ब्लॉग के लिए backlinks seo कैसे बनायें

अगर आप के पास भी ब्लॉग है तो ये पोस्ट आप के लिए बहुत लाभ दायक होगा. ब्लॉग को search engine पर अच्छी रेंकिंग के लिए seo friendly होना बहुत ज़रूरी है. seo friendly ब्लॉग या blog post के लिए बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. backlinks seo भी इन्ही ज़रूरी बातो में से एक है.

बैकलिंक किसे कहते हैं (backlinks definition)

आप को शायद पता नहीं होगा की blog पर visitor की संख्या बढाने और blog से online कमाई के लिए आप के ब्लॉग का बैकलिंक्स बहुत महत्वपूर्ण योगदान डेटा है. अगर आप ने अभी अभी blogging शुरू की है और आने वाले वक़्त में आप अपने ब्लॉग से online money earning करना चाहते हैं तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की यह बैकलिंक क्या होता है और यह आप के blog के लिए जरुरी क्यों है ? बैकलिंक्स से सर्च इंजन को आप का blog या website सर्च करने में मद्दद मिलती है.

backlinks

बैकलिंक दो तरह के होते हैं

internal backlinks ये वो बैकलिंक होते हैं जो आप के blog या website के दुसरे पेज या पोस्ट के साथ जुड़े होते है. जब आप कोई new post लिखते हैं तो उसमे आप अपने उन पुराने पोस्ट के भी लिंक को डाल देते हैं जो उस पोस्ट से रिलेटेड होते हैं.

external backlinks ये वो लिंक होते हैं जो दूसरी website या blog से आप के blog पर आते हैं. उदाहरण के लिए आप के blog का लिंक या आप के किसी post का लिंक मै अपने blog या post में डाल दूँ तो कोई भी उसको क्लीक कर के आप के blog पर जा सकता है ऐसे लिंक को एक्सटर्नल बैकलिंक कहा जाता है. external backlinks blog के लिए ज़यादा important होते हैं.

अपने ब्लॉग के लिए backlinks कैसे बनायें

आप अपने ब्लॉग के लिए internal backlinks तो आसानी से बना सकते हैं लेकिन external backlink बनाना थोडा मुश्किल काम है. external backlinks बनाने के लिए आप को गेस्ट ब्लोगिंग करनी पड़ेगी. एक और तरीका है external backlink बनाने का. आप दूसरों के ब्लॉग पर जाएँ उनके पोस्ट को पढ़ें और फिर कमेन्ट लिखें और उसमे अपने ब्लॉग का एड्रेस डाल दें. इसके आलावा आप facebook और ट्विटर जैसे सोसल साईट पर भी अपने ब्लॉग को प्रोमोट कर के अच्छा external backlinks बना सकते हैं.

Comments

  1. By अनिल सिंह

    प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *