How to Delete Two Operating System Choices on Startup

अगर किसी computer में दो operating system इंस्टाल हो तो कंप्यूटर को स्टार्ट करते वक़्त आप्शन आता है की आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम स्टार्ट करना चाहते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है की एक ऑपरेटिंग सिस्टम को डिलीट करने के बाद भी जब हम कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं तो वहा दो operating system दिखाई देता है पहले की तरह. इन दो ऑपरेटिंग सिस्टम में सिर्फ एक ही काम करता है जो install है जब की दुसरे को अगर click किया जाये तो वो start नहीं होगा क्यों की उसको डिलीट किया जा चूका है लेकिन computer की सेटिंग को बदला नहीं गया है इसलिए डिलीट करने के बाद भी दूसरा operating system का नाम वहा दिखाई देता है.

dual boot कंप्यूटर में किसी एक operating system को डिसेबल कैसे किया जाता है.

operating system

Computer में pen drive के द्वारा new window install करें

window 10 की जानकारी hindi में

सबसे पहले Control Panel खोलें उसके बाद System को क्लिक करें और फिर खुले हुवे window में दायीं तरफ advanced system settings लिखा होगा उसको क्लिक करें.

operating system

Advanced system settings को क्लिक करने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे Advanced को क्लिक करें और फिर उसी विंडो में Startup and recovery के सामने Setting टैब को क्लिक करें.

operating system

Setting को क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा उसमे पहला आप्शन जो Default operating system का है के निचे बने बॉक्स से आप उस ऑपरेटिंग सिस्टम को क्लिक कीजिये जिसको आप अपने कंप्यूटर में हमेशा इस्तेमाल करना चाहते हैं. ऑपरेटिंग सिस्टम सलेक्ट करने के बाद ठीक उसके निचे Time to display list of opreting system लिखा होगा उसके आगे बने बॉक्स को अन-टिक या अन-चेक कर दीजिये फिर Ok दबा दें.

बाकि दुसरे window में भी ok कर दें,आप का काम ख़तम. अब आप जब अपने कंप्यूटर को री-स्टार्ट करेंगे तो पहले की तरह आप को operating system सलेक्ट नहीं करना पड़ेगा ना ही आप को operating system की कोई लिस्ट दिखाई देगी.

operating system

Comments

  1. प्रतिक्रिया

  2. प्रतिक्रिया

  3. प्रतिक्रिया

  4. प्रतिक्रिया

  5. प्रतिक्रिया

  6. प्रतिक्रिया

  7. प्रतिक्रिया

  8. प्रतिक्रिया

  9. प्रतिक्रिया

  10. प्रतिक्रिया

  11. प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *