wordpress themes को ब्लॉग से डिलीट करने का तरीका

अगर आप का ब्लॉग या वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो ये पोस्ट आप के बहुत काम का है ! जब आप new blog बनाते हैं तो कई तरह के wordpress themes को डाउनलोड कर के अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं और ये देखते हैं की कौन सा थीम आप के ब्लॉग के लिए अच्छा है ! जो थीम आप को अच्छा लगता है उसको आप एक्टिवेट करते हैं और बाकी थीम आप के अकाउंट में पड़े रहते हैं !

website templates wordpress themes

अगर आप बिना इस्तेमाल के थीम को अपने डैशबोर्ड से डिलीट करना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है ! बहुत सारे users जानकारी के आभाव में अपने पुराने wordpress themes को डिलीट नहीं कर पाते हैं या डिलीट करना भूल जाते हैं ! आज मई आप को वर्डप्रेस में इस्तेमाल नहीं किये जाने वाले थीम को डिलीट करने का तरीका बताऊंगा !

wordpress themes को डिलीट करने का तरीका

सबसे पहले आप अपने डैशबोर्ड को ओपन कीजिये और फिर लेफ्ट पैनल में लिखे Appearance पर माउस कर्सर ले जाएँ ! जैसे ही आप Appearance पर अपना माउस कर्सर ले जायेंगे वहां आप को themes लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें !

wordpress themes

जब आप themes को क्लिक करेंगे तो आप के सामने वो सारे wordpress themes नज़र आने लगेंगे जो आप के डैशबोर्ड अकाउंट में सेव हैं लेकिन आप उन wordpress themes इस्तेमाल नहीं करते हैं !

wordpress themes

अब आप जिस wordpress themes को डिलीट करना चाहते हैं उसके ऊपर अपना माउस कर्सर ले जाएँ ,वहां आप को “Theme Details” लिखा नज़र आएगा ! अब आप Theme Details को क्लिक करें !

wordpress themes

जैसे ही आप wordpress themes के ऊपर लिखे Theme Details को क्लिक करेंगे थीम एक नए पेज में ओपन हो जायेगा जिसमे उस थीम की पूरी जानकारी लिखी होगी और इसी पेज के दाहिने तरफ निचे कोने में आप को delete button का ऑप्शन नज़र आएगा, डिलीट बटन को क्लिक करदें आप का themes आप के वर्डप्रेस अकाउंट से डिलीट हो जायेगा ! इस तरह आप जितना चाहें उतने थीम को अपने अकाउंट से डिलीट कर सकते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *