क्या आप का android mobile slow हो गया है

जब आप कोई new android mobile खरीदते हैं तो शुरू शुरू में android mobile की speed बहुत fast होती है लेकिन जैसे जैसे mobile old होता है उसकी speed slow होने लगती है। बहुत सारे mobile users को ये समझ नहीं आता है की उनके android mobile की speed slow क्यों हो गई। किसी भी मोबाइल की स्पीड दो कारण से स्लो होती है –

  • ख़राब और सस्ता हार्डवेयर का इस्तेमाल 
  • मोबाइल का देखभाल सही से न होना 

ख़राब और सस्ता हार्डवेयर का इस्तेमाल- android mobile बनाने वाली कुछ ऐसी कम्पनियां भी हैं जो सस्ता mobile बनाने के चक्कर में ख़राब mobile parts या सस्ता mobile parts का use करती हैं। ऐसे mobile बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं या इनकी speed slow हो जाती है।

मोबाइल का देखभाल सही से न होना – अगर आप के पास एक कार है और आप उसकी देखभाल ठीक से नहीं करेंगे तो ज़ाहिर सी बात है की आप की कार कुछ दिनों के बाद ख़राब हो जाएगी ,या भद्दी नज़र आने लगेगी।  अपने कार को ठीक रखने के लिए आप रोज़ उसकी साफ़ सफाई करते हैं ,इंजन आयल चेक करते हैं,उसके टायर में हवा चेक करते हैं तब जा के आप की कार ठीक से चलती है और उसमे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती है ! ठीक उसी तरह mobile को भी उचित देख भाल की ज़रूरत पड़ती है। अगर आप अपने mobile की सही तरह से देख भाल करेंगे तो आप के android mobile का speed slow नहीं होगा ,android mobile में स्टोरेज की परेशानी नहीं होगी और भी कई तरह के समस्या सामने नहीं आयेंगे।

android mobile

How to improve performance of android mobile

आप अपने android mobile या टेबलेट में कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, तो यह phone memory में से जगह लेता है। अगर आप के मोबाइल और टेबलेट में कई ऐसे apps हैं जिनका आप वास्तव में उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें अनइंस्टॉल कर दें। इससे आप के phone memory में जगह बढेगा और android mobile performance improve होगा।

application close करें

जब background में एक साथ कई apps चलते हैं तो android mobile या android tablet की speed slow हो जाती है।इसलिए किसी भी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के बाद उस apps को बंद कर देना चाहिए। इस तरह आपके mobile में दुसरे एप्लिकेशन को चलाने के लिए या download करने के लिए अधिक मेमोरी memory होगी।

बड़ें साइज़ के application से बचें

अलग अलग mobile apps अलग अलग साइज़ के होते हैं। किसी भी apps को डाउनलोड करने से पहले, file size को देखें और फिर यह फैसला करें कि यह apps डाउनलोड करने के लायक है या नहीं। ध्यान रखें कि application को external SD card पर transferr नहीं किया जा सकता है। यानी सब कुछ android mobile के internal memory में save होता है।

Live Wallpapers का use नहीं करना चाहिए

ये बात सच है की Live Wallpapers सुंदर और मनोरंजक होते हैं,लेकिन ये Live Wallpapers mobile speed slow कर देते हैं । Live Wallpapers हमेशा background में चलते रहते हैं, इसलिए इनका use नहीं करना चाहिए। लाइव वॉलपेपर के कारण android mobile का बैट्ररी भी बहुत जल्दी जल्दी डिस्चार्ज होता है और बैटरी का लाइफ भी कम हो जाता है।

Unnecessary Widgets को डिलीट कर दें

मैंने अक्सर लोगों के android mobile में बहुत सारे Unnecessary Widgets को save और चलते हुवे देखा है।Widgets आप के मददगार हो सकते हैं लेकिन इसमें ध्यान रखना है की कौन कौन से Widgets आप के काम के हैं। बिना काम के Widgets को mobile से delete कर देना चाहिए क्योकि Unnecessary Widgets किसी भी android mobile के speed को slow कर देते हैं, internal memory में बहुत सारा जगह घेर के रखते हैं और इन Unnecessary Widgets के कारण बैट्ररी की खपत भी ज़यादा होती है,आप को अपना mobile जल्दी जल्दी चार्ज करना पड़ता है।

Cleaner/Manager जैसे apps का use करें

एक ऐसा application जो हर android mobile में होना चाहिए जिसके द्वारा file cache, browser history और अन्य unnecessary files को delete किया जा सके। अपने android mobile को नियमित रूप से साफ और मैनेज करें क्योंकि इससे mobile performance में काफी सुधार होता है।

Comments

  1. By Yashraj

    प्रतिक्रिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *