आईये जाने हमारे computer में operating system कब install हुवा था ?

बहुत से सॉफ्टवेर ऐसे होते हैं जिनको पैसे देके ख़रीदा जाता है और बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेर भी होते हैं जिनको आप free download कर के use कर सकते हैं ! कंप्यूटर operating system भी use के लिए free में उपलब्ध नहीं होता है इसको खरीदना पड़ता है !किसी भी paid software का setup file free में मिल जाता है लेकिन उसको एक्टिवेट करने के लिए product key खरीदना पड़ता है ! हालाँकि लोग खरीदते नहीं है बल्कि पैरेटेड सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते हैं क्यों की operating system बहुत महंगा होता है !

original operating system

लेकिन जब आप कोई new computer या laptop खरीदते हैं तो उसमे ओरिजनल ऑपरेटिंग सिस्टम होता है ! अगर आप अपने computer में install window 7 का product key भूल गए हैं या फिर आप ये जानकारी चाहते है की आप के computer या laptop में operating system कब install हुवा है ?

तो आईये देखे की किस तरह आप product key और बाकी जानकारियों को देख सकते है!

  • product key और बाकी जानकारी को देखने के लिए सबसे पहले आप start बटन क्लिक करे फिर run window खोले और उसमे cmd टाइप करें !

product key

  • अब जो window खुलेगा उसमे”systeminfo” type करें और इंटर दबा दें !

product key

  • इंटर दबाने के बाद कुछ मिनट इंतज़ार करें ! एक और window खुलेगा जईसे निचे में दिखाया गया है उसको एस्क्रोल कीजिये उसमे आप को आप के window का product key और आप के computer में window 7 कब install किया गया है की पूरी जानकारी होगी !

product key

 

Comments

  1. प्रतिक्रिया

  2. प्रतिक्रिया

  3. प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *