये तेज और सुरक्षित

F12 Function Key –Microsoft Word में इसे दबाने पर Save As.. dialog boxes खुलता है. Shift+F12 से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का Document सेव हो जाता है. Control+Shift+F12 से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खुला Document print हो जाता है.

bios password को तोड़ने का आसन तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *