विकास दर की गणना कैसे होती हैं – GDP Growth Of India

पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था की विकास दर को जीडीपी (Gross Domestic Product) में मापा जाता हैं.एक वर्ष में किसी देश में उत्पादित की गयी वस्तुओं और सेवाओं के अंतिम मूल्य को GDP कहते हैं.Economy की विकास दर को मापने के लिए इस वर्ष की जीडीपी की तुलना पिछले वर्ष की GDP से की जाती हैं और जो GDP में जीतनी Growth होती हैं उसे ही Economy की Growth or GDP Growth Of India कहते हैं.

भारत की वर्तमान विकास दर – GDP Growth Of India

भारत विश्व की सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था हैं.Demonetisation (नोट बंदी) के बावजूद भारत की 2016-17 की GDP Growth 7.2% के आसपास रही हैं.चीन की विकास दर कम हो रही हैं और पिछले वर्ष चीन की विकास दर 6.7% रही.

GDP Growth Of India

GDP Growth Of India

GST के बाद भारत की विकास दर – Economy Growth After GST

GST के लागू होने के बाद भारत की विकास दर 8% के पार पहुँच जाएगी.सभी क्रेडिट रेटिंग एजेंसीयों और IMF का यही मानना हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था 8% के पार पहुंचेगी. लेकिन GST की वजह से जो GDP Growth Of India होगी उसका असर धीरे धीरे देखने को मिलेगा क्योंकि GST लागू होने के बाद शुरुआत में सभी को कठिनाइयाँ आएगी लेकिन एक बार जब यह पूरी तरह से system में set हो जाएगा तो इसका असर तेजी से देखने को मिलेगा.कुछ विशेषज्ञों के अनुसार अगर GST को सही ढंग से Implement किया जाए तो GDP Growth Of India Rate 2% से भी ज्यादा बढ़ सकती हैं.

GST के कारण growth rate(GDP Growth Of India)बढ़ने के कई कारण हैं

GST के लागू होने के बाद व्यवसाय करना आसान होगा और सबसे बड़ी बात यह होगी की पूरे देश में एक ही प्रकार का कर लगेगा जिससे पूरा भारत एक Common Market के रूप में विकसित होगा.इससे वस्त्तुओं और सेवाओं का एक राज्य से दूसरे राज्य में हस्तांतरण में तेजी आएगी. इसके आलावा export बढ़ने के साथ साथ विदेशी मुद्रा की प्राप्ति बढ़ेगी.

इसके आलावा सभी इनपुट्स की टैक्स क्रेडिट मिल जाने के कारण कास्केडिंग इफ़ेक्ट यानि की टैक्स पर टैक्स की समाप्ति होगी जिससे उद्योगों का प्रॉफिट बढेगा और महंगाई भी कम होगी.

मेरे हिसाब से अगर Government, Ease of doing business के लिए वाकई में अगर काम करेगी और इसके लिए कदम उठाएगी तो जल्दी ही भारत की विकास दर 10% को भी Cross कर जाएगी क्योंकि भारत की युवाशक्ति अभी चरम पर हैं.

श्रोत–इस पोस्ट को यहाँ से कॉपी किया गया है.

Comments

  1. प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *