Computer Drives को हाईड करें ,बिना किसी सॉफ्टवेयर के

क्या आप अपने Computer Drives ko hide karna chahte hai? Computer Drives को कैसे हाईड करें या Computer Drives ko kaise chupaye? अगर आप अपने computer के किसी Drives की सुरक्षा को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं, या किसी एक को दूसरों की नजरों से छुपाना चाहते हैं.तो इसके लिए computer में group policy editor नामक विंडोज युटिलिटी होती है.group policy editor के द्वारा आप अपने Computer Drives को दुसरो के नज़र से छुपा सकते हैं वो भी बिना कोई software डाउनलोड किये हुवे.

How to hide, Computer Drives in Windows 7

सब से पहले आप को group policy editor को open करना पड़ेगा और इसे open करने के लिए आप सबसे पहले start बटन को क्लिक करें और फिर run को click करें या window+R बटन को एक साथ दबाएँ ,और खुले हुवे बॉक्स में gpedit.msc टाइप करके ok दबा दें.group policy editor खुल जाएगा.

इसमें left side पैनल पर दिए गए विकल्प में पहले Administrative Templates उसके बाद Windows Coponants और फिर Windows explorer तक पहुंचें.अब right side के कॉलम में Hide these specified drives in my computer नामक ऑप्शन दिखेगा.

Computer Drives
  • इसे right click करके properties खोलें या डबल क्लिक करे.
  • यहां Enabled नामक रेडियो बटन पर click करें! नीचे की तरफ कुछ नए option खुलेंगे.
  • इनमें सबसे पहले option, restrict all devices को select करके apply करने पर आपकी सभी Computer Drives (A, B, C, D आदि) हाइड(hide) हो जाएंगी.
  • अगर आप किसी एक computer drives को hide करना चाहते हैं तो इन्हीं ऑप्शंस(option) के जरिए किसी एक या एक-से-ज्यादा computer drives को select कर के हाइड(hide) कर सकते हैं.
Computer Drives

जिस Computer Drives को आप ने select किया था अब वह ड्राइव my computer या windows explorer में दिखाई नहीं देगा.

इन्हें भी पढ़ें :

Hide किये गए computer drives को unhide करने का तरीका

अगर आप छुपाये गए driver को दुबारा पहले की तरह करना चाहते हैं तो आप को ऊपर बताये गए प्रक्रिया को दोहराना पड़ेगा और सब से अंत में जो आप ने Enabled नामक रेडियो बटन के आगे टिक किया था,वहां अब आप को Not configured नाम के बटन के आगे बने गोले में टिक करना है निचे hide driver के नाम को select करना है और फिर सबसे निचे ok और अप्लाई को क्लिक कर देना है.अब आप के Computer Drives नज़र आने लगेंगे.

Comments

  1. Reply

  2. Reply

  3. Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *