Google chrome web browser की Speed कैसे बढ़ाएं

web browser

आजकल दुनिया में सबसे ज्यादा use होने वाला web browser ,Google chrome है. मैं भी chrome web browser का ही इस्तेमाल करता हूं और मुझे लगता है कि आप भी अपने computer में chrome browser का ही इस्तेमाल करते होंगे. अभी तक मैंने जितने भी web browser use किए हैं उनमें मुझे सबसे अच्छा और सबसे सुविधाजनक web browser Chrome ही लगा.

हो सकता है कि आप मेरी बात से सहमत ना हो क्योंकि दुनिया में chrome web browser के अलावा और भी बहुत सारे वेब ब्राउज़र हैं जो इस्तेमाल में बहुत अच्छे और सुविधाजनक है. web browser की दुनिया में microsoft का internet explorer बेताज बादशाह था लेकिन वक्त के साथ और भी बहुत सारे web browser आ गए जैसे mozilla firefox , opera browser और safari जैसे ढेरों ब्राउज़र है जिनको आप इंटरनेट की दुनिया में देख सकते हैं.

internet web browser किसे कहते हैं

computer ,laptop या smartphone जैसे hi tech devices में internet का use करने के लिए जिस software या application का इस्तेमाल किया जाता है उसे हम internet web browser कहते हैं. अगर आपके computer या smartphone में install web browser ठीक से काम ना करें तो आपको ब्राउजिंग में काफी समस्या होगी.

web browser

किसी भी best web browser में कुछ खूबियां होनी चाहिए जैसे web browser जल्दी ओपन हो जाए या जब हम कोई वेबसाइट open करे तो उसमे ज़यादा वक़्त न लगे हालाँकि वेबसाइट खुलने में जो वक़्त लगता है वो ज़यादातर वेबसाइट के आकार और बनावट पर निर्भर करता है. काम करते वक्त web browser hang ना हो.

दुनिया के किसी भी सामान या मशीन की देखभाल या servicing न की जाए तो उसके काम करने की छमता पर फर्क पड़ता है उदाहरण के लिए अगर आप अपने कंप्यूटर की साफ सफाई नहीं करेंगे तो आपके कंप्यूटर का हार्डवेयर खराब हो सकता है या slow हो सकता है.

या अगर आप अपने bike या car की साफ-सफाई और सही वक्त पर servicing नहीं करेंगे तो उस में खराबी आ सकती है ठीक उसी तरह अगर आपके computer में दुनिया का सबसे best web browser इनस्टॉल हो और आप उसकी साफ-सफाई ,browser cache क्लियर और देखभाल नहीं करेंगे तो वह भी कुछ समय बाद ठीक ढंग से काम नहीं करेगा और आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है.

क्या आप का web browser भी slow है

जब वह अपने कंप्यूटर में किसी भी web browser को डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं तो वह कुछ दिनों तक बहुत तेज और fast काम करता है,web browser की loading speed fast होती है. लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ दिनों के बाद आप के computer में install Browser बहुत हद तक slow हो जाता है.अगर आप अपने ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो open होने के बजाये कई तरह के error नज़र आने लगता है.

Chrome web browser की speed slow क्यों हो जाती हैं

दूसरे ब्राउज़र की तरह Google Chrome ब्राउज़र में भी पहले से कुछ web browser एक्सटेंशन्स , pluggins और browser application install होते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते हैं लेकिन ऐसे browser extensions और browser application क्रोम ब्राउजर के loading speed को slow ज़रूर कर देते हैं. इन्हीं गैरजरूरी extension और plugin को Disable करके आप अपने क्रोम ब्राउज़र के speed को fast कर सकते हैं.

Google Chrome web browser की speed कैसे बढ़ाएं

गूगल क्रोम में install web apps automatic run करते हैं अगर आप चाहें तो अपनी सुविधा अनुसार इनको delete करके गूगल क्रोम के loading speed को fast कर सकते हैं.

delete web browser application

browser application को delete या remove करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Chrome browser को ओपन करें उसके बाद browser address bar में chrome://apps type करें या फिर यहाँ से copy paste कर दें और फिर इंटर दबा दें.

web browser

अब आप जिस application को delete या remove करना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें और फिर remove from chorme पर क्लिक करें उसके बाद आपको एक बार और रिमूव लिखा नजर आएगा उस पर क्लिक कर दें.

pdf viewer, flash player, vlc जैसे pluggins बहुत ज़रूरी होते हैं लेकिन अगर आप का ब्राउसर ज़यादा slow हो गया हो तो आप इन pluggins को अपनी सुविधा अनुसार Disable और Enable कर सकते हैं.

Disable browser pluggins

Chrome browser को ओपन करें उसके बाद browser address bar में chrome://plugins type करें और enter button दबा दें. अब आप के सामने सारे browser pluggins नज़र आने लगेंगे. जिस browser pluggins को आप auto start नहीं करना चाहते हैं तो उनके निचे लिखे Always allowed to run को क्लिक कर दें.

web browser

Disable browser extensions

मेरे हिसाब से browser extensions बहुत काम के चीज़ होते हैं लेकिन ब्राउसर में बहुत सारे browser extensions का होना भी ब्राउसर के speed के लिए ठीक नहीं है. इसलिए जिन एक्सटेंशन्स की ज़रूरत नहीं पड़ती हो या जिनका use बहुत कम होता हो ऐसे एक्सटेंशन्स को ब्राउसर से Disable कर देना चाहिए और अगर कभी इन browser extensions की जरुरत पड़ जाये तो आप जब चाहें इनको Enable कर सकते हैं.

web browser

ब्राउसर में एक्सटेंशन्स को Enable और Disable करने के लिए अपने browser address bar में chrome://extensions type करें और फिर keyboard पर enter button दबा दें. जैसे ही आप enter दबायेंगे आप के सारे extensions की list नज़र आने लगेगी. अब आप जिस browser extensions को Disable करना चाहते हैं उसके आगे या निचे लिखे Enable के आगे बने box को अन टिक कर दें और अगर कभी आप इनको Enable करना चाहते है तो Enable के आगे बने box में टिक कर दें.

delete browser search history

ब्राउसर का सर्च हिस्ट्री भी loading speed को slow कर देता है इसलिए समय समय पर web browser के सर्च हिस्ट्री को डिलीट करते रहना चाहिए. search history को delete करने के लिए ब्राउसर open करें और फिर CTRL + H button को एक साथ दबाएँ या browser address bar में chrome://history type कर के enter button दबा दें.

जैसे ही आप enter button दबायेंगे आप के ब्राउसर स्क्रीन पर पूरी search history नज़र आने लगेगी. इनको आप delete कर दें. इसके बाद आप के ब्राउसर का loading speed काफी हद तक बढ़ जायेगा.

web browser

relaunch simple cache for HTTP

और अंत में ब्राउसर speed को fast करने का एक और तरीका Simple cache for HTTP इसको आप restart या relaunch कर के अपने ब्राउसर की speed improve कर सकते हैं. इसको restart या relaunch करने के लिए अपने browser address bar में chrome://flags/#enable-simple-cache-backend type करें और enter button को दबा दें. इसके बाद आप को एक dropdown box नज़र आएगा जिसमे आप को enabled सेलेक्ट करना है और फिर relaunch now पर क्लिक कर दें.

No Responses

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *